May 19, 2024

स्काउट नियमों का पालन कर अपने छात्र जीवन को सफल व समाज उपयोगी बनाएं : प्राचार्य SK साहू

1 min read

केंद्रीय विद्यालय क्रमांक -2, एनटीपीसी में स्काउट्स-गाइड्स के तत्वावधान में झंडा दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य एसके साहू ने कहा कि स्काउट्स-गाइड्स गतिविधियों से हमें स्वावलंबन की सीख मिलती है। अनुशासन के साथ देश प्रेम की भावना और समाज के प्रति अपने दायित्व को निभाने की प्रेरणा भरता है। लॉर्ड बेडेन पावेल द्वारा बताए गए मार्ग पर चलकर, स्काउट नियमों का पालन कर आप अपने विद्यार्थी जीवन को सफल और समाज उपयोगी बनाएं।

कोरबा(thevalleygraph.com)। केंद्रीय विद्यालय क्रमांक -2 एनटीपीसी कोरबा में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में प्राचार्य एसके साहू ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए सेवा और मानवता की राह पर चलने की सीख दी।

विद्यालय में भारत स्काउट्स-गाइड्स द्वारा झंडा दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की शुरूआत में प्रात: कालीन सभा में भारत स्काउट्स-गाइड्स का ध्वजारोहण किया गया व झंडा गीत प्रस्तुत किया गया। जिसमें भारत स्काउट्स-गाइड्स की विद्यालय इकाई के सदस्य मुरली मनोहर देवांगन ने स्कार्फ पहनाकर प्राचार्य श्री साहू का स्वागत किया। इस कार्यक्रम में विद्यालय के प्राचार्य एसके साहू सहित सभी सदस्यों ने शामिल होकर झंडागीत प्रस्तुत किया। इस अवसर लॉर्ड बेडेन पावेल के छायाचित्र पर प्राचार्य, स्काउट मास्टर व गाइड कैप्टेन द्वारा दीप प्रज्ज्वलन व माल्यार्पण किया गया। प्राचार्य द्वारा झंडा दिवस की उपयोगिता व महत्व पर प्रकाश डालते हुए सभी सदस्यों को आह्वान किया गया कि लॉर्ड बेडेन पावेल द्वारा बताए गए व स्काउट नियमों का पालन करते हुए अपने विद्यार्थी जीवन को सफल व समाज उपयोगी बनाएं। स्काउट्स-गाइड्स हमें स्वावलंबन की सीख देता है। साथ ही अनुशासन के साथ-साथ देश प्रेम की भावना और समाज के प्रति अपने दायित्व को भी सिखाता है।

इस अवसर पर राज्य पुरस्कार व तृतीय सोपान में सफलता प्राप्त विद्यार्थियों को प्राचार्य के कर कमलों द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। श्रमदान का कार्यक्रम भी सम्पन्न किया गया। जिसमें विद्यार्थियों ने विद्यालय परिसर में साफ सफाई का कार्य सम्पन्न किया। कार्यक्रम का सफल आयोजन प्राचार्य एसके साहू के कुशल निर्देशन मे श्रीमती मेरी मिंज, श्रीमती एम बल्हाल, लखन राम, मनीष तिवारी व एमएम देवांगन, अशोक देवांगन सहित अनेक शिक्षक-शिक्षिकाओं ने महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम का सफल संचालन वरिष्ट शिक्षक लखन राम ने किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.