March 4, 2024

अपने सेहत की जांच के साथ केंद्रीय विद्यालय-2 के विद्यार्थियों ने सीखा अच्छी सेहत का पाठ

1 min read

CHC कटघोरा के सहयोग से केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 में किया गया विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण। डॉ हेमंत पटेल और उनकी चिकित्सा टीम ने प्रदान की सेवाएं।

कोरबा(theValleygraph.com)। अगर बचपन से ही खान-पान व रहन-सहन की अच्छी आदत बन जाए, तो बीमारियों को दूर रखने के साथ अच्छी सेहत और रोगों से लड़ने मजबूत प्रतिरोधक क्षमता विकसित की जा सकती है। इसके साथ ही समय-समय पर सामान्य चिकित्सा जांच कराते रहना भी गुड हेबिट माना जाता है। बच्चों के स्वास्थ्य को बेहतर रखने के उद्देश्य और सीख प्रदान करने इंचार्ज प्रिंसिपल श्रीमती अर्चना खरे के मार्गदर्शन व दिशा निर्देश पर केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 एनटीपीसी कोरबा में स्वास्थ्य परीक्षण कैंप आयोजित किया गया था।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) कटघोरा की चिकित्सा टीम के सहयोग से केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-2 एनटीपीसी कोरबा में विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया। प्रथम चरण का मेडिकल चेकअप 28 नवंबर से 30 नवंबर तक आयोजित किया गया। सीएचसी से आए डॉ. हेमन्त पटेल व उनकी टीम के सदस्यों के मार्गदर्शन में कक्षा पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों का मेडिकल चेकअप तीन दिनों में सफलतापूर्वक पूरा किया गया। उनकी आंख, कान, दांत, मुंह और त्वचा से संबंधित सामान्य जांच के साथ-साथ एचबी टेस्ट भी किया गया। चिकित्सकों ने विद्यार्थियों को सेहत से जुड़ी उनकी समस्याओं और जिज्ञासाओं को हल करने के उपाय। इसके साथ ही बच्चों को साफ-सफाई, उचित खान-पान और सोने की आदत जैसे दिनचर्या की जरूरी आदतों को सही करने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश भी प्रदान किए गए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.