April 25, 2024

मड़वारानी-उरगा में आरओबी का लोकार्पण करेंगे पीएम Narendra Modi, Railway स्टेशन Korba के कायाकल्प का आगाज

1 min read

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत वीसी से अनेक कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण 26 को होगा

अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल कोरबा के कायाकल्प की तैयारी शुरू हो गई है। इस कड़ी में पहला कदम बढ़ाते हुए 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग से विभिन्न कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। अनेक कार्यों के साथ कोरबा रेलवे स्टेशन में निर्धारित गतिविधियों की शुरुआत के साथ पहले चरण के कायाकल्प के कार्यों में तेजी आएगी।

कोरबा(theValleygraph.com)। रेल सुविधाओं के विस्तार की दृष्टि से प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को देशभर के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास व 1500 रोड ओवर ब्रिज व अंडरपास का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे। इनमें कोरबा रेलवे स्टेशन भी शामिल है। स्टेशन के कायाकल्प के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कराए जाने वाले कायों में अब तेजी आएगी, क्योंकि हमारा रेलवे स्टेशन भी अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल है। जिसका लोकार्पण व शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आॅनलाइन 26 फरवरी को दोपहर 12.30 बजे किया जाएगा। कार्यक्रम की शुरूआत सुबह 10.30 बजे से हो जाली। जिसकी तैयारी स्थानीय रेलवे प्रशमान द्वारा यहां भी जा रही है। कोरबा के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के उपमुख्य सिगनल्स टेलीकॉम अभियंता अभिनव कुमार को जिम्मेदारी दी गई है। जिनके नेतृत्व में आयोजन की तैयारियां की जा रही है। इस आयोजन से यह माना जा रहा है कि कोरबा शहरी क्षेत्र के लिए प्रस्तावित अंडर ब्रिज व रोड अंडरब्रिज निर्माण का भी शिलान्यास किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलामपुर के कामर्शियल विकास द्वारा आयोजन में शामिल होने के लिए अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। कोरबा रेलवे स्टेशन में होने वाले कार्यक्रम के लिए सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत, प्रदेश के श्रम व उद्योग मंत्री और कोरबा विधायक लखनलाल देवांगन, रामपुर विधायक फूलसिंह राठिया, कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल, पाली-तानाखार विधायक तुलेस्वर सिंह मरकाम, महापौर राजकिशोर प्रसाद, कलेक्टर अजीत वसंत शामिल होंगे।

अनेक ओबी व अंडरपास की योजनाएं
अमृत भारत स्टेशन के तहत कोरबा रेलवे स्टेशन में आयोजित कार्यक्रम के साथ साथ मड़वारानी व उरगा में बनकर तैयार रोड ओवर ब्रिज का भी लोकार्पण व शिलान्यास इसी दिन किया जाएगा। साथ ही अन्य प्रस्तावित ओवरब्रिज व अंडरब्रिज निर्माण का भी शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा संयुक्त रूप से आॅनलाइन किया जाएगा। इसके साथ ही रेलवे स्टेशनों का विकास कार्य शुरू हो जाएगा, जिसका लाभ आगामी दिनों में यात्रियों को मिलने लगेगा।
स्थानीय कला व संस्कृति के तत्वों के उपयोग पर जोर

स्टेशन के लिए निर्धारित कार्यों के अंतर्गत विभिन्न ग्रेड, प्रकार के प्रतीक्षालय को क्लब करने का प्रयास, एक स्टेशन एक उत्पाद के लिए न्यूनतम दो स्टालों का प्रावधान होगा। इसी तरह कार्यकारी लाउंज और छोटी व्यावसायिक बैठकों के लिए स्थान बनाए जाएंगे। एक सुखद अनुभव देने स्थानीय कला और संस्कृति के तत्वों का उपयोग किया जाएगा। सेकंड एंट्री स्टेशन बिल्डिंग और सक्युर्लेटिंग एरिया को बेहतर बनाया जाएगा। प्लेटफॉर्म शेल्टरों की लंबाई, स्थान और चरणबद्धता स्टेशन के उपयोग के आधार पर तय की जाएगी। प्लेटफार्म रखरखाव सुविधाओं के साथ लाइनों पर मिट्टी रहित ट्रैक प्रदान किए जाएंगे। केबलों को खूबसूरती से डिजाइन किए गए डक्ट में ढंक कर रखा जाएगा।

ब्लाक पब्लिक हेल्थ यूनिट पताढ़ी का पीएम करेंगे वर्चुअल लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जिले के कोरबा विकासखण्ड के पताढ़़ी में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत अधोसंरचना मिशन अंतर्गत निर्मित ब्लाक पब्लिक हेल्थ यूनिट (block public health unit) का 25 फरवरी को आनलाइन वर्चुअल लोकार्पण किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसएन केशरी ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर व आम लोगों के लिए सहज बनाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं का विस्तार किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार का भी कार्य किया जा रहा है। जिससे ग्रामीणों क्षेत्र के लोगों को बेहतर उपचार तथा जांच की सुविधा स्थानीय स्तर पर उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने बताया कि जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को अधिक बेहतर बनाने के लिए ब्लॉक हेल्थ यूनिट का निर्माण कराया गया है। ब्लाक पब्लिक हेल्थ यूनिट में ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को वे सभी उपचार व जांच की सुविधाएं उपलब्ध होंगी जो उन्हें जिला मुख्यालय के अस्पतालों तथा निजी अस्पतालों में मिलती हैं। साथ ही बीमारियों तथा महामारी पर नजर भी रखी जाएगी जिससे तत्काल बीमारी की रोकथाम की दिशा में पहल की जा सकेगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.