April 25, 2024

काॅफी प्वाइंट में आज रात करें आकाश की गहराई में चमकते तारों का अवलोकन और सुबह खूबसूरत परिंदों का दीदार

1 min read

छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा कोरबा इकाई के कार्यक्रम में टेलिस्कोप पर आकाशीय पिंड व रविवार को भोर में खूबसूरत पक्षियों को मिलेगा निहारने का अवसर।

दूर आसमान में अब भी ऐसा काफी कुछ है, जिसे ढूंढ़ने की कोशिशें लगातार जारी हैं। यही वजह है जो रात का अंधेरा अंतरिक्ष हो या दिन का नील गगन, उस शून्य की गहराई से झांकते टिमटिमाते तारों का रहस्य जानने की ललक हमेशा से वैज्ञानिकों के लिए आकर्षण रहा है। इस रुची को ध्यान में रखते हुए विज्ञान प्रेमियों की जिज्ञासा का समाधान करने का एक प्रयास छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा कोरबा इकाई द्वारा किया जा रहा है। बालको से लगे काॅफी प्वाइंट की हरी-भरी वादियों में शनिवार को जहां टेलिस्कोप की मदद से तारों की चमक में खगोल विज्ञान की थ्योरी समझने का प्रयास किया जाएगा, रविवार की सुबह खूबसूरत परिंदों को निहारने का भी बंदोबस्त किया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से रात को चंद्रमा, बृहस्पति और अन्य ग्रहों-तारों की खूबसूरती का अवलोकन किया जाएगा, रविवार की सुबह यहां धरती की खूबसूरत प्रकृति में कलरव करते पक्षियों के दीदार भी किए जा सकेंगे।

कोरबा(thevalleygraph.com)। छत्तीसगढ विज्ञान सभा वैज्ञानिक सोच के प्रचार-प्रसार हेतु सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में कार्य कर रही है, वैज्ञानिक चेतना पखवाड़े के तारतम्य में शनिवार को संस्था के एस्ट्रोनॉमी विशेषज्ञ व कार्यकारी अध्यक्ष विश्वाश मेश्राम के विशेषज्ञीय मार्गदर्शन में स्टार गेजिंग का कार्यक्रम कॉफी पॉइंट बालको में आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में टेलिस्कोप के माध्यम से चंद्रमा के गड्ढे व बृहस्पति ग्रह के उपग्रह समे विभिन्न नक्षत्रों, तारों व अन्य आकाशीय पिंड के अवलोकन के साथ उनकी खगोलीय जानकारियां प्रदान की जाएंगी। इसी तरह रविवार 18 फरवरी को भोर में पक्षी व पर्यावरण उत्साही लोगों के लिए बर्ड वाॅच का कार्यक्रम पक्षी विशेषज्ञ रवि नायडू के मार्गदर्शन में किया जाएगा। इस कार्यक्रम में पक्षियों की पहचान, आवाज, तितलियों की पहचान व पर्यावरण में उनके प्राकृतिक आवास और महत्व के बारे में बताया जाएगा। छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा की कोरबा इकाई के तत्वावधान में हो रहे इस कार्यक्रम में विज्ञान के प्रति रुची रखने वाले खगोल और पक्षीप्रेमियों को अधिक से अधिक संख्या में मौजूदगी दर्ज कराते हुए आनंद प्राप्त करने का आग्रह किया गया है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.