May 24, 2024

सीएटीसी कैंप में जवाहर नवोदय विद्यालय के ऋषि और देवनंदिनी ने जीता बेस्ट कैडेट का पुरस्कार, डिबेट में अंकिता ने किया गोल्ड पर कब्जा

1 min read

वन सीजी NCC बटालियन कोरबा का प्रतिनिधित्व कर लौटे कोरबा के कैडेट्स ने किया जिले को गौरवांवित, कमांडिंग आफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल पी चौधरी ने बच्चों को दी शुभकामनाएं।
कोरबा(thevalleygraph.com)। संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर में 1 छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी कोरबा का प्रतिनिधित्व करते हुए होनहार विद्यार्थियों ने जिले को गौरवांवित किया है। इस कैंप में सलोरा स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय कोरबा के बच्चों ने जूनियर डिवीजन व जूनियर विंग में बेस्ट कैडेट का पुरस्कार जीतते हुए गोल्ड मेडल हासिल किया है। इतना ही नहीं, कैंप की गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए एक छात्रा ने डिबेट प्रतिस्पर्धा में भी प्रथम आते हुए गोल्ड मेडल जीता है। बेस्ट कैडेट का गोल्ड जीतने वाले कैडेट्स में जूनियर डिवीजन से ऋषि पटेल तो जूनियर विंग से देवनंदिनी सोनी शामिल हैं। इसी तरह डिबेट में प्रतिभावान कैडेट अंकित बरेठ ने भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

इसी माह 8 से 17 सितंबर के बीच नेशनल कैडेट कॉर्प्स (एनसीसी) का यह संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर (सीएटीसी) 27 बटालियन एनसीसी रायपुर के तत्वाधान में एनसीसी प्रशिक्षण अकादमी लखोली में आयोजित किया गया था। इसमें 1 छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी कोरबा से 75 जूनियर व सीनियर डिवीजन के कैडेट्स ने भाग लिया। इनमें जवाहर नवोदय विद्यालय सलोरा से कुल 22 कैडेट्स ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। उन्होंने शिविर में अलग-अलग दिनों में होने वाले विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। इनमें से मुख्य रूप से कैडेट ऋषि पटेल ने जूनियर डिवीजन (जेडी) और कैडेट देव नंदिनी सोनी ने जूनियर विंग (जेडब्लू) में बेस्ट कैडेट के लिए गोल्ड मेडल प्राप्त किया है। इसी तरह कैडेट अंकिता बरेठ ने डिबेट प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतकर जेएनवी कोरबा का मान बढ़ाया है। जिले को होनहारों की इस सफलता पर वन छत्तीसगढ़ बटालियन कोरबा के कमांडिंग आॅफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल पी चौधरी ने सभी कैडेट्स, विद्यालय प्राचार्या सुश्री शांति मोहंती, बटालियन के नायब सूबेदार जरनैल सिंह, सलोरा स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय कोरबा के एनसीसी अधिकारी रितेश भोंसले को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होेंने उत्साह के साथ इसी तरह एनसीसी के दायित्वों को निर्वहन करने प्रेरित किया। उल्लेखनीय होगा कि इस कैंप में कठिन परिस्थितियों के लिए एक फौजी की तरह तैयार रहने के साथ विभिन्न सैन्य गतिविधियों से रूबरू कराते हुए प्रदान किए जाने वाले प्रशिक्षण का लाभ इन विद्यार्थियों को मिल सकेगा। सफलतापूर्वक शिविर पूरा करने वाले कैडेट्स को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया।
कैडेट युवती, प्रशांत और ऋषि ने जीता सिल्वर मेडल
गोल्ड के अलावा कैडेट ऋषि पटेल व कैडेट युवती धीवर ने टग आॅफ वार में सिल्वर मेडल प्राप्त किया। वाद-विवाद प्रतियोगिता में कैडेट प्रशांत श्रीवास ने सिल्वर मेडल प्राप्त कर विद्यालय व बटालियन का नाम रोशन किया है। एनसीसी प्रशिक्षण अकेडमी लखौली में चले इस दस दिनों का सीएटीसी-13 कैम्प के लिए कोरबा जिले के विभिन्न स्कूलों और उच्च शिक्षण संस्थाओं में संचालित विभिन्न नेशनल कैडेट कॉर्प्स (एनसीसी) की इकाइयों को भागीदारी के लिए बुलाया भेजा गया था। इनमें शासकीय ईविपीजी कॉलेज से 12 सीनियर डिवीजन (एसडी), 13 सीनियर विंग (एसडब्ल्यू) समेत 25, कमला नेहरू कॉलेज से 13 सीनियर डिवीजन (एसडी), 12 सीनियर विंग (एसडब्ल्यू) समेत 25, जवाहर नवोदय विद्यालय, छुरी से 15 जूनियर डिवीजन (जेडी), 10 जूनियर विंग (जेडब्ल्यू) समेत 25 कैडेट्स भेजे गए हैं। इस तरह प्रथम छत्तीसगढ़ एनसीसी बटालियन कोरबा से कुल 75 कैडेट्स ने भाग लिया।
—-


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.