May 24, 2024

राजस्व मंत्री ने पश्चिम क्षेत्र में बहाई विकास की अविरल धारा, हर व्यक्ति का बदल गया जीवन स्तर

1 min read

देखिए वीडियो..जयसिंह अग्रवाल का अभिनंदन कर सीएसईबी के जूनियर क्लब में पश्चिम क्षेत्र के निवासियों ने जताया आभार, कहा- यहां हुए कार्यों का 50 साल तक दिखेगा असर, राजस्व मंत्री जयसिंह बोले- जो काम 15 साल में बीजेपी नहीं कर पाई हमने 5 साल में किया।

कोरबा(theValleygraph.com)। शहर के पश्चिम क्षेत्र के निवासियों ने सीएसईबी, एचटीपीपी के जूनियर क्लब में राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल का आभार जताया। एक कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों ने मंत्री को बीते 5 वर्ष में हुए विकास कार्यों के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर पश्चिम क्षेत्र में जो विकास कार्य हुए हैं। उनकी जमकर चर्चा रही। लोग आपस मे यह बात कह रहे हैं कि जो काम कई साल से अटके हुए थे। उन्हें पिछले पांच साल में प्राथमिकता के साथ कराया गया है।

समारोह में पहुंचे राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में जब मुझे अधिक अधिकार मिले हैं। सोनिया गांधी, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा के अध्यक्ष चरणदास महंत और डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव के आशीर्वाद से मुझे मंत्री बनने का अवसर मिला।
तब से खास तौर पर पश्चिम क्षेत्र में कई काम कराये। दर्री वासियों की जरूरत को महसूस करते हुए। नया तहसील बनाया गया। अब उसके भवन की स्थापना भी हो चुकी है। हर घर बिजली, हर घर नल कनेक्शन के साथ ही सड़कों का विकास किया गया है। पहले पश्चिम क्षेत्र के लोगों को कोरबा तक पहुंचने में आधे से 1 घंटे का समय लग जाता था। अब वह 10 मिनट में कोरबा तक पहुंच सकते हैं। सड़क ऐसी बनी है जो कम से कम आने वाले 30 सालों तक खराब नहीं होगी। यह लोगों को एक बड़ी सौगात है। पश्चिम क्षेत्र में जो विकास कार्य हुए हैं। वह आने वाले 50 साल तक उसका असर दिखेगा। बीजेपी की सरकार ने जो काम 15 साल में नहीं किया। हमने पिछले 5 सालों में किया है। हर वर्ग का ध्यान रखा है। हर समुदाय तक विकास कार्य को पहुंचाया है।
शहर का पश्चिम क्षेत्र लंबे समय से उपेक्षित था। लेकिन जब से नगर पालिक निगम में कांग्रेस की शहर सरकार बनी। अधुजर मिले, तब पश्चिम क्षेत्र के विकास पर खास फोकस रहा। आज मैं क्षेत्र के लोगों को भी धन्यवाद देता हूं। जिन्होंने यह कार्यक्रम आयोजित किया। दरअसल यह कार्यक्रम क्षेत्र वासियों का है।

खचाखच भरा रहा हाल, बाहर भी रही भीड़

सीएसईबी, एचटीटीपी के जूनियर क्लब में रविवार को आयोजित कार्यक्रम में दर्री, जमनीपाली, अयोध्यापुरी, गोपालपुर और स्याहीमुड़ी के साथ ही नगर पालिक निगम के पश्चिम क्षेत्र के लोग बड़ी तादात में उपस्थित रहे। हाल खचाखच भरा रहा और बाहर भी भीड़ लगी रही। जिन्होंने मंत्री से भेंट कर उन्हें विकास पुरुष की संज्ञा दी और क्षेत्र के विकास के लिए धन्यवाद कर भर जाते जैसे पश्चिम क्षेत्र के लोगों को अब हर घर बिजली, नल कनेक्शन, डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, स्ट्रीट लाइट, आंगनबाड़ी,मोबाइल मेडिकल यूनिट की सुविधा मिल रही। है जिससे उनके रोजमर्रा की समस्याओं का काफी हद तक समाधान हुआ है।

