सर्विस चाहिए तो तैयारी में जुट जाएं, Chhattisgarh में नौजवानों के लिए खुला नौकरी का पिटारा, जुलाई से अक्टूबर तक कई भर्ती परीक्षाएं लेगा व्यवसायिक परीक्षा मंडल


“व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने प्रदेश के रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए विभिन्न विभागों में रिक्त पदों के लिए भर्ती परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। इन पदों में प्रयोगशाला तकनीशियन, छात्रावास अधीक्षक, मत्स्य निरीक्षक समेत अन्य परीक्षाएं शामिल हैं। अगर आप भी इनकी तैयारी कर रहे हैं तो इस समाचार के जरिए अपडेट होना आपके लिए भी फायदेमंद हो सकता है।”

रायपुर(theValleygraph.com)। उल्लेखनीय होगा कि छत्‍तीसगढ़ के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया लंबे समय से अटकी थी। व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) के माध्यम से ही इन भर्ती परीक्षाओं का आयोजन किया किया जाना है। दरअसल, साल 2023 में विधानसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लग गई थी. जिस कारण भर्ती प्रक्रिया पर रोक लग गई थी।

छत्तीसगढ़ की 9 महीने से रुकी परीक्षाओं का शेड्यूल अब व्‍यापाम ने जारी कर दिया है। अब आने वाले दिनों में होने वाली भर्ती परीक्षाओं को लेकर सोमवार को व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने शेड्यूल जारी कर दिया है। इस शेड्यूल के मुताबिक 8 भर्ती परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इनमें प्रयोगशाला तकनीशियन, छात्रावास अधीक्षक, मत्स्य निरीक्षक समेत अन्य परीक्षाएं हैं। इन भर्ती परीक्षाओं के लिए 16 लाख से ज्यादा युवाओं ने परीक्षा फॉर्म डाला है।

नोट डाउन करें…इन तिथियों में होंगी परीक्षाएं

छत्तीसगढ़ में व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा जारी किए शेड्यूल में बताया गया है कि लगभग 9 महीनों से किसी न किसी कारण से रुकी भर्ती परीक्षाओं का आयोजन 28 जुलाई से लेकर 20 अक्टूबर तक किया जाएगा। इन लगभग 2 महीनों तक चलने वाली प‍रीक्षाओं में सभी रुकी 8 भर्तियों की परीक्षाओं को कराया जाएगा और इससे छत्तीसगढ़ के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के साथ सरकारी नौकरी मिल जाएगी।

कैलेण्डर में भर्तियों को लेकर महत्वपूर्ण तिथियां भी जारी की गई। तय कार्यक्रम के अनुसार सहायक ग्रेड-3 28 जुलाई, प्रयोगशाला सहायक 25 अगस्त, प्रयोगशाला प्रयोगशाला तकनीशियन 25 अगस्त, छात्रावास अधीक्षक 15 सितंबर लैब टेक्नीशियन उच्च शिक्षा 29 सितंबर, मत्स्य निरीक्षक 29 सितंबर, सहायक सांख्यिकी अधिकारी 20 अक्टूबर और प्रयोगशाला सहायक कृषि 20 अक्टूबर है।

प्रदेश में 2023 विधानसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लगने के बाद भर्ती प्रक्रिया पर रोक लग गई थी, जिसके चलते 8 परीक्षाओं के परीक्षा फॉर्म भराए गए थे। पर आचार स‍ंहिता के चलते ये परीक्षाएं नहीं हो सकी और परीक्षा की डेट को आगे बढ़ा दिया गया था। इसके बाद 2024 आते ही लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया और इस ऐलान के बाद फिर से चुनाव आचार संहिता लागू हो गई। इस चुनाव और आचार संहिता के कारण 8 परीक्षाओं के एग्‍जाम की तारीख का व्‍यापाम शेड्यूल जारी नहीं कर पाया था।

इन महत्वपूर्ण तिथियों को नोट कर लें
0 सहायक ग्रेड-3 28 जुलाई।
0 प्रयोगशाला सहायक 25 अगस्त।
0 प्रयोगशाला प्रयोगशाला तकनीशियन 25 अगस्त।
0 छात्रावास अधीक्षक 15 सितंबर।
0 लैब टेक्नीशियन उच्च शिक्षा 29 सितंबर।
0 मत्स्य निरीक्षक 29 सितंबर।
0 सहायक सांख्यिकी अधिकारी 20 अक्टूबर।
0 प्रयोगशाला सहायक कृषि 20 अक्टूबर है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *