December 10, 2023

शिवनाथ नहीं आई तो आरक्षण कराने वाले कोरबा के 39 रेल यात्रियों को रेल प्रशासन ने बस में बिलासपुर स्टेशन पहुंचाया और पकड़ाई एक्सप्रेस

1 min read

ट्रेन प्रभावित होने से परेशान यात्रियों को राहत देने रेल प्रशासन की अच्छी पहल, अकलतरा स्टेशन यार्ड में गुरुवार की दोपहर बेपटरी हो गई थी एक खाली मालगाड़ी, दुर्घटना के कारण कई ट्रेनें रद्द, गंतव्य से पहले समाप्त व रवाना की गई, कोरबा रेलवे स्टेशन से वाणिज्यिक कर्मचारी के समन्वयन व आरपीएफ जवान की सुरक्षा व्यवस्था के साथ शिवनाथ पकड़ने सड़क मार्ग से चांपा होकर गए 39 यात्री।

कोरबा(thevalleygraph.com)। गुरुवार की दोपहर अकलतरा स्टेशन के पास एक मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस एमटी गुड्स रैक के कई वैगन बेपटरी होकर रेल लाइन पर ही पलट गए। इस हादसे के असर से कोरबा से परिचालित यात्री ट्रेनें प्रभावित रहीं। लिंक एक्सप्रेस रात नौ बजे तक नहीं छूटी थी। शिवनाथ एक्सप्रेस कोरबा नहीं आई और उसे बिलासपुर से ही इतवारी के लिए रवाना किया गया। इस बीच कोरबा के यात्रियों को राहत प्रदान करते हुए रेल प्रशासन ने बस की व्यवस्था उपलब्ध कराई। शिवनाथ पर आरक्षण कराने वाले कोरबा के यात्रियों को चांपा होते हुए बिलासपुर पहुंचाया गया, ताकि वे समय पर अपनी ट्रेन पकड़ सकें।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर-चांपा रेलखंड के अकलतरा स्टेशन यार्ड पर यह दुर्घटना गुरुवार को दोपहर 3.05 बजे की है। यहां से गुजर रही एक खाली मालगाड़ी के डिब्बों के पटरी से उतर जाने के फलस्वरूप इस मार्ग पर रेल परिचालन अवरूद्ध हो गया। इसके कारण इस मार्ग पर रेल परिचालन प्रभावित तो हुआ ही, यात्री ट्रेनों के अलावा परिवहन कार्य भी ठप पड़ गया। कई यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, तो कई ट्रेनें रास्ते में समाप्त करनी पड़ी। इसके अलावा कई ट्रेनों को देरी से रवाना किया गया तो कई को गंतव्य से पहले के स्टेशन से शुरू किया गया। इनमें कोरबा रेलवे स्टेशन से चलने वाली यात्री गाड़ियां भी शामिल हैं, जिनका परिचालन इस हादसे के चलते प्रभावित किया गया। कोरबा से विशाखापट्टनम तक जाने वाली लिंक एक्सप्रेस रात नौ बजे तक रवाना नहीं की गई थी। इसी तरह कोरबा से नागपुर के इतवारी स्टेशन तक जाने वाली शिवनाथ एक्सप्रेस गुरुवार को कोरबा नहंीं आई और उसे बिलासपुर से ही इतवारी के लिए रवाना कर दिया गया। शिवनाथ की रैक नहीं आने से इस ट्रेन में आरक्षण कराने वाले कोरबा के यात्रियों की परेशानी बढ़ गई। ऐसे यात्रियों को समस्या राहत देते हुए रेल प्रशासन ने एक अच्छी पहल भी की। रेलवे की ओर से कोरबा के यात्रियों के लिए कोरबा से ही एक यात्री बस की व्यवस्था कराई गई थी। यहां से आरक्षण कराने वाले 39 यात्रियों को लेकर यह बस शिवनाथ एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 18239) के यात्रियों को लेकर कोरबा रेलवे स्टेशन से शाम 7.50 बजे रवाना हुई। बस में समन्वय करने एक वाणिज्यिक कर्मचारी नफीस अहमद और सुरक्ष के लिए आरपीएफ कर्मचारी बैठे थे। बस चांपा होते हुए गई, जो रात करीब दस से साढ़े दस बजे के बीच बिलासपुर स्टेशन पहुंची।

यात्रियों की मदद करने प्रमुख स्टेशनों में यात्री सहायता केंद्र
इसके अलावा प्रतिदिन चलने वाली लिंक एक्सप्रेस भी कई घंटे विलंब से छूटी। शाम 4.10 बजे कोरबा स्टेशन से छूटने वाली यह एक्सप्रेस पहले चार घंटे विलंब हुई और रात 8.10 बजे रवानगी का वक्त बताया गया। पर इसके बाद भी देरी बढ़ी और रात नौ बजे तक यह ट्रेन स्टेशन से नहीं छूटी थी। इस घटना के बाद व्यवस्था को पटरी पर लाने रेस्टोरेशन का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया। यात्रियों की सहायता के लिए कोरबा समेत अन्य प्रमुख स्टेशनों में यात्री सहायता केंद्र की स्थापना की गई। इस केंद्र के माध्यम से यात्रियों को प्रभावित होने वाली ट्रेनों की जानकारी प्रदान कर मदद की जा रही है।

कोरबा की ये ट्रेनें भी रहीं प्रभावित
इसी तरह बिलासपुर-कोरबा- बिलासपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल (ट्रेन नंबर 08732-08731) रद्द कर दी गई। इसके अलावा रायपुर-गेवरा रोड मेमू पैसेंजर स्पेशल (ट्रेन नंबर 08746) रास्ते में समाप्त कर दिया गया और यह ट्रेन बिलासपुर में समाप्त हो गई। यह ट्रेन बिलासपुर-गेवरा रोड के मध्य रद्द रही। इसी तरह ट्रेन नंबर 08733 गेवरा-बिलासपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल जांजगीर नैला स्टेशन में समाप्त होगी तथा जांजगीर नैला-बिलासपुर के मध्य रद्द रही। ट्रेन नंबर 08212 बिलासपुर-कोरबा पैसेंजर स्पेशल गतौरा स्टेशन में समाप्त की गई तथा गतौरा-कोरबा के मध्य रद्द रही। ट्रेन नंबर 18249 रायपुर-कोरबा हसदेव एक्सप्रेस रद्द रही। ट्रेन नंबर 08280 रायपुर-कोरबा पैसेंजर स्पेशल रद्द रहेगी। ट्रेन नंबर 08262 रायपुर-बिलासपुर पैसेंजर स्पेशल भी रद्द रही।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.