May 24, 2024

Notice:- पहले चरण के प्रशिक्षण से गायब रहे पीठासीन अधिकारियों जारी होगा नोटिस

1 min read

कलेक्टर सौरभ कुमार ने कहा:- चुनाव प्रक्रिया में पीठासीन अधिकारी की भूमिका महत्वपूर्ण: 

कोरबा(thevalleygraph.com)। सोमवार को शासकीय ईविपीजी कॉलेज व कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साडा में विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रथम चरण के प्रशिक्षण में पीजी कॉलेज कोरबा में 666 में से 615 प्रशिक्षणार्थी व कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साडा में 668 में 651 पीठासीन अधिकारी उपस्थित हुए। अनुपस्थित पीठासीन अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जा रहा है।

कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार ने पीजी कॉलेज व कन्या साडा स्कूल पहुंचकर निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान दल में चुनाव कार्य संपन्न कराने नियुक्त पीठासीन अधिकारी गंभीरतापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने निष्पक्ष, स्वतंत्र तथा शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा निदेर्शों का विस्तार से अध्ययन करने तथा प्रशिक्षण के दौरान बताई गई बातों को ध्यानपूर्वक सुनने व अमल में लाने के निर्देश दिया। कलेक्टर ने चुनाव प्रक्रिया हेतु प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पीठासीन अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया के संबंध में विशेष निर्देश दिए। उन्होंने निष्पक्ष व पारदर्शी मतदान हेतु मतदान दलों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि सभी निर्वाचन आयोग के एक अंग हैं। मतदान प्रक्रिया में सभी को जिम्मेदारी के साथ कार्य करना है। अपना आचरण व व्यवहार सही रखते हुए मतदाताओं के समक्ष निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीठासीन अधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी ई.व्ही.एम.मशीन का संचालन स्वयं करके देखें। उन्होंने मतदान तिथि के पूर्व तथा मतदान के दिन समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं अवश्य सुनिश्चित कर लेने के निर्देश दिए। उन्होंने ईव्हीएम. द्वारा मतदान की कार्यप्रणाली, मतदान दलों को ईव्हीएम को मतदान के लिए तैयार करने, ईव्हीएम में इरर का निराकरण, ईव्हीएम के बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट की कार्यप्रणाली, मतदान के दौरान सावधानी, व आवश्यक कार्यवाही व प्रक्रिया, बैलेट यूनिट और कंटोल यूनिट की सिलिंग की प्रक्रिया तथा मतदान संपन्न होने के बाद सामग्री जमा करने की निर्धारित प्रक्रियाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी मतदान दलों को प्रदान करने के लिए प्रशिक्षकों को निर्देशित किया। उन्होंने प्रत्येक कक्ष में जाकर पीठासीन अधिकारियों का चुनाव कार्य के प्रशिक्षण का सघन निरीक्षण किया और कहा कि चुनाव दल के किसी भी सदस्य को यदि चुनाव से संबंधित किसी भी कार्य में कोई असुविधा महसूस हो रही हो, दुविधा हो तो वे उसका समाधान मास्टर टेनर्स से अवश्य करें। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप और अपर कलेक्टर दिनेश नाग, जिला शिक्षा अधिकारी जी. पी. भारद्वाज आदि उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.