May 19, 2024

प्रेक्षक बोले :- निर्वाचन कार्य में भागीदारी पर गर्व करें, आप अकेले नहीं हैं, आपके साथ पूरी टीम है

1 min read

प्रेक्षक प्रियतु मंडल व प्रेक्षक सीके जमातिया के मार्गदर्शन में जिला पंचायत कोरबा के सभा कक्ष में माइक्रो आब्जर्वरों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन की प्रक्रिया निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण हो। आप सभी अपने क्षेत्र में समन्वय बनाकर निर्वाचन कार्य में सहभागिता प्रदान करें। निर्वाचन कार्यों में सहभागिता देना एक गर्व का विषय भी है। कोरबा जिले के अधिकांश मतदान केन्द्रों का हम लोगों ने अवलोकन किया है। किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। निर्वाचन कार्य में आप अकेले नहीं हैं, आपके साथ पूरी टीम है।

कोरबा(theValleygraph.com)। सामान्य प्रेक्षक विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 20 रामपुर और 21 कोरबा के प्रेक्षक प्रियतु मंडल 22 कटघोरा तथा 23 पाली-तानाखार के प्रेक्षक सीके जमातिया के मार्गदर्शन में गुरुवार 10 नवंबर 2023 को जिला पंचायत सभाकक्ष में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर माइक्रो आब्जर्वरों को प्रशिक्षण दिया गया। सभी माइक्रो आब्जर्वर को चुनाव कार्य के सुचारू रूप से संचालन के लिए अपने दायित्व का निष्ठापूर्वक निर्वहन करने के निर्देश दिए गए। प्रेक्षकों ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग का उद्देश्य है कि विधानसभा निर्वाचन अन्तर्गत निर्वाचन की प्रक्रिया निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो। आप सभी की ड्यूटी माइक्रो आब्जर्वर के रूप में लगाई गई है तो अपने क्षेत्र में समन्वय बनाकर निर्वाचन कार्य में सहभागिता प्रदान करें। निर्वाचन कार्यों में सहभागिता देना एक गर्व का विषय भी है। प्रेक्षकों ने कहा कि कोरबा जिले के अधिकांश मतदान केन्द्रों का हम लोगों ने अवलोकन किया है। किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। निर्वाचन कार्य में आप अकेले नहीं हैं, आपके साथ पूरी टीम है। प्रशिक्षण में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ. एमएम जोशी और डॉ बीएस राव ने मतदान दिवस को माइक्रो आब्जर्वर द्वारा किए जाने वाले कार्यों के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने माइक्रो आब्जर्वर द्वारा 18 विभिन्न बिंदुओं में दी जाने वाली फीडबैक रिपोर्ट के बारे में अवगत कराया गया। इसमें माइक्रो ऑब्जर्वर का नाम, पदनाम, आवंटित मतदान केन्द्र का नाम व नंबर, मतदान केन्द्र पर पहुंचने की तारीख व समय, पीठासीन अधिकारी का नाम, कुल मतदाताओं की सूची, बनावटी मतदान समय, चुनाव प्रारंभ होने का समय, मतदान केन्द्र में सेक्टर अधिकारियों का भ्रमण मतदान केन्द्र में किसी प्रकार की हिंसा व वाद-विवाद की स्थिति, हर दो घंटे में मतदान प्रतिशत की जानकारी, मतदान दिवस में शाम 5 बजे पंक्तिबद्ध खड़े मतदाताओं की संख्या, शाम 5 बजे के बाद वोट डाले गए मतदाताओं की संख्या तथा वहां मतदान का प्रतिशत आदि के बारे में अवगत कराया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में माइक्रो आर्ब्जवरों को मतदान स्थल पर तैयारी ईव्हीएम, बैलेट यूनिट, मतदान दल के पीठासीन अधिकारी व अन्य मतदान अधिकारियों के कार्य, मतदाता पर्ची, मतपत्र लेखा तथा मॉकपोल, वीवीपैट में 50 वोट मॉक पोल कराने की कार्यवाही के पश्चात सीआरसी, सीलिंग की कार्यवाही, डाक मतपत्र, आदि की प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया गया। इनमें कहीं भी किसी प्रकार की त्रुटि व कमी के बारे में तत्काल जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। सहभागिता देना एक गर्व का विषय भी है। प्रेक्षकों ने कहा कि कोरबा जिले के अधिकांश मतदान केन्द्रों का हम लोगों ने अवलोकन किया है। किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। निर्वाचन कार्य में आप अकेले नहीं हैं, आपके साथ पूरी टीम है।

मास्टर ट्रेनर्स ने समझाई 18 बिंदू वाली फीडबैक रिपोर्ट

प्रशिक्षण में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ. एमएम जोशी और डॉ बीएस राव ने मतदान दिवस को माइक्रो आब्जर्वर द्वारा किए जाने वाले कार्यों के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने माइक्रो आब्जर्वर द्वारा 18 विभिन्न बिंदुओं में दी जाने वाली फीडबैक रिपोर्ट के बारे में अवगत कराया गया। इसमें माइक्रो आब्जर्वर का नाम, पदनाम, आवंटित मतदान केन्द्र का नाम व नंबर, मतदान केन्द्र पर पहुंचने की तिथि व समय, पीठासीन अधिकारी का नाम, कुल मतदाताओं की सूची, बनावटी मतदान व समय चुनाव प्रारंभ होने का समय, मतदान केन्द्र में सेक्टर अधिकारियों का भ्रमण मतदान केन्द्र में किसी प्रकार की हिंसा व वाद-विवाद की स्थिति, हर दो घंटे में मतदान प्रतिशत की जानकारी, मतदान दिवस में शाम 5 बजे पंक्तिबद्ध खड़े मतदाताओं की संख्या, शाम 5 बजे के बाद वोट डाले गए मतदाताओं की संख्या तथा वहां मतदान का प्रतिशत आदि के बारे में अवगत कराया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में माइक्रो आर्ब्जवरों को मतदान स्थल पर तैयारी ईव्हीएम, बैलेट यूनिट, मतदान दल के पीठासीन अधिकारी व अन्य मतदान अधिकारियों के कार्य, मतदाता पर्ची, मतपत्र, लेखा, मॉकपोल, वीवीपैट में 50 वोट मॉक पोल कराने की कार्यवाही के पश्चात सीआरसी, सीलिंग की कार्यवाही, डाक मतपत्र की प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया गया। इनमें कहीं भी किसी प्रकार की त्रुटि व कमी के बारे में तत्काल जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा गया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.