April 25, 2024

leap day 2024 में जन्म, अब अपना पहला बर्थ डे मनाने चार साल इंतजार करेंगे 9 अनोखे नौनिहाल

1 min read

मेडिकल कॉलेज सह जिला अस्पताल में 7 और कृष्णा हॉस्पिटल में 29 फरवरी 2024 को दो बच्चों ने लिया जन्म

कोरबा(theValleygraph.com)। पावरसिटी में गुरुवार को नौ ऐसे बच्चों का जन्म हुआ है, जिन्हें अपना पहला बर्थ डे मनाने के लिए अब पूरे चार साल का इंतजार करना होगा। यह दिन 29 फरवरी है, जिसे लीप ईयर कहा जाता है और यह तिथि चार साल में एक बार आती है। यही वजह है जो इस अनोखी तिथि में दुनिया में आए इन बच्चों और उनके माता-पिता समेत पूरे परिवार को जन्मदिन का उत्सव सेलिब्रेट करने के लिए लंबा इंतजार करना होगा।

लीप ईयर, यानि चार साल में एक बार आने वाली 29 फरवरी की खास तिथि पर जिले के अस्पतालों में नौ ऐसे बच्चों का जन्म हुआ, जो चार साल बाद अपना पहली सालगिरह, यानि बर्थडे मनाएंगे। आम तौर पर वर्ष के किसी भी अन्य तिथि में जन्म लेने वालों को हर साल अपने जन्म दिन का उत्सव मनाने का अवसर मिलता है। पर दूसरी ओर सिर्फ 29 फरवरी एक ऐसी तिथि है, जिस दिन जन्म लेने वाले शिशु, उनमें शामिल होते हैं, जो हर चार साल में बर्थ डे मनाते हैं। कोरबा में गुरुवार को जन्म लेने वाले ऐसे नौ बच्चे हैं, जिन्हें चार साल बाद अपना बर्थ डे मनाने का मौका मिलेगा। इनमें स्व. बिसाहू दास महंत स्मृति जिला मेडिकल कॉलेज सह जिला चिकित्सालय में कुल सात बच्चों का जन्म हुआ। इसी तरह कोसाबाड़ी कोरबा स्थित कृष्णा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में भी दो बच्चों का जन्म गुरूवार को हुआ है।


माता-पिता भी नहीं चाहते थे यह दिन, पर जरूरी था प्रसव
जिला अस्पताल में विभाग प्रमुख स्त्री रोग व प्रसूति विभाग डॉ आदित्य सिसोदिया (एमडी गायनेकोलॉजी) ने बताया कि गुरूवार को शाम पांच बजे तक की स्थिति में जन्म लिए बच्चों में चार बालिका व तीन बालक शिशु शामिल हैं। इनमें से चार की डिलिवरी सर्जरी से तो तीन नॉर्मल कराई गई। उन्होंने बताया कि माता-पिता भी नहीं चाहते थे कि 29 फरवरी को बच्चे का जन्म हो, पर केस के मद्देनजर इसी दिन प्रसव जरूरी था। इनमें मदर आॅफ मुस्कान कुमार पति त्रिपुरारी शर्मा गोकुलनगर भी शामिल हैं।

डॉ बीना विश्वास ने 13वीं बार में मनाया अपना 55वां जन्म दिन
निहारिका स्थित डॉ आरपीनगर फेस-2 के हुडको में रहने वाली डॉ बीना विश्वास का गुरूवार को 55वां जन्मदिन रहा, पर उन्होंने अपना यह खास दिन 13वीं बार सेलिब्रेट किया है। परिवार के सदस्यों का कहना है कि श्रीमती विश्वास का जन्मदिन भी चार साल में एक बार यानी 29 फरवरी को आता है। वे कमला नेहरू कॉलेज में आईटी विभाग की एचओडी हैं। ऐसे में जब भी जन्मदिन मनाते हैं, घर-परिवार और उनके दफ्तर में उत्सव का ऐसा माहौल होता है, जो चार साल याद रहे। इस खास मौके पर प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर, संगणक विभाग के एचओडी अनिल राठौर, सहायक प्राध्यापक आशुतोष शर्मा, रूपेश मिश्रा, श्रीमती दीप्ती सिंह श्रीमती मंजू मोहन, अभिषेक तिवारी व कॉलेज परिवार ने उन्हें जन्म दिन की शुभकामनाएं प्रदान की।
—-


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.