May 24, 2024

द्वार-द्वार लहराएगा तिरंगा, प्रधान डाकघर से ध्वज ले जाने नागरिकों में मची होड़, हाथों हाथ लिए गए अब तक 20 हजार

1 min read

आजादी के अमृत महोत्सव का खुमार, कोसाबाड़ी स्थित प्रधान डाकघर के काउंटर में लग रही लोगों की कतार, प्रबंधन ने मुख्यालय से की अतिरिक्त तिरंगे की मांग।

कोरबा(theValleygraph.com)। जिले में इस बार स्वतंत्रता दिवस खास होने वाला है। दरअसल आजादी के अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत घर-घर तिरंगा लहाराए जाएंगे। इसके लिए डाक घर में लोगों की कतार लग रही है जो अभियान शुरू होने से पहले से ही राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान के साथ घर ले जा रहे हैं। यदि डाक घर में लगे काउंटर से घर घर पहुंचे तिरंगे की बात करें तो आंकड़ा 20 हजार तक पहुंच गया है। बावजूद इसके झंडे की मांग में कमी नहीं आई है।
हमारे पूर्वजों ने अंगे्रजों की गुलामी से मुक्त होने खुद की जान न्योछावर कर दी। हजारों लोगों ने स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ी। तब कहीं जाकर देश को आजादी मिली। इस आजादी को 75साल पूरे हो गए हैं। जिसे यादगार बनाने पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव से न सिर्फ सरकारी विभागों को बल्कि निजी प्रतिष्ठानों के साथ-साथ आम लोगों को भी जोड़ने की कोशिश की जा रही है। इसी कड़ी में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत घर घर तिरंगा अभियान मनाया जाएगा। 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर में तिरंगा लहराते नजर आएगा। राष्ट्रीय ध्वज हासिल करने में आम लोगों को किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए डाक घरों में विशेष इंतजाम किए गए हैं। प्रधान डाक घर में हर घर तिरंगा अभियान के लिए 20 हजार राष्ट्रीय ध्वज मंगाया गया था। आम लोगों को राष्ट्रीय ध्वज प्राप्त करने में किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए पृथक काउंटर लगाया गया है। इस काउंटर में राष्ट्रीय ध्वज लेने लोगों की कतार लग रही है। डाक घर के काउंटर से पूरे 20 हजार राष्ट्रीय ध्वज लोगों के घरों तक पहुंच चुके हैं। जिससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोग अपने घरों में तिरंगा लहराने किस तरह से रूचि ले रहे हैं। खास बात तो यह है कि डाक घर में पहुंचने वाले लोगों की भीड़ कम नहीं हो रही जिसे देखते हुए प्रबंधन ने 20 हजार अतिरिक्त ध्वज की मांग मुख्यालय से की है।

30 गुणा 20 इंच आकार वाले तिरंगे
शहर में स्थित मुख्य डाक घर में लोगों की सहुलियत को देखते हुए राष्ट्रीय ध्वज के लिए पृथक काउंटर लगाया गया है। जहां आम लोगों के लिए झंडा उपलब्ध है। विभाग द्वारा 30 गुणा 20 इंच आकार वाले तिरंगे के लिए प्रति ध्वज 25 रुपए निर्धारित किए गए हैं। डाक विभाग को काउंटर से बिक्री किए गए तिरंगा झंडे से राजस्व की प्राप्ति हो रही है।

डाक कर्मी निकालेंगे तिरंगा रैली
आजादी के अमृत महोत्सव को खास बनाने डाक विभाग ने योजना तैयार की है। जिसके मुताबिक आम लोगों को तिरंगा मिल सके इसके लिए रविवार को भी डाक घर के पट खुले रहेंगे। साथ ही डाक विभाग के अधिकारी कर्मचारी तिरंगा रैली निकालेंगे। इस रैली में आम लोगोें को भी शामिल होने की अपील की गई है।

सावधान, न करें ध्वज का अपमान, प्रशासन का अलर्ट

स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाने लोग तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित करते हैं। इस दौरान लोगों के हाथ पर राष्ट्रीय ध्वज नजर आता है। इसका उपयोग बाइक व आम स्थानों में भी किया जाता है। राष्ट्र के प्रति सम्मान तो ठीक है, लेकिन अतिउत्साह में राष्ट्रीय ध्वज का अपमान न करें। इसे लेकर प्रशासन ने भी आम लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

डाक घर में आम लोगों की सहुलियत के मद्देनजर राष्ट्रीय ध्वज के लिए पृथक काउंटर लगाया गया है। रविवार को भी काउंटर खुला रहेगा। वहीं तिरंगा यात्रा भी निकाली जाएगी।

– विजय दुबे, डाकपाल, प्रधान डाक घर कोरबा


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.