13000 करोड़ की लागत से 1320 MW प्लांट

खेल प्रशासक अनिल द्विवेदी ने कहा कि पूरे प्रदेश को ऊर्जाधानी से ही बिजली मिलती है। और बीजली का एक सबसे बड़ा प्रोजेक्ट यदि कहीं लग रहा है। तो वह कोरबा जिला ही है। पूरे प्रदेश के साथ ही कोरबावासियों को अबाध बिजली आपूर्ति होती रहे। इसके लिए एचटीटीपी दर्री में 1320 मेगावाट का एक नया पावर प्लांट राज्य सरकार द्वारा बनाया जा रहा है। जिसकी लागत 13000 करोड़ रुपये है। यह सब राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के कार्यकाल में ही संभव हुआ है। वह काफी समय से प्लांट के विस्तार की मांग कर रहे थे। राज्य सरकार के ऊर्जा विभाग ने भी इसकी जरूरत को महसूस किया और अब इस पावर प्लांट की स्थापना की दिशा में काफी सारे काम हो चुके हैं। जल्द ही इस क्षेत्र में एक बड़ा पावर प्लांट लगेगा। जो कि राज्य की ऊर्जा जरूरत को पूरा करने में एक मील का पत्थर साबित होगा। क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार के भी नए अवसर पैदा होंगे।

360 परिवारों को NTPC की जमीन पर मिला स्थाई पट्टा

सुमेधा के वरिष्ठ नागरिक भजन सिंह कंवर ने कहा कि दर्री डैम से लगे प्रगति नगर और नरियाखाड़ के 360 परिवार ऐसे हैं। जोकि लंबे समय से एनटीपीसी द्वारा अधिग्रहित जमीन पर काबिज हैं। इन सभी को राजस्व मंत्री अग्रवाल के प्रयासों से स्थाई पट्टा उपलब्ध कराया गया है। इन्हें एनटीपीसी से घर निर्माण के लिए ईंट व आर्थिक सहयोग भी दिलाई गई है। इन सभी के स्थाई आवास की व्यवस्था की गई है। इतना ही नहीं इस क्षेत्र में सामुदायिक भवन, मंच, सड़क, आंगनबाड़ी व सरकारी राशन दुकान की स्थापना भी हो चुकी है। जो प्रगति नगर के निवासियों के लिए एक बड़ी सौगात है।

गोपालपुर में नवीन केंद्रीय विद्यालय की मिली सुविधा
पूर्व पार्षद अघन बाई ने कहा कि एनटीपीसी परिसर के भीतर केंद्रीय विद्यालय बीसीपीपी क्रमांक 4 वर्षों से संचालित था। जो बालको प्रबंधन द्वारा स्थापित किया गया था। लेकिन बालको ने इसे बंद करने का निर्णय लिया। प्रत्येक वर्ष एक-एक कक्षाएं बंद की जा रही थी। जिससे इस क्षेत्र के निवासियों को केंद्रीय विद्यालय स्तर की शिक्षा से महरूम होना पड़ रहा था। इस दिशा में भी जयसिंह अग्रवाल ने प्रयास तेज किये और गोपालपुर में एक सर्वसुविधा युक्त केंद्रीय विद्यालय बनवाया। वर्तमान में गोपालपुर में केंद्रीय विद्यालय का एक भव्य भवन मौजूद है। जहां केंद्रीय विद्यालय का संचालन भी प्रारंभ हो चुका है। पश्चिम क्षेत्र के निवासियों के लिए यह एक बड़ी सौगात है। यही नहीं दर्री वासियों की मांग पर दर्री में भी एक हाई स्कूल की स्थापना की गई है। गोपालपुर, अयोध्यापुरी और एनटीपीसी स्कूल का संचालक स्वामी आत्मानंद स्कूल के तौर पर किया जा रहा है।

सड़क, नाले और हमारे क्लीनिक की मिली सौगात

यादव समाज के पदाधिकारी नाथू लाल यादव ने कहा कि पश्चिम क्षेत्र के ऐसे कई मोहल्ले हैं। जहां ढेर सारे विकास कार्य करवाए गए हैं। भवानी मंदिर के पीछे सामुदायिक भवन, गोपालपुर के आईबीपी से लेकर चोरभट्ठी तक सड़क का निर्माण। एनटीपीसी के मस्जिद में विकास कार्य। दर्री बाजार के पास सतनाम भवन, सुमेधा, गोपालपुर, अयोध्यापुरी स्कूलों का विकास कार्य। दर्री के मंगल भवन का जीर्णोद्धार समेत अनेक ऐसे विकास कार्य हैं, जिनकी लिस्ट बेहद लंबी है। पश्चिम क्षेत्र के प्रत्येक मोहल्ले को सड़क से जोड़ा गया है। हमर क्लीनिक की स्थापना कर स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया गया है। वर्षों से जो कार्य अधूरे थे। उन सबको पूर्ण किया गया है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.