March 4, 2024

दफ्तर से नदारद रहने वाले पंचायत सचिव पत्थर सिंह पर कलेक्टर नाराज, दिए कार्रवाई के निर्देश

1 min read

कलेक्टर अजीत वसंत ने पाली ब्लॉक में विभिन्न शासकीय संस्थान एवं कार्यों का किया औचक निरीक्षण। जेमरा आदिवासी बालक आश्रम, बरहामुड़ा में जल जीवन मिशन कार्य एवं भण्डारखोल में पीएम आवास निर्माण का किया अवलोकन। आदिवासी बालक आश्रम जेमरा में व्यवस्थाओं का लिया जायजा। परिसर की साफ-सफाई व भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने हेतु किया निर्देशित

कोरबा कलेक्टर अजीत वसंत से आदिवासी बालक आश्रम में जेमरा पंचायत के सरपंच एवं अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा सचिव पत्थर सिंह कंवर की मुख्यालय में लगातार अनुपस्थित रहने एवं पंचायत के कार्यों में रुचि नही लेने की शिकायत की। जिस पर कलेक्टर ने एसडीएम व जनपद सीईओ को संबंधित सचिव पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

कोरबा(theValleygraph.com)। कलेक्टर अजीत वसंत (IAS) ने आज जिले के पाली विकासखण्ड के जेमरा पंचायत में आदिवासी बालक आश्रम, बरहामुड़ा बसाहट में जल जीवन मिशन कार्य एवं भण्डारखोल ग्राम में पीएम आवास निर्माण कार्य का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम पाली सुश्री रूचि शार्दूल, जनपद सीईओ श्री भूपेंद्र सोनवानी व संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने पाली जनपद में आदिम जाति विकास विभाग अंतर्गत संचालित आदिवासी बालक आश्रम जेमरा का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने आश्रम परिसर के सभी कमरों, स्टोर रूम, किचन व शौचालय की साफ-सफाई का अवलोकन करते हुए परिसर में बच्चों के शैक्षणिक गतिविधियाँ, परिसर की साफ-सफाई, भोजन व्यवस्था, सुरक्षा सहित अन्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने बच्चों से उनकी दिनचर्या और पढ़ाई के बारे में चर्चा की और भोजन सहित वहां मिलने वाली अन्य सुविधाओं के बारे में जाना। कलेक्टर ने आश्रम अधीक्षक को निर्धारित मेनू अनुसार बच्चों को गुणवत्तापूर्ण भोजन प्रदान करने, बच्चों को शासन द्वारा दी जाने वाली सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने एवं परिसर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। साथ ही बच्चों को दी जाने वाली चादर-कंबल का भी नियमित रूप से सफाई कराकर उन्हें उपलब्ध कराने के लिए कहा। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को अपने क्षेत्रों के सभी आश्रम छात्रावासों का समय समय पर निरीक्षण कर सुविधाओं की जानकारी लेने हेतु निर्देशित किया। साथ ही अधीक्षकों की नियमित तौर पर बैठक लेकर अव्यवस्थाओं पर सुधार कराने की बात कही।

दूरस्थ वनांचल के बरहामुड़ा में जल जीवन मिशन कार्य का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने पाली विकासखण्ड के दूरस्थ वनांचल ग्राम पंचायत जेमरा के बरहामुड़ा बसाहट में जल जीवन मिशन के तहत किए गए कार्याे का अवलोकन किया। उन्होंने बरहामुड़ा बसाहट में योजनान्तर्गत बसाहट में स्थापित पानी टंकी का अवलोकन करते हुए जल स्त्रोतों की उपलब्धता, निर्मित टंकी की क्षमता, घरो में पेयजल की पहुंच के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। साथ ही पीएचई विभाग द्वारा टेपनल के माध्यम से घरों में किए जा रहे पेयजल आपूर्ति कार्य का भी अवलोकन किया। उन्होंने पीएचई विभाग के अधिकारियों को सभी पंचायतों में जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश भी दिए।
पीएचई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बसाहट में कुल 22 परिवार निवासरत है जिन्हें टेपनल के माध्यम से उनके घरों में निर्बाध रूप से पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। जिससे अब ग्रामीणों को पानी की समस्या नहीं होती।

भंडारखोल ग्राम में पीएम आवास निर्माण कार्य का किया अवलोकन

कलेक्टर ने भंडारखोल पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राही श्रीमती वंदना के आवास निर्माण कार्य का अवलोकन करते हुए जारी राशि, मजदूरी भुगतान के सम्बंध में जानकारी ली। उन्होंने निर्माण कार्य में तेजी लाते हुए शीघ्रता से कार्य पूर्ण कराने के लिए कहा। कलेक्टर ने एसडीएम व जनपद सीईओ को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना केंद्र व राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत पात्र हितग्राहियों के आवास सर्वोच्च प्राथमिकता से पूर्ण कराएं। कलेक्टर ने पीएम आवास के तृतीय किश्त प्राप्त हितग्राहियों के अपूर्ण आवासों को शीघ्रता से पूर्ण कराने एवं स्वीकृत नए आवासों के निर्माण कार्य एक सप्ताह के अंदर प्रारंभ कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.