बच्चे युद्ध शुरू नहीं करते, उनके पास युद्ध समाप्त करने की शक्ति नहीं है, फिर भी संघर्ष से उनका जीवन तबाह हो जाता है, बच्चों के खिलाफ़ हिंसा बंद होनी चाहिए : कैथरीन रसेल


मध्य पूर्व में जारी संघर्षों पर यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल का वक्तव्य


न्यूयॉर्क। जैसे-जैसे हर दिन बीतता है, इज़राइल, फिलिस्तीन राज्य और लेबनान में बच्चों का जीवन अकल्पनीय तरीकों से बिखर जाता है।

“सभी पक्षों का दायित्व है कि वे बच्चों, मानवीय कार्यकर्ताओं और स्कूल तथा स्वास्थ्य सुविधाओं सहित नागरिक बुनियादी ढांचे सहित नागरिकों की रक्षा करें। पक्षों को जीवन रक्षक सहायता तक निर्बाध पहुंच की अनुमति देनी चाहिए। इन दायित्वों की घोर अवहेलना की जाती है।

बच्चे युद्ध शुरू नहीं करते और उनके पास उन्हें समाप्त करने की कोई शक्ति नहीं है, फिर भी संघर्ष से उनका जीवन तबाह हो जाता है। हज़ारों बच्चे मारे गए हैं। हज़ारों बच्चे कैद में हैं, विस्थापित हैं, अनाथ हैं, स्कूल से बाहर हैं और हिंसा और युद्ध के कारण आघात झेल रहे हैं।

“बच्चों की मौतें और पीड़ा शर्मनाक है। बच्चों के लिए रोज़ाना होने वाला खून-खराबा और भयावहता मानवता के सबसे बुनियादी मूल्यों का अपमान है। हमारे बीच सबसे कमज़ोर बच्चों के खिलाफ़ हिंसा बंद होनी चाहिए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *