June 21, 2024

आपका एक-एक वोट अमूल्य है, जो मजबूत लोकतंत्र और सशक्त राष्ट्र का निर्माण करता हैः सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई

1 min read

कमला नेहरु महाविद्यालय में स्वीप प्लान के तहत मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहीं नगर निगम कोरबा की आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई (आईएएस) ने विद्यार्थियों और प्राध्यापकों को किया मतदान के लिए जागरुक। विधानसभा निर्वाचन-2023 ही नहीं, हर चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयास करने किया प्रेरित। इस अवसर पर आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं को सुश्री ममगाई ने किया पुरस्कृत।

कोरबा(thevalleygraph.com)। भारत विश्व का एक बड़ा लोकतंत्रिक देश है। यहां प्रत्येक नागरिक के मत का योगदान देश की राजनीति और शासन की दिशा को तय करता है। एक तरफ मतदान एक अधिकार है तो जागरूक नागरिक के लिए यह एक कर्तव्य भी है। अपने मत का उपयोग हमें बिना किसी लालच, स्वार्थ, लाभ या दबाव में आए अपनी पूर्ण जवाबदारी से और निष्पक्ष होकर करना चाहिए। हम सभी सौभाग्यशाली हैं कि हमें देश के संविधान से मतदान का अधिकार प्राप्त है। हम इसलिए भी सौभाग्यशाली हैं, कि हम देश को मतदान के माध्यम से एक अच्छे, सच्चे, कुशल और सही शासक की प्राप्ति सुनिश्चित करने अपना योगदान दे सकते हैं। आप सभी अपने इस अधिकार का उपयोग सभी करें। ऐसे नेता को चुने, जो देश और समाज की और प्रत्येक नागरिक के हित में अपना कर्तव्य समझे। आपका एक-एक वोट अमूल्य है, जो एक मजबूत लोकतंत्र और सशक्त राष्ट्र का निर्माण करता है।

यह बातें शुक्रवार को कमला नेहरु महाविद्यालय में आयोजित मतदाता जागरुकता कार्यक्रम व सांस्कृतिक प्रतियोगिता में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहीं नगर निगम का आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई (आईएएस) ने विद्यार्थियों और प्राध्यापकों को मार्गदर्शन प्रदान करते हुए कहीं। भारत निर्वाचन आयोग के आदेश अनुसार मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार के दिशा-निर्देश में स्वीप प्लान के अंतर्गत लगातार गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार 25 अगस्त को कमला नेहरू महाविद्यालय कोरबा में वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके साथ ही मतदान को प्रोत्साहित करने एक विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किया गया, जिसमें मौजूद रहीं नगर निगम कोरबा की आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई ने मुख्य अतिथि की आसंदी से अपने अमूल्य मार्गदर्शन प्रदान किए। सर्वप्रथम महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर ने मुख्य अतिथि सुश्री ममगाई को स्वागत-अभिनंदन किया। इस अवसर पर डॉ बोपापुरकर ने मतदान की अनिवार्यता एवं आवश्यकता के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करते हुए छात्र-छात्राओं को हम सभी आवश्यक रूप से मतदान का उपयोग करें।

मसूरी की ट्रेनिंग के बीच दिल्ली आकर किया मतदान
सुश्री प्रतिष्ठा मामगई ने कार्यक्रम के संबोधन में अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि जब वे मसूरी में ट्रेनिंग कर रहीं थीं, तब केवल अपने मतदान करने के लिए उन्होंने मसूरी से दिल्ली तक यात्रा की और अपने बूथ पहुंचकर मत का प्रयोग किया। स्वीप अधिकारी श्रीमती ज्योति दीवान ने संबोधित करते हुए बताया कि पूर्व समय में हमारा देश काफी लंबे समय तक विदेशी हुकूमतों की गुलामी में जकड़ा रहा। तब उस समय हमें मतदान का अधिकार नहीं था। वर्तमान में हमें देश के संविदान से यह अधिकार प्राप्त है। हम सभी को अपने अच्छे कल के लिए मतदान के अपने अधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए, जो संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर व देश अनेक महापुरुषों के प्रयासों की देन है। हमें अपने इस अधिकार का प्रयोग एक अच्छे और सही शासक को चुनने के लिए करना चाहिए। सकते स्वीप प्रभारी ने सभी छात्र-छात्राओं प्रेरित किया कि वे भी अवश्य रूप से अपने मत का उपयोग करें और सही शासक का चुनाव करें।

सांस्कृतिक स्पर्धा में विद्यार्थियों ने बताया मतदान का महत्व
स्वीप प्रभारी ने महाविद्यालय में अभी लगातार चल रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के बारे में जानकारी प्रदान की। तत्पश्चात कार्यक्रम में पिछले एक पखवाड़े में रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता एवं शुक्रवार के वाद-विवाद प्रतियोगिता में विजयी हुए प्रतिभागियों को आमंत्रित किया गया। उन्हें आयुक्त सुश्री ममगाई ने पुरस्कृत किया। रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर उर्वशी, द्वितीय स्थान गुलशन, तृतीय स्थान देवश्री ठाकुर ने प्राप्त किया। चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर विनीता पटेल, द्वितीय स्थान आशीष यादव एवं तृतीय स्थान ममता रात्रे ने प्राप्त किया। इसी प्रकार वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम स्थान खुशी शुक्ला, द्वितीय स्थान घनश्याम शाह, एवं तृतीय स्थान शुभा महंत ने प्राप्त किया।

मतदान में योगदान के लिए कॉलेज परिवार ने लिया संकल्प
तत्पश्चात आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई ने मतदाता जागरुकता में अपना योगदान सुनिश्चित करने प्राध्यापकों, कर्मियों व छात्र-छात्राओं समेत समस्त महाविद्यालय परिवार को को संकल्प कराते हुए शपथ पत्र का वाचन किया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर ने सुश्री ममगाई को स्मृति चिन्ह एवं स्वीप प्रभारी श्रीमती ज्योति दीवान ने स्वरचित कविता भेंट की। कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठन व महाविद्यालय के एनएसएस प्रभारी वायके तिवारी ने आभार ज्ञापन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम की सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में निर्णायक की भूमिका अजय मिश्रा, डॉ सुनील तिवारी एवं श्रीमती मनीषा शुक्ला ने निभाई। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉ अर्चना सिंह, बीके वर्मा, अंगेश सोनी, टीवी नरसिम्हन, डॉ बीना विश्वास, अनिल राठौर, गोविंद उपाध्याय, वेदव्रत उपाध्याय, श्रीमती ललिता साहू, डॉ सुनीरा वर्मा, श्रीमती प्रीति द्विवेदी, श्रीमती अनिता यादव, श्रीमती अंकिता तिवारी, सुरेंद्र कुर्रे, ओकेश्वर प्रसाद, अनुराधा दुबे एवं महाविद्यालय के समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.