April 25, 2024

Lion’s club का उद्देश्य मानव सेवा है, Health, Education और पर्यावरण पर फोकस, हम डायबिटीज और बच्चों में होने वाले चाइल्ड हुड कैंसर के लिए जागरूक कर रहे हैं : Lion शर्मा

1 min read

लायंस रीजन कांफ्रेंस “लक्ष्य” में लायंस क्लब के रीजन चैयरमेन रीजन-डेजी लायन पवन शर्मा ने दी जानकारी

कोरबा(theValleygraph.com)। लायंस क्लब का उद्देश्य मानव सेवा करना है जिसके लिए लायंस क्लब के पदाधिकारी व प्रत्येक सदस्य तत्पर रहते हैं। लायंस क्लब के रीजन का कार्यकाल 1 जुलाई से लेकर 30 जून तक का रहता है, जिसमें से 9 माह पूरे हो चुके हैं, इस दौरान कोरबा रीजन ने 297 सेवा कार्य किए है जिससे करीब डेढ़ लाख लोग प्रत्यक्ष रूप से लाभन्वित हुए हैं। अप्रत्यक्ष रूप से लाभन्वित होने वालों की संख्या इससे कई गुना ज्यादा होगी। रीजन ने अब तक अपने वार्षिक लक्ष्य को पूरा कर लिया है, आगे 3 माह बाकी है इस दौरान सेवा कार्य में 25 प्रतिशत वृद्धि करने का प्रयास है। उक्त कथन रविवार को टीपीनगर के होटल ब्लू डायमंड में आयोजित लायंस रीजन कांफ्रेंस “लक्ष्य” (प्रेस वार्ता) के दौरान लायंस क्लब के रीजन चैयरमेन रीजन-डेजी लायन पवन शर्मा ने कही। उन्होंने आगे कहा कि लायंस क्लब का लक्ष्य इंटरनेशनल लेवल पर तय होता है। लायंस क्लब का डब्ल्यूएचओ के साथ सर्वे में तय होता है कि अगामी 10 वर्षो के दौरान किस क्षेत्र में मानव सेवा किया जाए। हालांकि इंटरनेशनल लेवल पर तय सेवा कार्यो के साथ ही लायंस क्लब द्वारा स्थानीय क्षेत्र में वहां के आवश्यकता के अनुसार भी कार्य किया जाता है। मुख्य रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा व पर्यावरण सुरक्षा के क्षेत्र में कार्य चल रहे हैं। जिसमें अंधत्व निवारण, डायबिटीज व बच्चों में होने वाले चाइल्ड हुड कैंसर के लिए लायंस क्लब द्वारा सेवा कार्य करते हुए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कांफ्रेंस के दौरान लायन पवन शर्मा के साथ क्लब के द्वितीय वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन विजय अग्रवाल, रीजन एडवाइजर एवं पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर एम.डी. माखीजा एवं कार्यक्रम आयोजक क्लब बालको के अध्यक्ष लायन कैलाश गुप्ता उपस्थित थे। लायन पवन शर्मा ने बताया कि लायंस क्लब के माध्यम से कोरबा रीजन में लायंस क्लब स्कूल के जरिए रियायती फीस पर बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है। जहां गरीब वर्ग के बच्चों को नि:शुल्क पढ़ाई के साथ ही उन्हें ड्रेस व पुस्तक-कापी समेत अन्य जरूरी सामग्री भी संस्था के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है। महिलाओं को भी स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण व सहयोग किया जा रहा है।

एमपी-छत्तीसगढ़ में 3243 सेवा कार्य 16 लाख से अधिक लाभन्वित
लायंस रीजन कांफ्रेंस “लक्ष्य” के दौरान बताया गया कि लायन 32-33 सी डिस्ट्रिक्ट के अंतर्गत पूरा छत्तीसगढ़ व आधा एमपी आता है। जिसके तहत लायन मित्रों ने 9 माह के समय के भीतर सेवा कार्य के 3243 गतिविधियां पूर्ण करते हुए 16 लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रूप से लाभन्वित किया गया है।

लायंस क्लब से जुड़कर सेवा कार्य करने की अपील
लायन पवन शर्मा ने लायंस रीजन कांफ्रेंस “लक्ष्य” के माध्यम से कोरबा जिले में समाज के सभी व्यक्ति से लायंस क्लब से जुड़कर सेवा कार्य करते हुए समाज के लिए अपना दायित्व निभाने की अपील की। उनके मुताबिक एक बार सेवा कार्य से जुड़ने के बाद स्वयं ही देखेंगे कि इससे खुद को कितना सुकुन मिलता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.