June 21, 2024

स्टेट में किया कमाल, अब नेशनल शतरंज में दिमागी घोड़े दौड़ाएगी हमारी नन्हीं Grand Master अंशिका

1 min read

छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय चेस में न्यू एरा प्रोग्रेसिव की कक्षा 2 की प्रतिभावान  बालिका अंशिका ने जीता उपविजेता का खिताब, तीसरे स्थान पर रही केजी-2 में पढ़ रही जीनियस खिलाड़ी सिद्धि।

कोरबा(thevalleygraph.com)। कुछ पल के लिए कल्पना कीजिए कि पहली-दूसरी में पढ़ने वाले बच्चे क्लासरूम हो या स्कूल से घर आने के बाद अक्सर क्या करते पाए जाते हैं। टीचर हो या माता-पिता, संभवत: सभी का यही जवाब होगा, शैतानी, उछल-कूद, मस्ती और धमाचौकड़ी। इसमें कोई हैरत वाली बात भी नहीं, इस उम्र के बच्चों को यही करना आता है। पर अचरज की बात तो यह है कि कक्षा दूसरी में पढ़ रही सात साल की अंशिका और केजी-2 की बच्ची सिद्धि का मिजाज थोड़ा अलग है। उधम तो यह भी मचाते हैं, लेकिन अपनी कुर्सी में बैठकर टेबल के ऊपर रखी चेसबोर्ड पर। जी हां, ये नन्हीं बालिकाएं शतरंज के नन्हें ग्रेड मास्टर हैं, जिन्होंने स्टेट में कमाल कर दिखाया और अब एक बच्ची नेशनल चैंपियनशिप में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करते हुए दिमागी घोड़े दौड़ाने के लिए चुनी गई है

शतरंज जैसे पेचीदा खेल में न केवल तेज दिमागी कसरत की जरूरत होती है, खुद को शांत रखने में धैर्य की कठिन कसौटी भी उतना ही लाजमी होता है। इस व्यवहार के विपरीत आम तौर पर पूरे दिन धमा-चौकड़ी करने वाले नर्सरी या प्राइमरी कक्षा के बच्चों में धीरज का होना अपने आप में किसी अचरज से कम नहीं। नन्हीं अंशिका और उसकी दोस्त सिद्धि उन विलक्षण बच्चों में शुमार हो चुके हैं, जिन्होंने इस कसौटी पर खरा उतरते हुए कोरबा व छत्तीसगढ़ का मान बढ़ाया है। राज्य स्तरीय शतरंज स्पर्धा में उपविजेता का खिताब अपने नाम कर चुकी महज 7 साल की नन्हीं ग्रेड मास्टर अंशिका पर नेशनल लेवल पर अपने हुनर का दम दिखाने तैयार है। वहीं केजी-2 में पढ़ रही नन्हीं बालिका सिद्धि ने स्टेट टूर्नामेंट में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। इतनी सी आयु में इस महान खेल में अपने हैरतंगेज हुनर से चकित करने वाली दोनों ही नन्हीं खिलाड़ी शहर के न्यू एरा प्रोग्रेसिव स्कूल में अध्ययनरत हैं। सात साल की अंशिका पटेल कक्षा दूसरी में है तो सिद्धि शराफ केजी-2 में पढ़ रही है। इन दोनों बालिकाओं ने राज्य स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता में भाग लेते हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। अंशिका ने इस प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान व सिद्धि ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
अहमदाबाद नेशनल में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करेगी अंशिका
स्टेट लेवल चैंपियनशिप में अनेक पड़ाव पार करते हुए पहले सेमीफाइल और उसके बाद फाइनल मुकाबले में पहुंची अंशिका उपविजेता रही। पर अब उसकी अद्भुद क्षमताओं का आंकलन करते हुए उसे नेशनल लेवल पर अपनी खेल प्रतिभा का लोहा मनवाने का मौका दिया गया है। अंशिका पटेल का चयन अहमदाबाद में होने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए हुआ है। विद्यालय के चेयरमेन किशोर कुमार साहू, प्राचार्य डीएस राव, उपप्राचार्य संजय तिवारी, प्रधान पाठक जगजीत सिंह, अकादमिक डायरेक्टर जितेंद्र सिंह ने छात्राओं को बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.