May 24, 2024

कमला नेहरु कॉलेज में दाखिले शुरु, बीए-कॉम, बीबीए-बीसीए व बीएससी गणित-विज्ञान के स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेकर अपने कॅरियर को दें नई उड़ान

1 min read

अटल विश्वविद्यालय में पंजीयन कर चुके विद्यार्थी विवि की गाइडलाइन अनुरुप कमला नेहरु महाविद्यालय कोरबा में प्राप्त करें एडमिशन.

कोरबा(thevalleygraph.com)। जिले की प्रथम उच्च शिक्षण संस्था कमला नेहरु महाविद्यालय कोरबा में सभी विषय-संकाय अंतर्गत स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले की प्रक्रिया सोमवार से शुरु हो चुकी है। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के पोर्टल में अपना पंजीयन करा चुके छात्र-छात्राएं महाविद्यालय आकर एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। कॉलेज में बीए-बीकॉम के अलावा बीएससी गणित एवं विज्ञान अंतर्गत स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रदान किया जा रहा है। इन विषयों के साथ-साथ बीबीए, बीसीए, बीएससी गणित संकाय के अंतर्गत कंप्यूटर साइंस व इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी (सीएस व आईटी) जैसे कॅरियर मूलक पाठ्यक्रम भी उपलब्ध हैं। बिना विलंब किए इस अवसर का लाभ उठाते हुए विद्यार्थी कॉलेज में पहुंचकर सरलता से प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। प्रवेश प्रक्रिया में हर संभव मदद के लिए हेल्प डेस्क भी स्थापित किया गया है, जहां सहायक प्राध्यापकों की टीम विद्यार्थियों की मुश्किलों का समाधान करने जुटी हुई है।

स्कूल शिक्षा में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर उच्च शिक्षा प्राप्त करने की दिशा में अगला कदम बढ़ा रहे युवा कोरबा व छत्तीसगढ़ की प्रतिष्ठित एवं ख्यातिलब्ध कमला नेहरु महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर अपने कॅरियर को नई उड़ान दे सकते हैं। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर से संबद्ध व उच्च शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन से मान्यता प्राप्त इस महाविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष अंतर्गत मूल या बेसिक कोर्स के अंतर्गत बीए, बीकॉम व बीएससी प्रथम वर्ष में एडमिशन की कार्यवाही शुरु हो चुकी है। वर्तमान स्थिति पर गौर करें तो बीए प्रथम वर्ष में 240 सीट की विरुद्ध 395 पंजीयन हो चुके हैं। इसी तरह बीकॉम प्रथम वर्ष में उपलब्ध 240 सीटों पर 363, बीबीए प्रथम के 20 सीट पर 52, बीसीए प्रथम की 30 सीट पर 139, बीएससी गणित की 100 सीट पर 136 व बीएससी जीवविज्ञान के लिए उपलब्ध 140 की सीट क्षमता के विरुद्ध सर्वाधिक 438 छात्र-छात्राओं ने अटल विश्वविद्यालय में पंजीयन कराए हैं। प्रवेश की कड़ी में संबंधित छात्र-छात्राएं आवश्यक दस्तावेजों के साथ कॉलेज पहुंचकर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। निर्धारित मापदंड के अनुसार प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेजों में विश्वविद्यालय से पंजीयन होने की प्रति, दसवीं-12वीं की अंकसूची की छायाप्रति, स्थानांतरण व चरित्र प्रमाण पत्र (टीसी-सीसी) के साथ माइग्रेशन हो तो उसकी मूल प्रति के साथ संस्था परिसर आकर प्रवेश प्राप्त करें। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. प्रशांत बोपापुरकर ने कहा कि जिले के युवाओं के लिए उनके सुनहरे कॅरियर की राह प्रशस्त करने और उन्हें उनके पसंदीदा लक्ष्य की ओर अग्रसर करने कमला नेहरु महाविद्यालय कृतसंकल्पित है। युवाओं और शासन के उद्देश्यों के अनुरुप उच्च शिक्षा प्रदान करने के उत्कृष्ट वातावरण के साथ महाविद्यालय परिवार तत्पर है। विद्यार्थियों को संबंधित पाठ्यक्रम के लिए मन में आने वाले जिज्ञासा भरे प्रश्नों का हल भी किया जा रहा है, ताकि वे अपने भविष्य के लिए निर्धारित विषय क्षेत्र के संबंध में हर जानकारी सुलभ कराई जा सके। सही दिशा में विषय-संकाय का चयन सुनिश्चित करते हुए संतुष्ट किया जा सके। प्रवेश में हर संभव मदद प्रदान करने विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष एवं सहायक प्राध्यापकों की टीम हेल्प डेस्क के माध्यम से जुटी हुई है।

केएन कॉलेज में उपलब्ध सीटों की वर्तमान स्थिति पर एक नजर
पाठ्यक्रम                             क्षमता            पंजीयन        रिक्त
बीए प्रथम                             240               395             240
बीकॉम प्रथम                       240              363               240
बीबीए प्रथम                        20                 52                 20
बीसीए प्रथम                       30                139                30
बीएससी गणित प्रथम         100              136                100
बीएससी बायो प्रथम           140              438               140
———————


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.