April 25, 2024

देवंतिका के वक्तव्य में नजर आई 2047 के विकसित भारत की स्वर्णिम झलक, युवा संवाद में हासिल किया विजेता का खिताब

1 min read

कमला नेहरू कॉलेज में जिला स्तरीय युवा संवाद कार्यक्रम, अग्रसेन की निकिता अग्रवाल द्वितीय व तृतीय स्थान पर रही मिनीमाता कॉलेज की स्टूडेंट निकिता साहू।

कोरबा(theValleygraph.com)। विकसित भारत-2047 का लक्ष्य हम सभी को मिलकर हासिल करना होगा। पर सही शुरुआत जरूरी है, जिसके लिए युवाओं और बच्चों को ही नहीं, पहले हम बड़ों को भी वैचारिक रूप से विकसित होना होगा। हम सभी सबसे पहले अपने घर-परिवार को सशक्त-सक्षम और सकारात्मकता से परिपूर्ण होकर विकसित बनना होगा। तभी विकसित राष्ट्रीय का रास्ता तय करने का मजबूत आधार बन सकेगा। आज के इस कार्यक्रम में युवाओं को इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए जागरुकता की यह मुहिम अपनों के बीच प्रारंभ करनी होगी।


यह बातें गुरुवार को कमला नेहरू कॉलेज में आयोजित जिला स्तरीय युवा संवाद कार्यक्रम में युवाओं और प्राध्यापकों के समक्ष वरिष्ठ पत्रकार व जिला ओलम्पिक संघ के अध्यक्ष नौशाद खान ने स्पर्धा में निर्णायक की भूमिका निभाते हुए कहीं। वर्ष 2047 का विकसित भारत के लक्ष्य पर फोकस करते हुए विकसित भारत एट 2047 मुख्य विषय पर केंद्रित युवा संवाद कार्यक्रम में विकसित व सशक्त छत्तीसगढ़ 2047, भारतीय लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका, मेरा युवा भारत, सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए युवा, मेरे सपनों का भारत 2047 और उसमें मेरा योगदान आदि विषयों पर जिले के राष्ट्रीय सेवा योजना युक्त महाविद्यालयों के चयनित छात्र-छात्राओं ने अपने विचार प्रस्तुत किए। निर्णायक का दायित्व निभाते हुए नगर निगम के अपर आयुक्त खजांची कुम्हार व शिक्षाविद हेमंत माहूलिकर ने भी युवाओं के समक्ष अपने ओजस्वी विचार रखे। इस जिला स्तरीय कार्यक्रम सह स्पर्धा में विजेता का खिताब शासकीय मिनीमाता कन्या महाविद्यालय की बीए अंतिम वर्ष की छात्रा देवंतिका साहू ने प्राप्त किया।

अपने उत्तम विचारों के बूते श्री अग्रसेन कन्या महाविद्यालय की एमए राजनीति द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा निकिता अग्रवाल द्वितीय व शासकीय मिनीमाता कन्या महाविद्यालय में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा और देवंतिका की बहन निकिता साहू तृतीय स्थान पर रहीं। स्पर्धा में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे प्रतिभागियों को मोदी एट 20 सपने हुए साकार पुस्तक भेंटकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिला पुलिस की ओर से महिला सेल से एएसआई श्रीमती नीलम केरकेट्टा व आरक्षक प्रतिभा राय ने अभिव्यक्ति के फायदे बताते हुए जागरुक किया और एप डाउनलोड कराया। इस अवसर पर एएसआई मनोज राठौर भी मौजूद रहे। कार्यक्रम में कमला नेहरू कॉलेज के कार्यक्रम अधिकारी जीएम उपाध्याय, अग्रसेन महाविद्यालय कोरबा श्रीमती गौरी वानखेड़े, मिनीमाता कन्या कॉलेज से डॉ डेजी कुजूर, भैसमा डॉ अनुराधा तिर्की, जेबीडी कटघोरा डॉ. ताहिरा बेगम, नवीन कॉलेज बांकीमोंगरा रघुराज सिंह तंवर, डाईट से श्रीमती रिंकू लोध, बरपाली अरविंद खाखा, दीपका से सुमन ठाकुर व ज्योति भूषण प्रताप सिंह विधि कॉलेज के सहायक प्राध्यापक महिपाल कहरा उपस्थित थे। कार्यक्रम के आयोजन में वरिष्ठ स्वयंसेवक मनीष चंद्र, वर्णिता सीमा बखला, चमन पटेल, देवांश कुमार तिवारी, शनिदेव, सन्नी राव जगताप, राहुल पूर्ति, विनय अग्रवाल, मनीष कुमार कंवर, जयप्रकाश पटेल, भावना जायसवाल आदि स्वयंसेवकों का सराहनीय योगदान रहा।

नारी शक्ति ने दिखाया दम, सगी बहनों की जीत
इस स्पर्धा में एक खास बात यह रही कि दो सगी बहनों देवंतिका व निकिता साहू ने प्रथम व तृतीय स्थान प्राप्त किया, जो रामकुमार साहू की पुत्री हैं। युवा संवाद कार्यक्रम में निर्णायक की भूमिका में नगर निगम के अपर आयुक्त खजांची कुम्हार, शिक्षाविद हेमंत माहूलीकर व जिला ओलम्पिक संघ के अध्यक्ष और वरिष्ठ पत्रकार नौशाद खान ने निभाई। तीनों निर्णायकों व अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर डॉ मनोज सिन्हा और विशिष्ट अतिथि के तौर पर डीएसपी मुख्यालय श्रीमती प्रतिभा मरकाम ने अपनी गरिमामय मौजूदगी दर्ज कराई। कार्यक्रम की अध्यक्षता कमला नेहरू महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर ने की। स्वागत उद्बोधन व जिला स्तरीय युवा संवाद कार्यक्रम से एनएसएस जिला संगठक वायके तिवारी ने रूबरू कराया। कार्यक्रम का संचालन जितेंद्र साहू कार्यक्रम अधिकारी शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोढ़ी ने किया।
—–


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.