April 22, 2024

आपके पास स्मार्ट फोन है तो स्मार्ट मतदाता बनें, Code of Conduct के उल्लंघन की बिना देर रिपोर्ट करें

1 min read

विधानसभा चुनाव- 2023 :- पारदर्शी और विश्वसनीय चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करने मोबाइल एप सी-विजिल के प्रयोग से आप भी बन सकते हैं निर्वाचन आयोग के मददगार.

कोरबा(thevalleygraph.com)। अगर आपके पास स्मार्टफोन है, तो आप भी आदर्श आचार संहिता पर न केवल नजर रख सकते हैं, उसकी रिपोर्ट सीधे निर्वाचन आयोग तक पहुंचा सकते हैं। एक स्मार्ट मतदाता और जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य निभाते हुए पारदर्शी और विश्वसनीय चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करने निर्वाचन आयोग के मददगार बन सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में बस एक मोबाइल एप सी-विजिल डाउनलोड करना होगा। अगर आप को राहत चलते कहीं पर कोड आॅफ कंडक्ट यानि आदर्श आचार संहित के नियमों से खिलवाड़ होता दिखे, इस एप की माध्यम से आप सीधे निर्वाचन आयोग को रिपोर्ट कर अलर्ट भेज सकते हैं।

चुनावी समर का शुरू होने के साथ ही न केवल आपका नेता बनने की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों की जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं, बल्कि एक जागरुक मतदाता होने के नाते आपका भी यह कर्तव्य होता है कि आपके क्षेत्र में पारदर्शी, स्वस्फूर्त और विश्वसनीय रूप से चुनाव प्रक्रिया निपटाई जाए। साम-दाम और दंड-भेद की चुनौतियों से निपटने में निर्वाचन विभाग के आंख-कान और नाक की अहम भूमिका निभाकर सशक्त लोकतंत्र के निर्माण में योगदान अर्पित कर सकते हैं। ऐसा इसलिए भी जरूरी हो जाता है, क्योंकि आज का सही किया हुआ कार्य ही कल को सही बना सकता है। इसलिए अगर आपके सामने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर कुछ गलत होता नजर आए, तो उसकी रोकथाम कर कुछ सही करने में सहभागिता आप भी दे सकते हैं। यही सुनिश्चित करने की दिशा में एक तकनीकी पहल की जा रही है। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्वाचन में पारदर्शिता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए सी-विजिल मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध कराया गया है। सी-विजिल का अर्थ सिटीजन विजिलेंस यानी नागरिकों की सतर्कता है। सी-विजिल के माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों की कुशलतापूर्वक त्वरित रिपोर्ट प्रस्तुत किया जा सकता है। इसके माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की गतिविधि को रोकने में मदद मिलती है। निर्वाचन प्रक्रिया पारदर्शी व जवाबदेही सुनिश्चित की जाती है।

फोटो-आडियो, वीडियो समेत नियमों और व्यय उल्लंघन की रिपोर्ट
सी-विजिल मोबाइल एप्लीकेशन निर्वाचन सीमा के भीतर प्रत्येक नागरिक को आवेदन में साइन-इन करके अपने मोबाइल फोन के माध्यम से फोटो, आॅडियो, वीडियो लेकर आदर्श आचार संहिता व व्यय उल्लंघन की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। एप नागरिकों को उनके व्यक्तिगत विवरण पहचान का खुलासा किए बिना गुमनाम रूप से शिकायत करने की भी अनुमति देता है। कलेक्टर ने जिले के सभी विधानसभाओं के लिए नियुक्त रिटर्निंग आॅफिसर सहित अन्य अधिकारियों को सी-विजिल मोबाइल एप्लीकेशन के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए हैं। सी-विजिल मोबाइल एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर व एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप्लीकेशन नागरिक जुड़ाव और प्रवर्तन प्रक्रिया में भागीदारी को बढ़ावा देता है।
जियो-टैगिंग सुविधा से सटीक घटनास्थल जानने में मदद
जब उपयोगकर्ता उल्लंघन की रिपोर्ट करने के लिए सी-विजिल में अपने कैमरे को चालू करते हैं, तो एप स्वचालित रूप से एक जियो-टैगिंग सुविधा को सक्षम करता है, जिससे फील्ड यूनिट की घटना के सटीक स्थान को जानने में मदद मिलती है। एप सभी आदर्श आचार संहिता उल्लंघन व शिकायतों तक पहुंच सकता है और रीयल-टाइम प्रगति की जांच कर सकता है। फील्ड यूनिट द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के बाद निर्णयकर्ता व रिटर्निंग अधिकारी सी-विजिल मामलों पर ड्रॉप, डिसाइड और एस्केलेट जैसी कार्रवाई कर सकते हैं। निर्वाचन को ठीक से संचालित करने के लिए विश्वास-आधारित साझेदारी की आवश्यकता है और यह मोबाइल एप्लीकेशन जागरूकता, विश्वास और आत्मविश्वास पैदा कर उस साझेदारी को सुगम बनाने में सहायक सिद्ध होता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.