June 21, 2024

एक उम्दा खिलाड़ी के साथ जीवन में अच्छे इंसान की भूमिका लाजमी: एसपी जितेंद्र शुक्ला

1 min read

दो दिवसीय ताइक्वांडो रैफरी प्रशिक्षण शिविर का समापन, पुलिस कप्तान जितेंद्र शुक्ला रहे मुख्य अतिथि, उन्होंने इस अवसर पर कहा कि बेहतरीन खिलाड़ी एक बेहतरीन इंसान बनता है। पर जरूरी नहीं एक बेहतरीन इंसान एक बेहतरीन खिलाड़ी हो। श्री शुक्ला ने अपनीइन्हीं प्रेरक शब्दों के साथ भविष्य के ताइक्वांडो रैफरी बनने जा रहे प्रशिक्षुओं की हौसला अफजाई की।

कोरबा(theValleygraph.com)। एचटीपीपी आवासीय परिसर स्थित जूनियर क्लब में आयोजित दो दिवसीय रैफरी ट्रैनिंग कैंप का रविवार को समापन हुआ। समापन सत्र के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक कोरबा जितेंद्र शुक्ला रहे। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि बेहतरीन खिलाड़ी एक बेहतरीन इंसान बनता है। पर जरूरी नहीं एक बेहतरीन इंसान एक बेहतरीन खिलाड़ी हो। श्री शुक्ला ने अपनीइन्हीं प्रेरक शब्दों के साथ भविष्य के ताइक्वांडो रैफरी बनने जा रहे प्रशिक्षुओं की हौसला अफजाई की। अपने उद्बोधन में पुलिस कप्तान ने सभी खिलाड़ियों की सराहना की। अंतराष्ट्रीय कोच व मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण शिविर के मुख्य कोच प्रेम कुमार ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षुओं को कहा कि जब प्रदेश का कोई खिलाड़ी जीतता है, तो उससे राज्य की पहचान बनती है। यहां के खिलाड़ी जब जीतेंगे तो छत्तीसगढ़ में ताइक्वांडो खेल की पहचान बन सकेगी। इस कार्यक्रम में मौजूद रहीं एचपीपीपी विभागीय चिकित्सालय की चिकित्सा अधिकारी, प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ मंजुला साहू ने भी अपने प्रेरक उद्बोधन से खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। उल्लेखनीय होगा कि छत्तीसगढ़ ताइक्वांडो संघ की मेजबानी में इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिले प्रदेश विभिन्न जिलों के खिलाड़ी हिस्सा लिया। इनमें रायपुर, कोरबा, बिलासपुर, जांजगीर, सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर, भाटापारा व दुर्ग सहित विभिन्न जिलों के ताईक्वाडो खिलाड़ी व प्रशिक्षकों ने हिस्सा लिया। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के माध्यम से वर्ल्ड ताइक्वांडो द्वारा समय-समय पर किए गए नियम में परिवर्तन से रूबरू कराया जाता है। इंटरनेशनल लेवल का प्रशिक्षण देकर खिलाड़ियों को नई तकनीक व विधा की संपूर्ण ट्रेनिंग प्रदान की गई।

स्टेडियम स्थित खेल परिसर में लगेगा स्थाई कैंप
जिले ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नौशाद खान ने सभी खिलाड़ियों की सराहना की। साथ ही उन्होंने प्रियदर्शिनी इंदिरा स्टेडियम स्थित खेल परिसर में स्थाई कैंप लगाए जाने की बात कही, ताकि जिले के सभी स्थानों से ताइक्वांडो के इच्छुक खिलाड़ियों को बेहतरीन संसाधन और अनुभवी कोच से उम्दा प्रशिक्षण की सुविधा मिल सके।

रेफर शिप के लिए 10 खिलाड़ियों का चयन
शिविर के आयोजन प्रमुख और छत्तीसगढ़ ताइक्वांडो संघ के महासचिव अनिल द्विवेदी ने कहा कि ताइक्वांडो विधा हर आयु वर्ग के लिए खास महत्व रखता है। महिलाए और स्कूल कॉलेजों में अध्यनरत छात्राओं के लिए इस विधा में पारंगत होना चाहिए, ताकि आपात समय में वे अपनी आत्मरक्षा स्वयं सुनिश्चित करने में निपुण बन सकें। श्री द्विवेदी ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न जिलों से 50 खिलाड़ियों ने रैफरी बनने के लिए जी तोड़ मेहनत की। इस दौरान 10 खिलाड़ियों का चयन कर रेफरशीप के लिए किया गया है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.