April 22, 2024

आज हम सब मिलकर शत-प्रतिशत मतदान को प्रेरित करें और प्रशस्त बनाएं कल के उज्ज्वल भारत की राहः डॉ प्रशांत

1 min read

स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरुकता का संदेश देते हुए कमला नेहरु महाविद्यालय में प्राध्यापक-कर्मियों ने विद्यार्थियों के साथ मिलकर बनाई मानव श्रृंखला।

कोरबा(thevalleygraph.com)। आज अगर देश का प्रत्येक नागरिक एक जागरुक मतदाता कर्तव्य निभाए तो कल के उज्ज्वल भारत की परिकल्पना साकार की जा सकती है। इसलिए शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य तक पहुंचने की जिम्मेदारी किसी एक की नहीं, हम सब की है। इसके लिए खासकर युवाओं को अपनी भागीदारी हर हाल में सुनिश्चित करनी होगी। उच्च शिक्षा और अध्ययन-अध्यापन के क्षेत्र के जुड़े होने के नाते कमला नेहरु महाविद्यालय और यहां के प्राध्यापक-सहायक प्राध्यापकों व कर्मचारियों का यह नैतिक दायित्व है कि युवाओं, विद्यार्थियों और अपने आस-पास के नागरिकों को मतदान जरुर करने सतत प्रेरित व जागरुक करने में अपनी भूमिका निभाएं।
यह बातें कमला नेहरु महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर ने कॉलेज परिसर में स्वीप योजना के तहत आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। भारत निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार मतदाता जागरुकता कार्यक्रम के तहत कमला नेहरु महाविद्यालय कोरबा में शुक्रवार को मानव श्रंखला बनाई गई। कार्यक्रम को महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. प्रशांत बोपापुरकर ने संबोधित किया और कॉलेज के छात्र-छात्राओं को स्वयं जागरुक होकर दूसरों को भी मतदान अवश्य करने के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया। उन्होनें कहा कि देश में सशक्त और मजबूत लोकतंत्र के निर्माण के लिए देश के प्रत्येक नागरिक का मतदान में योगदान आवश्यक है। तभी हम अपने बच्चों और कल के युवाओं के लिए एक सुखद और समृद्ध भविष्य की परिकल्पना को साकार कर सकेंगे। इसलिए हम अधिक से अधिक मतदान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें और दूसरों को भी प्रेरित-जागरुक करें।
स्वीप नोडल अधिकारी श्रीमती ज्योति दीवान ने कहा कि मतदान ही एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से हम अपने देश, राज्य, कोरबा जिला और संपूर्ण समाज को व्यवस्थित रूप से चलाने के लिए एक सही नेता का चुनाव कर सकते हैं। इसके बाद महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने प्रभारी संदेश के माध्यम से मतदाताओं को जागरुक करने के लिए अपनी बातें रखी। उन्होंने शत-प्रतिशत मतदान का नारा बुलंद किया। प्रभारी संदेशों चाहे नर हो या नारी मतदान है सबकी जिम्मेदारी। घर के छोड़ो सारे काम सबसे पहले करो मतदान जैसे नारों से उन्होंने जन-जन में मतदान के अधिकार का उपयोग अवश्य रुप से करने प्रेरित किया। कार्यक्रम के अंत में में राष्ट्रीय सेवा योजना की महिला इकाई प्रभारी श्रीमती प्रीति द्विवेदी ने सभी छात्र-छात्राओं एंव सहायक प्राध्यापकों को धन्यवाद करते हुए इस सहभागिता के लिए उनका आभार व्यक्त किया। प्राचार्य डॉ बोपापुरकर के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम के अवसर पर महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.