April 22, 2024

नवाखाई तिहार मनाने सरकारी कर्मियों को छुट्टी का उपहार, आज ऐच्छिक अवकाश घोषित

1 min read

सामान्य प्रशासन विभाग ने 20 सितम्बर, बुधवार को नवाखाई के अवसर पर ऐच्छिक अवकाश घोषित किया गया है।

कोरबा(theValleygraph.com)। छत्तीसगढ़ में आज नवाखाई तिहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। दफ्तर के काम की चिंता किए बगैर इस अवसर को सेलिब्रेट करने सरकारी कर्मियों के लिए राज्य शासन ने आज ऐच्छिक अवकाश घोषित किया है। यह त्यौहार नई फसल के आगमन, धरा और ईश्वर के वंदन के साथ किसान भाईयों के बंधुत्व और एकत्व का प्रतीक है। इस त्यौहार पर नई फसल को भगवान में अर्पण के बाद एक साथ भोजन और मेलजोल से सामाजिक संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ती है। इस विशेष दिन को उत्सव के रूप में मनाने खासकर ग्रामीण अंचलों में उत्साह देखा जा रहा है।

प्रदेश सरकार ने ऐच्छिक अवकाश में संशोधन किया है। इसे लेकर सामान्य प्रशासन विभाग छत्तीसगढ़ शासन से आदेश जारी कर दिया गया है। इसके तहत बुधवार 20 सितंबर को नवाखाई मनाया जाएगा। जिसके लिए छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने नवाखाई के दिन 20 सिंतबर को ऐच्छिक अवकाश घोषित किया है। शासन ने ऐच्छिक अवकाश में संशोधन करते हुए सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। प्रदेश में आज नवाखाई मनाया जाएगा। इससे पहले सरकार ने 22 सितंबर शुक्रवार को ऐच्छिक अवकाश घोषित किया था। इसके बाद अब बदलाव किया गया है।

लोग नुआखाई के दिन देवी लक्ष्मी और अन्नपूर्णा की पूजा करते हैं। लोग नये और पारंपरिक परिधान पहनते हैं। परिवार के बुजुर्ग पहले देवता को नया चावल अर्पित करते हैं और बाद में इसे परिवार के सदस्यों के बीच वितरित करते हैं। परिवार के सभी सदस्य अपने जीवन में सुख-समृद्धि के लिए बड़ों से आशीर्वाद लेते हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.