March 4, 2024

प्रधान डाकघर के अफसर-कर्मियों ने स्वच्छता के लिए शहर निकाली प्रभात फेरी

1 min read

Video:- रविवार की छुट्टी में एकजुट होकर दिया स्वच्छता का संदेश।

कोरबा(theValleygraph.com)। स्वस्थ तन में स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है। इसके लिए स्वस्थ परिवेश और स्वस्थ परिवार आवश्यक है। सेहतमंद जीवन के लिए अपनी शैली और व्यवहार में स्वच्छता का समावेश अनिवार्य है। यही उद्देश्य लेकर देशभर में समय समय पर जागरूकता का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में रविवार की सुबह छुट्टी के दिन भी प्रधान डाकघर की टीम ने एक विशेष पहल की। डाकघर के अफसर और कर्मियों ने प्रभात फेरी निकाली। शहर की सड़कों पर रैली के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के महत्व से अवगत कराते हुए इसे अपने जीवन में शामिल करने का संदेश दिया गया।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने कहा था स्वच्छता ही सेवा है। हमारे देश के लिए, हमारे जीवन में स्वच्छता की बहुत जरूरत है। गंदगी हमारे आसपास के वातावरण और जीवन को प्रभावित करती है। हमें व्यक्तिगत व आसपास भी सफाई अवश्य रखनी चाहिए और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए। उनके दिखाए इस मार्ग का अनुसरण करते हुए स्वच्छता पखवाड़ा के तहत रविवार को प्रधान डाकघर से कोसाबाड़ी चौक तक यह प्रभात फेरी निकाली गई। इस दौरान दाककर्मियों ने आमजनों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। प्रधान डाकघर के डाकपाल विजय दुबे ने कहा कि स्वच्छता एक ऐसा महत्वपूर्ण अभियान है जो स्वयं, समाज, और पर्यावरण के लिए फायदेमंद है। स्वच्छता के महत्व: स्वस्थ रहने का माध्यम: स्वच्छता अपनाकर हम खुद को रोगों से बचा सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं। यह बीमारियों के प्रसार को रोकता है और अच्छे स्वास्थ्य को सुरक्षित रखता है।

स्वच्छता का अर्थ है सफाई से रहने की आदत: विजय दुबे
डाकपाल विजय दुबे ने कहा कि साफ-सफाई हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यह हमारे जीवन की प्राथमिकता भी है। स्वच्छता जरूरी है क्योंकि साफ-सफाई से हम जीवन में आने वाली कई परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं। स्वच्छता का अर्थ है सफाई से रहने की आदत। सफाई से रहने से जहां शरीर स्वस्थ रहता है, वहीं स्वच्छता तन और मन दोनों की खुशी के लिए आवश्यक है। स्वच्छता, सभी लोगों को अपनी दिनचर्या में अवश्य ही शामिल करना चाहिए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.