May 19, 2024

गीत-संगीत और नृत्यकला जैसी सांस्कृतिक गतिविधियों से स्कूली बच्चों में रचनात्मक विकास करने के गुर सीख रहे बीएड स्टूडेंट्स

1 min read

Video:- कमला नेहरू कॉलेज के शिक्षा संकाय में पाठ्य सहगामी क्रिया के तहत को-करिकुलर एक्टिविटी का शुभारंभ

कोरबा(thevalleygraph.com)। बीएड की पढ़ाई कर शिक्षकीय कॅरियर की ओर बढ़ रहे छात्र अध्यापकों को भविष्य में अपने विद्यार्थियों में अनेक गतिविधियों के माध्यम से योग्य बनाने की अहम जिम्मेदारी निभानी होगी। इन भावी शिक्षकों को उससे पहले खुद को इस काबिल बनाना होगा, कि वे अपने कौशल से बच्चों का भरोसा जीतकर उन्हें उनकी मंजिल की ओर कदम बढ़ाने के मार्ग प्रशस्त करने में मददगार बनें। यही उद्देश्य रखते हुए शिक्षा में स्नातक की पढ़ाई के दौरान बीएड प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं में पाठ्य सहगामी क्रियाओं के माध्यम से योग्यता लाने का प्रयास किया जाता है। को-करिकुलर एक्टिविटी (सीसीए) के तहत गीत-कविताओं, नृत्य-संगीत के माध्यम से बच्चों में रचनात्मक क्षमता विकसित करने के गुर सिखाए जाते हैं। इसी क्रम में शनिवार को कमला नेहरु कॉलेज में सीसीए के तहत विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कि गए।

शनिवार को पाठ्य सहगामी क्रिया के तहत कमला नेहरू महाविद्यालय कोरबा के शिक्षा संकाय (बीएड प्रथम व द्वितीय वर्ष) में को-करिकुलर एक्टिविटी (सीसीए) का शुभारंभ किया गया। विभाग के समस्त सहायक प्राध्यापकों की उपस्थिति में यह कार्यक्रम बीएड प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्र अध्यापकों व छात्र अध्यापिकाओं के लिए आयोजित किया गया। इस दौरान सुमधुर संगीत के साथ गीत-कविताओं और मोहक नृत्य की प्रस्तुति दी गई। समूह गीत एकल गीत, एकल और समूह नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति दी गई, जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। पाठ्य सहगामी क्रियाओं के अंतर्गत ऐसी गतिविधियां विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के विकास व व्यक्तित्व में निहित गुणों को परिष्कृत और विकसित करने में सहायक होते हैं। भविष्य में छात्र अध्यापक अपने विद्यालय में विद्यार्थियों को इस प्रकार की गतिविधियों में शामिल कर उनके व्यक्तित्व विकास करने में सक्षम व कारगर योगदान प्रदान करने योग्य व कुशल बन सकेंगे। इस कार्यक्रम में प्रमुख रुप से विभाग के सहायक प्राध्यापकों में डॉ रश्मि शुक्ला, डॉ भारती कुलदीप, श्रीमती प्रीति द्विवेदी, श्रीमती प्रीति राबर्ट्स, श्रीमती अनिता यादव, श्रीमती अंजू खेस, शंकर यादव व नितेश यादव उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.