KV NTPC के Students ने जाना FB-Insta में पासवर्ड कैसे बनाएं, Social Sites पर Cyber Bullying से कैसे बचें, क्योंकि डिजिटल युग में Computer Skills के साथ सतर्कता भी जरुरी है


केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-2 एनटीपीसी कोरबा में शिक्षण सप्ताह

आज के दौर में खासकर युवाओं के लिए कॅरियर की रेस में खुद को आगे रखने कंप्यूटर का ज्ञान होना जरुरी है। यह एक महत्वपूर्ण विषय है, जिसे लेकर न केवल डिजिटल प्रयोगों की विधियों से भली-भांति परिचित होना होगा, विज्ञान के इस उपहार को सही दिशा में उपयोग का कौशल भी आना चाहिए। जरा सी चूक या अज्ञानता इस वरदान को अभिशाप में बदल सकती है। यही जरुरत महसूस करते हुए शुक्रवार को केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-2 एनटीपीसी कोरबा में शिक्षण सप्ताह के अंतर्गत विद्यार्थियों को कंप्यूटर अनुप्रयोगों के कौशल और डिजिटल पहल पर फोकस करते हुए आवश्यक जानकारियां प्रदान की गई।

कोरबा(thevalleygraph.com)। केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-2 एनटीपीसी कोरबा में शिक्षण सप्ताह बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। शुक्रवार 26 जुलाई को कार्यक्रमों की इस चरणबद्ध श्रृंखला का पांचवां दिन सूचना विज्ञान पर केंद्रित रहा। इसके अंतर्गत आज का विषय कौशल और डिजिटल पहल पर फोकस किया गया था। इसके अंतर्गत प्राथमिक कक्षा के बच्चों को कंप्यूटर के बारे में सामान्य जानकारियां दी गई। इनमें कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से जुड़ी अहम जानकारियां प्रदान की गई। बेसिक ज्ञान के रुप में कंप्यूटर को ऑन-ऑफ करने की विधि से अवगत कराया गया। इस प्रकार विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण जानकारियों से लाभान्वित किया गया। इसी क्रम में कक्षा 6वीं से 8वीं तक के बच्चों को बताया गया कि जब आप किसी सोशल नेटवर्किंग साइट का उपयोग करें तो उसमें पासवर्ड कैसे बनाएं, आईडी बनाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखें और साइबर बुलिंग (how to avoid cyber bullying on social sites) से कैसे बचें, इन विषयों पर उन्हें मार्गदर्शन प्रदान किया गया।

सोशल नेटवर्किंग साइट अवेयरनेस पर आकर्षक नाटक

कार्यक्रम के अंतिम चरण में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों ने सोशल नेटवर्किंग साइट अवेयरनेस पर एक बहुत ही आकर्षक नाटक प्रस्तुत किया। अभिनय के माध्यम से उन्होंने बताया कि किस प्रकार साइबर क्राइम से बचा जा सकता है। यह भी बताया गया कि आज के प्रतियोगी दौर में सुनहरे कॅरियर की ओर आगे बढ़ने के लिए खुद के कदम मजबूती से बनाए रखने नए-नए कौशलों की आवश्यकता को पहचानने की अभी जरूरत है। इस प्रकार यह आज का कार्यक्रम केंद्रीय विद्यालय क्रमांक- 2 एनटीपीसी कोरबा के प्राचार्य एसके साहू के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ। संपूर्ण कार्यक्रम का निर्देशन विद्यालय में पदस्थ पीजीटी कंप्यूटर साइंस सुमित चैधरी ने किया और उन्होंने बच्चों को बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां दी। कार्यक्रम को सफल बनाने परवेज रजा ने महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *