June 21, 2024

रामपुर हो या पाली-तानाखार, नारी शक्ति ही चुनेगी एक सशक्त और शक्तिशाली सरकार

1 min read

विधानसभा चुनाव 2023: पुरुषों के मुकाबले Korba जिले में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक, प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करने निभाएंगी प्रभावी भूमिका

कोरबा(thevalleygraph.com)। इसमें कोई शक नहीं कि घर-बैंकिंग से लेकर मल्टीनेशनल कंपनियों तक महिलाओं का दबदबा हर ओर कायम है। राजनीतिक दखल में भी महिला भागीदारी बढ़-चढ़कर दर्ज की जा रही है। इसी कड़ी में इस बार के विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमाने जा रहे उम्मीदवारों की उम्मीद और तकदीर भी जिले की आधी आबादी की सिर्फ एक उंगली की मोहताज नजर आ रही है। जिले के चार विधानसभाओं को मिलाकर हो रही कुल मतदाताओं की संख्या में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अधिक हैं। इनमें भी रामपुर और पाली-तानाखार क्षेत्र में महिला मतदाता ही सीधे तौर पर वहां के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करने प्रभावी भूमिका निभाएंगी।

विधानसभा चुनाव-2023 की रणभेरी का घोष हो चुका है। पर यह न समझें कि चुनाव और मतदान का उत्सव किसी उम्मीदवार की हार-जीत का खेल है, बल्कि आपके आज और सुनहरे कल के लिए जिंदगी की सबसे बड़ी जीत हासिल करने का एक और मौका है। यह मौका भारत के संविधान ने हर नागरिक को दिया है, मुझे दिया है और आपको दिया है। लोकतंत्र की खूबसूरती स्वस्फूर्त और शत प्रतिशत मतदान में ही है। इससे सशक्त और मनचाही सरकार के चुनाव का लक्ष्य सफल हो सकता है। मतदान का अधिकार एक ऐसा अधिकार है, जिसका सही इस्तेमाल एक ऐसी सरकार चुन सकते है, जो आपकी समस्या और जरूरतों को अपना समझे। तभी वह हमारे जीवन के हर संघर्ष का समाधान ढूंढने में सक्षम और कुशल साबित होगी। आप एक विद्यार्थी हो सकते है, भाई-बहन, पुत्र या पुत्री, माता या पिता और दोस्त भी ही सकते हैं, तो अपने सहपाठी, शिक्षक, मित्र, पत्नी या उस प्रत्येक व्यक्ति से मतदान के अधिकार पर मंथन करें, जो आपका प्रिय है। क्योंकि उन्हें मतदान के प्रति जागृत कर आप अपने प्रियजनों के वर्तमान और भविष्य के जीवन में जागरण लाने के महत्वपूर्ण प्रकल्प में एक हीरो और एक देशभक्त के रूप में भागीदार बन रहे हैं। इस बार प्रदेश के साथ-साथ कोरबा जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों की किस्मत तय करने महिला मतदाताएं अहम रोल निभाने जा रही हैं। जिले के कुल मतदाओं में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं 158 ज्यादा हैं। वनांचल क्षेत्र रामपुर व पाली तानाखार में आधी आबादी का वर्चस्व देखने मिलेगा, जो इस चुनावी रण को और भी रोचक बनाएगा।

रामपुर और पाली-तानाखार में ऐसा है वोट समीकरण
विधानसभा चुनाव के लिए जारी अंतिम मतदाता सूची में आश्चर्यजनक आंकड़े सामने आए हैं। पाली-तानाखार व रामपुर विधानसभा क्षेत्र में आधी आबादी यानी महिला मतदाताओं की सुख्या पुरूषों से अधिक है। वहीं कोरबा व कटघोरा विधानसभा क्षेत्र में पुरूष मतदाताओं की संख्या अधिक है। पाली तानाखार विधानसभा में 1,13,307 पुरूष मतदाताओं की तुलना में 1,14,776 महिला मतदाता हैं। रामपुर में यह आंकड़ा 1,08,807 पुरूष मतदाओं के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या1,12,087 है।

मतदान जरूर करें और चुने एक सही रास्ता
मत का अधिकार हमारी सबसे बड़ी ताकत है, हमें शक्तिशाली राष्ट्र व मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदान अवश्य करना चाहिए। मतदान न केवल एक अधिकार है, बल्कि अपने देश और अपने बच्चों के सुखद भविष्य के लिए दी गई ऐसी जिम्मेदारी है, जिसे निभाकर हम एक अच्छे भारतीय और एक सच्चे नागरिक का कर्तव्य भी पूरा करते हैं। इसलिए अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए बिना किसी डर या स्वार्थ के वशीभूत हुए मतदान करें। एक अच्छे, निष्ठावान और जनहित की सोच रखने वाले उम्मीदवार को अपना नेता चुने। खासकर युवा पीढ़ी को आगे आकर अपने अच्छे भविष्य के लिए वोट जरूर करना चाहिए।अच्छी सरकार ही राज्य के विकास के लिए अच्छी दिशा सुनिश्चित करती है। मतदान जरूर करें और चुने एक सही रास्ता।
——————————
फैक्ट फाइल
कुल मतदान केंद्र- 1080
कुल मतदाता- 918358
महिला- 459238
पुरुष-459080
किन्नर- 40


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.