June 21, 2024

आंगनबाड़ी में बच्चों की कम उपस्थिति पर सुपरवाइजर को नोटिस जारी करने दिए निर्देश

1 min read

Korba कलेक्टर अजीत वसंत ने किया आंगनबाड़ी केंद्र रामपुर का निरीक्षण किया, कमियों पर जताई नाराजगी 

कोरबा(thevalleygraph.com)। कलेक्टर अजीत वसंत ने बुधवार को करतला विकासखंड अंतर्गत रामपुर में आंगनबाड़ी केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान बच्चों की कम उपस्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए उन्होंने संख्या बढ़ाने और समय पर पोषण आहार प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कुछ दिन पहले ही महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों के तहत आंगनबाड़ी केंद्र में पर्याप्त उपस्थिति नहीं होने व अन्य कमियां पाए जाने पर क्षेत्र की सुपरवाइजर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।
रामपुर मुख्यालय में आंगनबाड़ी केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने केंद्र में बच्चों को प्रदान किए जाने वाले भोजन, उपलब्ध खिलौने, गर्भवती महिलाओं और शिशुवती महिलाओं की संख्या की जानकारी ली। उन्होंने केंद्र में बच्चों की उपस्थिति की जानकारी ली। उपस्थिति कम मिलने पर उन्होंने बच्चों की संख्या बढ़ाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों को निर्धारित समय तक केंद्र में रखे और जरूरी आहार दें। कलेक्टर ने संबंधित सुपरवाइजर द्वारा किए जाने वाले निरीक्षण, पोषण ट्रेकर एप में जानकारी दर्ज करने, बच्चों के वजन संबंधित जानकारी दर्ज करने की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता श्रीमती शारदा राठिया को निर्देशित किया कि केंद्र में आने वाले सभी बच्चों को समय पर भोजन देने के साथ उनका उचित देखभाल भी सुनिश्चित करें। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा भी उपस्थित थे।
नमी मशीन से आर्द्रता, तौल कराकर मापा वजन
कलेक्टर ने रामपुर में धान उपार्जन केंद्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने नमी मशीन से धान की आर्द्रता जांच की। इस दौरान वहां खरीदे गए धान के बोरे की तौल कराकर परीक्षण किया। कलेक्टर ने किसानों से चर्चा करते हुए उनकी समस्याओं के विषय में भी जानकारी ली। केंद्र प्रभारी को कलेक्टर ने निर्देशित किया कि शासन द्वारा धान खरीदी की अंतिम तिथि चार दिन बढ़ाई गई है, अत: खरीदी की प्रक्रिया चार दिन सुचारू रूप से संचालित हो। उन्होंने निर्देशित किया कि मूल किसानों को धान बेचने में किसी तरह की परेशानी न हो और गलत धान की खरीदी न की जाए। इस दौरान किसानों ने खरीदी स्थल बढ़ाने की मांग रखी। कलेक्टर ने इस संबंध में एसडीएम को आवश्यक निर्देश दिए।
—-


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.