April 25, 2024

केंद्रीय विद्यालय की पहली कक्षा में नए सत्र के दाखिले के लिए 1st April से शुरू होगा Registration

1 min read

केन्द्रीय विद्यालय संगठन की सूचना जारी

केंद्रीय विद्यालयों (Central School) में बच्चों के पहली कक्षा में दाखिले (Admission) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एक अप्रैल से शुरू हो रही है। नए शिक्षा सत्र 2024-25 में प्रवेश को लेकर केंद्रीय विद्यालय संगठन से सूचना जारी कर दी गई है।
कोरबा(theValleygraph.com)। केन्द्रीय विद्यालय संगठन मुख्यालय, नई दिल्ली द्वारा सत्र 2024- 25 के लिए प्रवेश सूचना का नोटिस जारी कर दिया गया है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए केन्द्रीय विद्यालयों में कक्षा-1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण सोमवार 1 April को सुबह 10 बजे से सोमवार 15 अप्रैल को शाम 5 बजे तक किया जा सकेगा। प्रवेश से संबंधित विवरण वेबसाइट https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। कक्षा-1 में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 6 वर्ष अनिवार्य होगी। सभी कक्षाओं के लिए आयु की गणना 31.03.2024 के अनुसार होगी । कक्षाओं में सीटों के आरक्षण Kendriya vidyalaya sangathan के प्रवेश दिशा निर्देशों 2024-25 के अनुसार किया जाएगा। इन दिशा निर्देशों का अवलोकन https://kvssangathan.nic.in पर किया जा सकता है । कक्षा -2 एवं ऊपर की कक्षा में स्थान रिक्त होने पर ही प्रवेश के लिए पंजीकरण भी सोमवार 1 अप्रैल 2024 को सुबह 8 बजे से बुधवार 10 अप्रैल 2024 को शाम 4 बजे तक ऑफ़लाइन मोड द्वारा किया जा सकेगा। विधिवत भरे हुए फॉर्म को संबंधित केंद्रीय विद्यालय में प्राचार्य के कार्यालय में जमा करना होगा। कक्षा -2 और उससे ऊपर के लिए प्रवेश और पंजीकरण प्रपत्रों के बारे में सभी जानकारी विद्यालयों की वेबसाइट पर उपलब्ध है। प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रवेश 2024-25 की अनुसूची के अनुसार किया जाएगा। कक्षा 2 एवं उससे ऊपर की कक्षाओं के लिए पंजीकरण तभी स्वीकृत किए जाएंगे जब संबंधित केंद्रीय विद्यालय में सीटें रिक्त होगी।

यदि आवेदन प्रपत्र में कोई गलत या भ्रामक जानकारी दी गई, तो केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया के दौरान प्रवेश निरस्त कर दिया जाएगा। प्राचार्य अथवा प्रवेश प्रभारी द्वारा विद्यालय में बुलाए जाने पर निर्धारित समयांतराल में ही संपर्क करें ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.