May 24, 2024

एक पेड़ देश के नाम :- बच्चों-युवाओं में प्रकृति से मित्रता और दिल में राष्ट्रीयता की भावना जागृत करने अखिल भारतीय स्पर्धा, एक सूत्र से जुड़ेंगे देशभर के विद्यार्थी

1 min read

राष्ट्रीय छात्र पर्यावरण स्पर्धा, पहली कक्षा से लेकर स्नातकोत्तर तक अलग-अलग वर्ग में भाग ले सकेंगे विद्यार्थी.
कोरबा(thevalleygraph.com)। प्रकृति व पर्यावरण के प्रति बच्चों में मित्रता और स्वदेश के लिए राष्ट्रीयता की भावना जागृत करते हुए देशभर के बच्चों को एक सूत्र में पिरोने एक विशेष पहल की जा रही है। भारत सरकार ने एक पेड़ देश के नाम की थीम पर एक अखिल भारतीय प्रतिस्पर्धा रखी है। राष्ट्रीय छात्र पर्यावरण प्रतियोगिता में पहली कक्षा से लेकर कॉलेज व स्नातकोत्तर तक के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विजयी प्रतिभागियोें को पुरस्कृत करते हुए प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे। प्रतियोगिता के प्रश्नों का केंद्र पानी, वृक्ष, पॉलिथीन, जल प्रबंधन व जलवायु परिवर्तन जैसे विषयों पर फोकस रहेगा।

राष्ट्रीय छात्र पर्यावरण प्रतियोगिता (एनएसपीसी) -2023 में प्रतिभागिता अर्जित करने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। गाइडलाइन में बताया गया है कि इस प्रतियोगिता की थीम एक पेड़ देश के नाम रखी गई है। 1 जुलाई से 21 अगस्त तक भाग लेकर अपनी प्रतिभा साबित करने का अवसर दिया जाएगा। प्रतियोगिता का परिणाम 27 अगस्त को जारी किया जाएगा। इसमें प्राथमिक शाला, पूर्व माध्यमिक, हाई व हायर सेकेंडरी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर के छात्र-छात्राओं को भाग लेने का अवसर दिया जाएगा। स्पर्धा में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को अलग-अलग चार समूह में विभाजित किया गया है। प्रथम समूह की प्रथम श्रेणी में पहली से 5वीं कक्षा, द्वितीय समूह में 6वीं कक्षा से 8वीं कक्षा, तृतीय समूह में 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा, चतुर्थ समूह अंतर्गत यूजी, पीजी और स्नातक विद्यार्थियों के लिए होगा।

मित्रम एप से नामांकन , गमले में बीज लगाते अपलोड करनी होगी तस्वीर
यह प्रतियोगिता इको मित्र ऐप (इकोमित्रम एप) द्वारा आयोजित की जाएगी। इसे गूगल प्ले से सहजता से डाउनलोड किया जा सकता है। कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को इको मित्रम एप के माध्यम से अपना नामांकन दाखिल करना होगा। इसमें उनका नाम, स्कूल का नाम, मेल आईडी, कक्षा, अन्य विवरण शामिल होंगे। अपने गमलों या गार्डन में बीजारोपण करते हुए एक फोटो अपलोड करना है, जो इस प्रतियोगिता की थीम भी है। प्रतियोगिता के प्रश्नों का केंद्र पानी, वृक्ष, पॉलिथीन, जल प्रबंधन व जलवायु परिवर्तन जैसे विषयों पर फोकस रहेगा।

केंद्रीय विद्यालय, यूजीसी, एआईसीटीई व सीबीएसई जैसी संस्थाओं का समर्थन
नामांकन के लिए विद्यार्थियों की कक्षा के लिए एक प्रश्न पत्र प्रकाशित किया जाएगा। जिसे पूरा करते हुए छात्र अपना ई-सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रतियोगिता में केंद्रीय स्तर पर भी विभिन्न पाठ्यक्रमों का समर्थन प्राप्त है, जिनमें सीबीएससी (सीबीएससी), उन्नत भारत, एनएसएस (एनएसएस), नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय संगठन, बचपन स्कूल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) एआईसीटीई (एआईसीटीई) आदि शामिल हैं। इस संस्थाओं व संगठनों की ओर से सफल प्रतिभागियों के लिए अपने अधिकृत लोगो के साथ ई-सर्टिफिकेट भी जारी किया जाएगा। प्रतियोगिता के प्रश्न पत्र का केंद्र वृक्ष, पानी, पॉलिथीन, जल प्रबंधन, जलवायु परिवर्तन अन्य पर रहेगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.