May 24, 2024

शिवनाथ के एक्सप्रेस के रूप में कोरबा की पटरी पर आने से खिले यात्रियों के चेहरे, आम लोगों के साथ कोरबा के कारोबारियों के लिए बड़ी राहत लेकर आई ट्रेन

1 min read

रेल संघर्ष समिति ने किया भव्य स्वागत, पायलट और लोको पायलट का फूलों से स्वागत कर मुंह मीठा कराया।

कोरबा(thevalleygraph.com)। शुक्रवार को शिवनाथ का एक्सप्रेस के रूप में प्रथम बार कोरबा रेलवे स्टेशन में आगमन हुआ। नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी-बिलासपुर शिवनाथ एक्सप्रेस के रूप में ट्रेन का विस्तार कोरबा तक किए जाने से क्षेत्र के यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। लंबे समय से यह मांग क्षेत्रवासियों द्वारा की जाती रही है, जिसके पूरा होने से कोरबा क्षेत्र के लोगों में हर्ष व्याप्त है।

रेलवे प्रशासन द्वारा कोरबा क्षेत्र के यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए ट्रेन नंबर-18240 नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी-बिलासपुर शिवनाथ एक्सप्रेस का विस्तार 29 सितम्बर से कोरबा स्टेशन तक किया गया है। इस गाड़ी का कोरबा स्टेशन तक विस्तार करने से अकलतरा, जांजगीर-नैला, चांपा व कोरबा स्टेशन के यात्रियों को नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी जाने की सुविधा उपलब्ध हो गई है। इतवारी से नागपुर की दूरी कम होने के कारण इस गाड़ी से लोग इतवारी स्टेशन तक यात्रा कर अन्य माध्यमों से नागपुर तक की यात्रा आसानी से कर सकते हैं। साथ ही नागपुर से इतवारी तक यात्रा कर इस गाड़ी से कोरबा तक की यात्रा भी आसान हो गई है। हर वर्ग के यात्रियों को इस गाड़ी में यात्रा करने की सुविधा भी प्राप्त हो रही है। इस ट्रेन का कोरबा स्टेशन तक विस्तार होने से इस मार्ग के सभी वर्ग के लोगों को बेहतर यात्रा सुविधा प्राप्त हो रही है।
 

आम यात्रियों व कारोबारियों के लिए बड़ी सुविधा :- रामकिशन अग्रवाल
इस संबंध में रेल संघर्ष समिति कोरबा के संयोजक व रेल मामलों के जानकार रामकिशन अग्रवाल ने कहा कि शिवनाथ एक्सप्रेस को कोरबा तक विस्तार दिए जाने से जिले के व्यापारियों को बेहतर व्यापारिक गतिविधियां संचालित करने में मदद मिल रही है, जिसका सीधा लाभ इस क्षेत्र के लोगों को प्राप्त होगा। इस गाड़ी के विस्तार होने से इस क्षेत्र के लोगों में उत्साह का माहौल व्याप्त है। रेलवे प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई इस सुविधा से सभी को बड़ी राहत मिली है।

रायपुर-कोरबा व कोरबा- अमृतसर CG एक्सप्रेस का बिल्हा में ठहराव जारी
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने वाली विभिन्न ट्रेनों में मंडल के अंतर्गत कुल 7 स्टेशनों में प्रायोगिक ठहराव की सुविधा शुरू की गई थी। शुक्रवार को यह व्यवस्था अगले आदेश तक जारी रखे जाने के संबंध में रेल प्रशासन की ओर से दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके असर से कोरबा से चल रही दो ट्रेनों में भी यात्रियों को सुविधा प्राप्त होती रहेगी। इनमें ट्रेन नंबर 18237-18238 कोरबा- अमृतसर-कोरबा छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस को बिल्हा स्टेशन में इसी साल नौ मार्च को ठहराव देने की सुविधा शुरू की गई थी। इसी तिथि में ट्रेन नंबर 18249-18250 रायपुर-कोरबा-रायपुर एक्सप्रेस का बिल्हा में ही ठहराव शुरू किया गया था। इन दोनों ट्रेनोें ट्रेनों को अगले आदेश तक बिल्हा स्टेशन में ठहराव की सुविधा आगे भी जारी रखने की व्यवस्था बनी रहेगी।

रेल संघर्ष समिति ने किया भव्य स्वागत

शुक्रवार को 17 सालों बाद पहली बार 18240 इतवारी-कोरबा शिवनाथ एक्सप्रेस का कोरबा आगमन हुआ, जिसका हर्ष उल्लास से स्वागत करने हेतु रेल संघर्ष समिति, कोरबा के तत्वाधान में बड़ी संख्या में कोरबा के रहवासी पहुंचे थे। सुबह 8:45 से रेलवे स्टेशन में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। परंतु ट्रेन के अनपेक्षित विलंब होने के कारण लोग अपना दैनिक कार्य के लिए प्रस्थान करने लगे और पहले ही दिन गाड़ी लगभग 6 घंटे विलंब से कोरबा पहुंची। समिति के सदस्य एवं कोरबा के जन नागरिक ड्राइवर को पुष्पहर एवं माला से स्वागत किया साथी रेलवे का आभार प्रकट किया और रेलवे से अनुरोध किया कि सभी यात्री गाड़ियों को समय पर चलाने की दया मेहरबानी कोरबा के जंग नागरिकों पर किया जाए। इस अवसर पर रामकिशन अग्रवाल, अंकित सावलानी, मनोज अग्रवाल,विनोद सोनी एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.