February 27, 2024

अफसर-कर्मियों ने लिया लोकतांत्रिक कर्तव्यों के पालन व मताधिकार के प्रयोग का संकल्प

1 min read

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजीत वसंत ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शासकीय मुकुटधर पांडेय कॉलेज में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित, पुलिस कप्तान जितेंद्र शुक्ला रहे मुख्य अतिथि।

कोरबा(theValleygraph.com)। सशक्त लोकतंत्र के निर्माण में मतदान के महत्व से अवगत कराते हुए लोगों को जागरुक करने 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार को शासकीय मुकुटधर पांडेय कॉलेज में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस रहे कप्तान जितेंद्र शुक्ला व अध्यक्षता कर रहे कलेक्टर जिला निर्वाचन अधिकारी अजीत वसंत ने सभी को लोकतांत्रिक कर्तव्यों के पालन व मताधिकार के प्रयोग की शपथ दिलाई। इस अवसर पर नवीन युवा मतदाताओं को वोटर आईडी कार्ड का वितरण किया गया। मतदाता जागरूकता व निर्वाचन गतिविधियों में उत्कृष्ट कार्य के लिए कर्मचारी सम्मानित भी किए गए।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री वसंत व एसपी श्री शुक्ला ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों अधिकारी व कर्मचारियों महाविद्यालय के प्राध्यापक व नए मतदाता छात्र छात्राओं को निष्ठापूर्वक शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को बनाए रखने और लोकतांत्रिक कर्तव्यों के पालन की शपथ दिलाई। इस दौरान सभी ने लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखते हुए स्वतंत्र निष्पक्ष व निर्भीक होकर धर्म वर्ग जाति समुदाय भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का संकल्प लिया।
कलेक्टर व अन्य अतिथियों ने कार्यक्रम में उपस्थित महाविद्यालय के नवीन युवा मतदाताओं को वोटर आईडी कार्ड का वितरण किया और आगामी निर्वाचन में मतदान के लिए प्रेरित किया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर ने छात्र-छात्राओं से कहा कि प्रत्येक मतदाताओं को अपने लोकतांत्रिक कर्तव्यों का पालन करने के लिए अनिवार्य रूप से मतदान करना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि यह निर्वाचन का वर्ष है। इसे देखते हुए भी मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि वे लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा बन सकें। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसपी जितेंद्र शुक्ला ने भी उपस्थित लोगों को अनिवार्य रूप से मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लेकर अपने मत का प्रयोग करने कहा। इस अवसर पर मुकुटधर पाण्डेय महाविद्यालय स्वीप टीम की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया। कोरबा जिला को स्वीप कार्ययोजना के तहत मतदाता जागरूकता के साथ ही निर्वाचन गतिविधियों में उत्कृष्ट कार्य के लिए अधिकारी व कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया।

प्रेरक रंगोली से किया वोटिंग के लिए जागरुक
लोगों को वोटिंग के लिए जागरूक करने छात्राओं द्वारा महाविद्यालय परिसर में आकर्षक रंगोली भी बनाई गई। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में वनमण्डलाधिकारी कटघोरा कुमार निशांत, नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई, अपर कलेक्टर प्रदीप साहू व दिनेश कुमार नाग, कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एमएम जोशी व शासकीय इंजीनियर विश्वेश्वरैया अग्रणी स्रातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. साधना खरे उपस्थित रहीं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.