April 25, 2024

BALCO ने BCPP संयंत्र को अनाधिकृत तौर पर बंद कर दिया और यहां कार्यरत मजदूरों को काम से निकाल दिया : सांसद ज्योत्सना महंत

1 min read

गुरुवार को कोरबा लोकसभा की सांसद व कांग्रेस उम्मीदवार श्रीमती ज्योत्सना चरण दास महंत ने कोरबा विधानसभा अंतर्गत बालकोनगर में जनसंपर्क किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि BJP की सरकार ने BALCO कंपनी के शेयर निजी क्षेत्र को बेच दिए। कंपनी ने स्वहित पर ज्यादा ध्यान दिया और बालको के कर्मचारियों की छंटनी कर दी गई। उन्हें जबरन बाहर ट्रांसफर किया गया। वीआरएस लागू कर कर्मियों को बाहर निकाल दिया गया। सांसद ने कहा कि वेदांता समूह ने भी चुनावी चंदा में 400 करोड़ से भी ज्यादा राशि दी। इसमें सर्वाधिक राशि भारतीय जनता पार्टी को दी गई है। इसके एवज में सरकार से विस्तार परियोजना के लिए मंजूरी ली गई है। वेदांता समूह की सांठगांठ भाजपा के साथ चल रही है। बालको ने BCPP संयंत्र को अनाधिकृत तौर पर बंद कर दिया और यहां कार्यरत मजदूरों को काम से निकाल दिया।

ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दुष्यंत शर्मा के साथ बालको नगर के वार्ड 35, 36, 37, 39, वार्ड 40 एवं 41 लालघाट, आंवाला गार्डन, नेहरू नगर, दुर्गा पंडाल, मेन चौक, परसाभाठा, बाजार के नीचे दुर्गा पंडल चौक आदि इलाकों व बस्तियों में निवासरत लोगों से मिलीं, उनका हाल जाना व समस्याओं को समझा। श्रीमती महंत ने कहा कि वर्तमान में वेदांता कंपनी में केवल 800 नियमित कर्मी ही काम कर रहे हैं। वेदांता में स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं दिया जा रहा है जिसके लिए मैंने संसद में कई बार आवाज भी उठाई है। लेकिन केंद्र में काबिज BJP की सरकार कुछ भी सुनने को तैयार नहीं। आज मजदूरों को न्यूनतम वेतन भी नहीं दिया जा रहा है। युवाओं में बेरोजगारी की समस्या बढ़ गई है। भू-विस्थापितों को रोजगार नहीं दिया जा रहा। जमीन लेने के बाद लोगों को बिना बसाए घर उजाड़े जा रहे हैं। स्लम बस्तियों को हटाया जा रहा है लेकिन जनता की समस्याओं से भाजपा की सरकार को कोई सरोकार नहीं रह गया है। बार-बार आंदोलन और बताने पर भी कोई असर नहीं। बल्कि आंदोलन के बदले लाठियां बालकोवासियों ने भी खाई है।

CSR का भी स्थानीयजनों को विशेष लाभ नहीं, मिल रहा तो सिर्फ राखड़ और प्रदूषण

राखड़ और प्रदूषण की समस्या के साथ-साथ मूलभूत सुविधाओं के लिए भी स्थानीय निवासी जूझ रहे हैं। सीएसआर का भी स्थानीयजनों को कोई विशेष लाभ नहीं मिल रहा है। सांसद ने कहा कि बालको क्षेत्र के युवाओं के विकास की बात तो दूर यहां होने वाले साल भर के आयोजन रामलीला महोत्सव, विभिन्न खेलों के आयोजन भी बालको प्रबंधन ने बंद करा दिए हैं। सांसद के जनसंपर्क के दौरान श्रीमती सपना चौहान, विकास डालमिया, युकां नेत्री रूबी तिवारी सहित बड़ी संख्या में स्थानीय कांग्रेसजन एवं वार्डवासी उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.