March 4, 2024

लौटी रेल यात्रियों की स्माइल.. डबल इंजन की सरकार ने की उपहारों की बौछार, कोरबा-रायगढ़ सीधी ट्रेन और कोरबा आएगी छग एक्सप्रेस

1 min read

केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से लेकर कोरबा में कैबिनेट मंत्री लखन लाल देवांगन तक अब डबल इंजन की प्रभावी सरकार काबिज हो चुकी है। इसके साथ ही एक एक कर सौगातों का पिटारा भी खुलता जा रहा है। इसी कड़ी में अर्से बाद कोरबा के रेल यात्रियों के चहरे पर रेल प्रशासन ने बड़ी वाली स्माइल का खास इंतजाम किया है। बुधवार को ही मंडल मुख्यालय बिलासपुर में डीआरएम प्रवीण पाण्डेय ने खास बैठक लेकर अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। इनमें कोरबा से रायगढ़ के लिए सीधी ट्रेन, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस का कोरबा स्टेशन तक विस्तार और हसदेव एक्सप्रेस में अतिरिक्त कोच बढ़ाने जैसी कई खुशखबरी शामिल है।

कोरबा(theValleygraph.com)। अर्से बाद कोरबा के रेल यात्रियों के लिए सुविधा से लैस होकर व्यवस्थाएं पटरी पर लौटती दिखाई दे रही हैं। डबल इंजन की सरकार बनने के साथ नई सौगातों का पिटारा भी खुल रहा है। इसी क्रम में रेल प्रशासन ने कोरबा से रायगढ़ के लिए सीधी ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है, किसके बायपास रूट से चलने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इस ट्रेन के शुरू होने से कोरबा के यात्रियों को रायगढ़ जाने चांपा से गाड़ी बदलने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। रेल प्रशासन ने नजरें इनायत करते हुए कोरबा के नाम इसके अलावा भी कई नए उपहारों की घोषणा की है।

यात्रियों की यात्रा को सुखद एवं सुगम बनाने की दिशा में रेल मंडल मुख्यालय ने कई महत्वपूर्ण फैसले लेते हुए यह खुशखबरी दी है। गाड़ियों के परिचालन की समीक्षा करते हुए मंडल रेल प्रबंधक ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। मंडल रेल प्रशासन बिलासपुर द्वारा यात्री सुविधा विकास के साथ ही यात्रियों को सुगम व सुखद यात्रा सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में अभिनव पहल किया जा रहा है। इसी क्रम में यात्रियों की मांग व उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए मंडल रेल प्रबंधक प्रवीण पाण्डेय ने वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (समन्वय), वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (समन्वय) व वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता (समन्वय) के साथ बुधवार को एक विशेष बैठक बुलाकर वर्तमान में गाड़ियों के परिचालन की समीक्षा की। इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक श्री पाण्डेय ने मंडल के सभी क्षेत्र के यात्रियों की सहज व सुविधाजनक यात्रा सुविधा के लिए अधिकारियों से गहन चर्चा की। विचार मंथन के पश्चात यात्रियों की आवश्यकता के अनुरूप अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। इनमें कोरबा से रायगढ़ के मध्य सीधी ट्रेन चलाने का निर्णय शामिल है। इससे कोरबा के यात्रियों को बिना गाड़ी बदले रायगढ़ तक सीधी रेल सेवा प्राप्त हो सकेगी। इससे उनकी रायगढ़ तक सीधी यात्रा कम समय में पूरी होगी। वर्तमान में कोरबा से रायगढ़ जाने वाले यात्रियों को चांपा स्टेशन में गाड़ी बदलकर जाना पड़ता है। अन्य कई विषयों पर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही उनका जल्द से जल्द क्रियान्वयन शुरू करते हुए सभी बिन्दुओं पर मंडल स्तर में तैयारी प्रारम्भ कर दी गई है। उम्मीद की जा रही है कि अति शीघ्र यात्रियों को उन सुविधाओं का लाभ धरातल पर मिल सकेगा।

