April 21, 2024

पहले हादसे के जिम्मेदार कारकों को चिन्हित करें, फिर ठेकेदार से नेशनल हाइवे की खामियों को तत्काल दूर कराएं : अजीत वसंत

1 min read

दुर्घटनाओं की रोकथाम व ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाने कलेक्टर अजीत वसंत और एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने विभागों की बैठक में दिए महत्वपूर्ण निर्देश।

नेशनल हाइवे में सड़क पर नजर आ रही खामियों को चिन्हित करें, ठेकेदार से उनका सुधार कराएं और जल्द से जल्द उन कारणों को दूर करें, जिनकी वजह से आए दिन हादसे हो रहे हैं। अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाकर निरीक्षण करें। जहां जरूरत हो, वहां ब्रेकर-संकेतक लगाकर यातायात व आवागमन की निर्बाध व्यवस्था सुनिश्चित करें।

कोरबा(theValleygraph.com)। यह बातें शनिवार को कलेक्टर अजीत वसंत (IAS) और पुलिस कप्तान सिद्धार्थ तिवारी (IPS) ने परिवहन, यातायात व एनएचपीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहीं। कलेक्ट्रेट में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम व सड़क सुरक्षा व यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने आवश्यक बैठक रखी गई थी। इस दौरान सार्वजनिक उपक्रम एसईसीएल, बाल्को, पीडब्ल्यूडी, नेशनल हाईवे, रेलवे, एनएचएआई, एनएचपीडब्ल्यूडी, इरकॉन, इंडियन आॅयल, परिवहन, यातायात विभाग के अधिकारियों ने मौजूदगी दर्ज कराई। सड़क पर जाम लगने से रोकने के लिए भारी वाहन चलने वाले मार्ग के आसपास पार्किंग की व्यवस्था के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले में सड़क सुरक्षा से संबंधित किए गए प्रयास, सड़क दुर्घटनाओं के प्रमुख कारण, दुर्घटना नियंत्रण के उपाय व सड़क सुरक्षा जागरूकता के संबंध में जानकारी ली। सड़क दुर्घटना रोकने, ओवर स्पीडिंग को नियंत्रित करने तथा आवश्यक सुरक्षा साधनों का उपयोग करने के निर्देश दिए। यह भी निर्देशित किया गया कि बाल्को की सड़क पर चलने वाले भारी वाहनों का परिचालन व्यवस्थित तरीके से हो। कलेक्टर ने सर्वमंगला-इमली छापर मार्ग में अधूरे निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा करने, नियमित रूप से पानी का छिड़काव करने और इस मार्ग पर वाहनों का जाम न लगे इसके लिए एसईसीएल के अधिकारियों को आसपास पार्किंग का स्थान चिन्हित कर वाहन पार्किंग के निर्देश दिए। कलेक्टर ने एसईसीएल के अधिकारियों को निर्देशित किया कि हरदीबाजार-सरईसिंगार सहित एसईसीएल से संबंधित जो भी सड़कें हैं और जहां मरम्मत की आवश्यकता है वहां अनिवार्य रूप से मरम्मत करा ली जाए। उन्होंने बारिश से पूर्व सड़कों को आवागमन की दृष्टि से बेहतर बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने एसईसीएल खदान क्षेत्र की सड़कों से संबंधित लंबित कार्यों को शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

अधूरे कार्य जल्द पूरा कराए पीडब्ल्यूडी
पीडब्ल्यूडी के ईई जीआर जांगड़े को निर्देशित कि इमलीछापर-सर्वमंगला मार्ग के अधूरे कार्यों को जल्द पूरा करें। बैठक में उरगा से भैंसमा मार्ग में यातायात व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए सड़क के आसपास अतिक्रमण को हटाने, इंडियन आॅयल डिपो गोपालपुर के सामने लगने वाले भारी वाहनों के जाम को रोकने के निर्देश भी दिए। बैठक में सीएसईबी चौक, कोसाबाड़ी चौक की गोलाई कम करने, बंद पड़े सिगनलों को प्रारंभ करने, हसदेव ब्रिज के पूर्व संकेतक लगाने, उरगा मार्ग पर वृक्षों की वजह से होने वाले दुर्घटनाओं की रोकथाम के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए गए।

ब्लैक स्पॉट पर लगाएं पोस्टर, करें सावधान
कलेक्टर श्री वसंत ने दुर्घटनाजन्य ब्लैक स्पॉट पर पोस्टर लगाकर लोगों को जागरूक करने तथा शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के लाइसेंस निरस्त करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने जिले में यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में पहल करते हुए सभी विभागों को सौंपे गए दायित्वों का समय पर निर्वहन करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा, अपर कलेक्टर प्रदीप साहू, दिनेश कुमार नाग, जिला परिवहन अधिकारी शशिकांत कुर्रे सहित पीडब्ल्यूडी, यातायात विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
—-


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.