May 24, 2024

उत्कृष्ट स्वयंसेवी गतिविधियों के बूते कमला नेहरू कॉलेज को प्रदेश की श्रेष्ठ राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का सम्मान

1 min read

कमला नेहरू कॉलेज Korba, CG के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर, जिला संगठन वायके तिवारी व कार्यक्रम अधिकारी गोविंद उपाध्याय ने रायपुर में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में प्राप्त किया पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र।

कोरबा(thevalleygraph.com)। राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से जागरुकता गतिविधियों में उत्कृष्ट योगदान को देखते हुए कमला नेहरू महाविद्यालय को प्रदेश की सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षण संस्था का पुरस्कार मिला है। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में सत्र 2022-23 के लिए कॉलेज की एनएसएस इकाई को यह सम्मान प्रदान किया गया। कॉलेज की ओर से यह पुरस्कार प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर, जिला संगठक वायके तिवारी व कार्यक्रम अधिकारी गोविंद उपाध्याय ने प्राप्त किया। यह सम्मान प्राप्त कर संस्था ने कोरबा को गौरवान्वित किया है, जिससे कॉलेज परिवार में हर्ष की लहर है।

छत्तीसगढ़ राज्य योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा के मुख्य आतिथ्य में कृषि विश्वविद्यालय की संगठन व्यवस्था में नवनिर्मित कृषक सभागार में 24 सितंबर को उच्च शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन की ओर से राज्य स्तरीय स्थापना दिवस एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था। जिसमें कमला नेहरू महाविद्यालय कोरबा को श्रेष्ठ राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के रूप में चयनित कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेसी, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति डॉ गिरीश चंदेल, महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति डॉ आर एस कुरील, राष्ट्रीय सेवा योजना के उप कार्यक्रम सलाहकार एवं क्षेत्रीय निदेशक डॉ अशोक कुमार श्रोती के विशिष्ट आतिथ्य में स्थापना दिवस एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था जिसमें प्रदेश के राष्ट्रीय युक्त आठ विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक जिला संगठक, कार्यक्रम अधिकारी तथा 1500 से अधिक रासेयो स्वयंसेवकों ने भाग लिया। विभिन्न विश्वविद्यालयों के स्वयंसेवकों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों के बाद अतिथियों ने कमला नेहरू महाविद्यालय की रासेयो गतिविधियों का बखान करते हुए कार्यक्रम समन्वयक डॉ मनोज सिन्हा, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर, रासेयो जिला संगठक वाय के तिवारी तथा कार्यक्रम अधिकारी जी एम उपाध्याय को श्रेष्ठ रासेयो संस्था के रूप में ? 20000 का चेक तथा प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। श्रेष्ठ रासेयो संस्था के रूप में राज्य स्तर पर सम्मानित किए जाने पर अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डॉ मनोज सिन्हा, महाविद्यालय प्रशासन समिति के अध्यक्ष किशोर शर्मा उपाध्यक्ष डॉ रमेश चंद्र पांडेय, सचिव सुरेंद्र लांबा, सह सचिव उमेश लांबा के साथ ही समिति के समस्त सदस्यों, महाविद्यालय के प्राध्यापकों कर्मचारियों, छात्रा कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रीति द्विवेदी, रासेयो सलाहकार समिति के सदस्यों, एल्यूमिनी के पदाधिकारी सदस्यों व स्वयंसेवकों ने उपलब्धियां पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं दी हैं।

स्वयंसेवकों में विवेक से समस्या के निदान का कौशल : डॉ ज्ञानेश शर्मा
राज्य योग आयोग के अध्यक्ष डॉ ज्ञानेश शर्मा ने प्रदेश भर के रासेयो अधिकारियों स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा की एनएसएस के युवाओं में नेतृत्व क्षमता तथा परोपकार की भावना होती है। विषम परिस्थितियों में भी अपने कौशल व विवेक से समस्या के निदान तथा बेहतर वातावरण निर्माण करने में वे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। समारोह को उप कार्यक्रम सलाहकार तथा क्षेत्रीय निदेशक डॉ अशोक कुमार श्रोती तथा राज्य रासेयो अधिकारी डॉ नीता वाजपेयी ने भी संबोधित किया।

इन उपलब्धियों के बूते दिया गया केएन को सम्मान : डॉ प्रशांत बोपापुरकर
प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर ने बताया कि कमला नेहरू महाविद्यालय की रासेयो इकाई 2003 से कार्य कर रही है। जमीन से जुड़कर संस्था, कोरबा शहर व विभिन्न गोदग्रामों में केंद्र व राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के प्रचार प्रसार व अनुपालन, सात दिवसीय विशेष शिविरों में तालाबों में पचरी, सार्वजनिक मंच, यात्री प्रतीक्षालय आदि स्थाई संपत्ति का निर्माण, स्वास्थ्य नेत्र व दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन, सड़क सुरक्षा जागरूकता, मतदाता जागरूकता, सुकन्या समृद्धि के खाते खुलवाने, वाटर हार्वेस्टिंग पिट का निर्माण करते हुए जल संरक्षण, विद्यालय में अध्यनरत बच्चों को किताबें कॉपियां व अन्य सामग्रियों का वितरण, औषधिय वाटिका का निर्माण तथा कोविड आपदा जैसी विषम परिस्थितियों में बिना विचलित हुए 67 यूनिट रक्तदान व समाज की सेवा कर प्रेरित करते हुए अपना व्यक्तित्व विकास करने में युवाओं ने योगदान दिया है। महाविद्यालय के चार रासेयो स्वयंसेवकों ने गणतंत्र दिवस परेड शिविर में सहभागिता की है, एक स्वयंसेवक को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय रासेयो पुरस्कार प्राप्त हुआ है तथा विभिन्न वर्षो में आठ स्वयंसेवकों ने उत्कृष्ट कार्य के लिए राज्य स्तर पर श्रेष्ठ स्वयंसेवक का सम्मान प्राप्त किया है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.