March 4, 2024

64 साल पुराने श्रीराम जानकी मंदिर में भव्य आयोजन, 22 जनवरी को भंडारा और विशेष अनुष्ठान

1 min read

जायसवाल मेडिकल के संचालक स्व. रामजीलाल जायसवाल ने अपने पिता स्व. परमेश्वर प्रसाद जायसवाल के स्मृति में इस मंदिर का निर्माण 28 अप्रैल 1960 को कराया था।
कोरबा(theValleygraph.com)। अयोध्या में भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को श्रीराम जानकी मंदिर, पुराना बस स्टैण्ड में भव्य आयोजन के साथ भंडारा और विशेष अनुष्ठान के साथ-साथ विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। आयोजनों की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है।
पुराना बस स्टैण्ड कोरबा में जायसवाल मेडिकल के संचालक स्व. रामजीलाल जायसवाल के द्वारा अपने पिता स्व. परमेश्वर प्रसाद जायसवाल के स्मृति में इस मंदिर का निर्माण 28 अप्रैल 1960 को कराया गया। इस मंदिर में भगवान श्रीराम-जानकी का विग्रह के साथ-साथ भगवान शिव, राधा-कृष्ण, जगन्नाथ स्वामी, लक्ष्मीनारायण एवं बजरंगबली की भी मूर्ति स्थापित है। क्षेत्रवासियों की श्रद्धा का यह मंदिर बड़ा केन्द्र है। श्रीराम जन्मभूमि में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर इस मंदिर में भव्य पूजा आराधना के साथ अनेक कार्यक्रम होंगे। बता दें कि इस मंदिर में पांच दशक से भी अधिक समय से भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का प्रारंभ हुआ, जिसका निर्वहन निरंतर होता आ रहा है। इस मंदिर के प्रथम पुजारी लिटिया महाराज थे। उनके बाद पं. सुंदरलाल शर्मा (सुकली वाले) ने भगवान को अपनी सेवा दी। वर्तमान में पं. हेमंत दुबे की देखरेख में यहां पूजा-अर्चना के कार्य संपादित हो रहे हैं। मंदिर की देखरेख एवं अन्य धार्मिक गतिविधियां जायसवाल मेडिकल के संचालक व पूर्व साडा उपाध्यक्ष अशोक जायसवाल एवं उनके अनुज अजय व अनिल जायसवाल के द्वारा संपादित कराई जा रही है।
पूजा-पाठ एवं भोग-भंडारा का वृहद आयोजन
श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिवस 22 जनवरी के लिए मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। राम मंदिर में 22 जनवरी को विशेष पूजा, अनुष्ठान संपन्न कराये जाएंगे। इस अवसर पर वृहद भंडारा का भी आयोजन होगा एवं विभिन्न कार्यक्रम भी तय किए जा रहे हैं। आयोजन समिति के संरक्षक अशोक जायसवाल व राजेन्द्र जायसवाल, आशीष पिन्टू, रोशन जायसवाल, संजय जायसवाल, राजू व नीरज जायसवाल, मनीष जायसवाल के संयोजन के अलावा सर्ववर्गीय जायसवाल समाज के लोग आयोजन की तैयारी और भव्यता प्रदान करने में जुटे हुए हैं। आयोजन समिति ने नगरजनों से सपरिवार उपस्थित होकर पुण्य लाभ प्राप्त करने का आग्रह किया है


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.