बिलासपुर-अमृतसर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस का होगा कोरबा तक विस्तार

कोरबा, चांपा, जांजगीर क्षेत्र के यात्रियों के लिए अमृतसर से कोरबा तक सीधी यात्रा सुविधा सुनिश्चित करने की भी पहल की जा रही है। इसके लिए अमृतसर-बिलासपुर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस का विस्तार कोरबा तक करने का निर्णय लिया गया। इससे अमृतसर से कोरबा तक के यात्रियों को सीधी ट्रेन की सुविधा कोरबा तक मिलेगी। वर्तमान में यह ट्रेन बिलासपुर तक ही आती है। यह मांग भी लंबे समय से कोरबा के लोगों द्वारा की जा रही थी। इसी तरह चिरमिरी-मनेंद्रगढ़ क्षेत्र से दिल्ली, हावड़ा, मुंबई व अन्य दिशाओं में यात्रा सुगम बनाने अनूपपुर से कनेक्टिंग गाड़ियों की पकड़ सुनिश्चित करने के लिए चिरमिरी-अनूपपुर रेल खंड में अतिरिक्त मेमू ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया। इससे अनूपपुर पहुंच आसान होगा। अन्य मार्ग में यात्रा करने के लिए कनेक्टिंग गाड़ी की सुविधा प्राप्त होगी और यात्रा आसान हो सकेगी।

बढ़ेंगे हसदेव में कोच, तेज मेमू में बदले जाएंगे पैसेंजर के रैक

रायपुर-कोरबा-रायपुर हसदेव एक्सप्रेस में अतिरिक्त कोचों का प्रावधान करने का निर्णय लिया गया, जिससे अधिकाधिक यात्री बैठकर सहज व सुविधापूर्वक यात्रा कर सकेंगे। पारंपरिक पैसेंजर रैक को यथा शीघ्र तेज गति से चलने वाली मेमू रैक में बदला जाएगा, जिससे गाड़ी त्वरित गति से परिचालित होगी। यात्रियों को सही समय पर अपने गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा सकेगी। इसके साथ ही यात्री गाड़ियों की समयबद्धता भी बढ़ेगी, ऐसी उम्मीद की जा रही है। इस संबंध में रेल संघर्ष समिति कोरबा के संयोजक रामकिशन अग्रवाल ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि आखिरकार कोरबा के लोगों को वह मिल गया, जो उनका हक था। लम्बे समय से मांगें रखी जा रही थी। अपने यात्रियों के हित को ध्यान में रखते हुए इस अभिनव पहल के लिए रेल प्रशासन निश्चित तौर पर बधाई का पात्र है और मैं हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की सौगातों पर एक नजर
0 अमृतसर से कोरबा तक सीधी यात्रा सुविधा सुनिश्चित करने छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस का विस्तार कोरबा तक करने का निर्णय लिया गया।
0 अमृतसर से बिलासपुर आने के बाद कोरबा के यात्री ट्रेन बदलने की परेशानी से मुक्त होंगे।
0 वर्तमान में यह गाड़ी बिलासपुर तक ही आती है।

0 रायपुर-कोरबा-रायपुर हसदेव एक्सप्रेस में अतिरिक्त कोचों का प्रावधान करने का निर्णय लिया गया।
0 यात्री बड़ी संख्या में प्रतिदिन इस ट्रेन में सफर करते हैं, जिन्हें अब सीट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

0 कोरबा से रायगढ़ के मध्य सीधी ट्रेन चलाई जाएगी।
0 कोरबा के यात्रियों को बिना गाड़ी बदले रायगढ़ तक सीधी रेल सेवा प्राप्त हो सकेगी।
0 इससे उनकी रायगढ़ तक सीधी यात्रा कम समय में पूरी होगी।
0 वर्तमान में कोरबा से रायगढ़ जाने वाले यात्रियों को चांपा स्टेशन में गाड़ी बदलकर जाना पड़ता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.