April 22, 2024

हम आज सुनिश्चित करें ओजोन की सुरक्षा तो सुरक्षित रहेगा हमारा कल

1 min read

देखिए वीडियो…शासकीय मिनीमाता कॉलेज ने गोदग्राम दादरखुर्द में आयोजित किए जागरुकता कार्यक्रम
कोरबा(thevalleygraph.com)। शासकीय मिनीमाता कन्या महाविद्यालय कोरबा की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई व स्वीप कार्यक्रम के संयुक्त तत्वाधान में ओजोन दिवस मनाया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य व एनएसएस संरक्षक डॉ. राजेंद्र सिंह के मार्गदर्शन, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. डेजी कुजूर के नेतृत्व में गोद ग्राम दादर खुर्द में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।


गांव में जागरुकता रैली निकालते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता व मतदाता जागरूकता पर आधारित इस जन जागरूकता रैली में शासकीय हाई स्कूल दादर खुर्द के छात्र-छात्राएं, प्राचार्य श्रीमती मंजू तिवारी, स्काउट-गाइड सुल्ताना खानम, श्रीमती तृप्ति गुप्ता, प्रतिपाल गढ़ेवाल, श्रीमती कुर्मी सहित समस्त शिक्षिकाओं ने भाग लिया। रैली में छात्र छात्राओं ने छतरी में ओजोन की सुरक्षा के लिए स्लोगन के माध्यम से दादर खुर्द के ग्रामीणों को जागरूक करने का प्रयास किया। साथ ही स्वच्छता और मतदाता जागरूकता का संदेश देते हुए प्रेरक नारे भी लगाए गए।

रैली के समापन में मतदाता जागरूकता पर एनएसएस के स्वयंसेविका अमरावती, रोशनी गेंदले, जानकी राठौर, श्रद्धा जांगड़े आदि के ग्रुप ने दादरखुर्द चौक में नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के अगले चरण में महाविद्यालय के स्वीप नोडल अधिकारी डॉ. विनोद कुमार साहू ने लोकतंत्र में मतदान की आवश्यकता व नवीन मतदाताओं को अपना पंजीयन कराने की बात कही। वहीं शासकीय हाई स्कूल दादर खुर्द की प्राचार्य श्रीमती मंजू तिवारी ने ओजोन परत पर बढ़ते खतरे की ओर संकेत करते हुए कहा कि हमें हमारे पर्यावरण को सुरक्षित व स्वच्छ रखना है, जिससे आने वाली पीढ़ी स्वस्थ रहे।

खेल-खेल में बच्चों को बताया मिलेट्स का महत्व
पिछले माह अगस्त से महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष पर राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई व गृह विज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वाधान में मिलेट्स पर व्याख्यान माला का आयोजन किया जाता रहा है। इस तारतम्य में शासकीय हाई स्कूल दादर खुर्द में विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के गृह विज्ञान की सहायक प्राध्यापक श्रीमती मोनिका मिंज ने विटामिन, कैल्शियम, आयरन से युक्त मिलेट्स जोकि स्वस्थ शरीर व मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक है, इनके संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी। मिलेट्स से शारीरिक स्वास्थ्य में वृद्धि के लिए महाविद्यालय के क्रीड़ा अधिकारी अनिमा तिर्की ने खेल-खेल में बच्चों को मिलेट्स जैसे पौष्टिक आहार को अपने प्रतिदिन के भोजन में सम्मिलित करने की सलाह दी।


स्वच्छता के लिए श्रमदान कर पखवाड़े का आरंभ
प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी स्वच्छता पखवाड़ा का प्रारंभ हुआ है। इसके अंतर्गत महाविद्यालय के एनएसएस इकाई के स्वयंसेविकाओं ने गोद ग्राम दादर खुर्द में प्रतीकात्मक रूप से श्रमदान कर स्वच्छता का संदेश दिया। इस पूरे आयोजन में स्वयं सेविका कंचन कंवर, निलेश्वरी, नेहा मरावी, सुषमा यादव, रिया पटेल, कृतिका, अनिम जयलक्ष्मी राव, स्नेहा चौहान आदि की सक्रिय सहभागिता रही। महाविद्यालय के एनएसएस यूनिट की सलाहकार समिति के सदस्य व गोद ग्राम दादर खुर्द के ग्रामीण युवराज चंद्रा का इस पूरे आयोजन में विशेष योगदान रहा।
—–


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.