February 27, 2024

एनसीसी की रैंक सेरेमनी में कैडेट्स को रैंक पहनाकर किया गया सम्मानित

1 min read

कमला नेहरू कॉलेज के कैडेट हरप्रीत को सीनियर अंडर आफिसर, जूनियर अंडर आफिसर का रैंक पी ब्रह्मतेजा व रेखा प्रधान को जूनियर अंडर आफिसर की रैंक
कोरबा(thevalleygraph.com)। सोमवार को एनसीसी कैडेट्स के लिए रैंक सेरेमनी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एनसीसी के छात्र व छात्रा इकाई के कैडेट्स को विभिन्न रैंक से नवाजा गया। उन्हें उनकी वर्दी में रैंक लगाकर सम्मानित किया गया। छात्र इकाई से हरप्रीत सिंह को सीनियर अंडर आफिसर व छात्रा इकाई से रेखा प्रधान को जूनियर अंडर आफिसर का रैंक प्रदान किया गया। इस अवसर पर देश की एकता व अखंडता बनाए रखने के साथ एकता व अनुशासन की सीख लेते हुए शपथ भी दिलाई गई।

राष्ट्रीय कैडेट कॉर्प्स (एनसीसी) गतिविधियों के अंतर्गत सक्रियता से सहभागिता देने वाले कैडेट्स को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए रैंक देकर सम्मानित किया जाता है। इसके अंतर्गत सीनियर अंडर आफिसर, जूनियर अंडर आफिसर व सार्जेंट समेत अन्य रैंकों का विभाजन सेना के रैंक की तर्ज पर किया जाता है। यह रैंक एक प्रकार की जिम्मेदारी होती है, जिसके अनुरूप कैडेट्स को अपनी भूमिका सुनिश्चित करनी होती है। इसी कड़ी में सोमवार को कमला नेहरू महाविद्यालय में एनसीसी इकाई के छात्र व छात्रा कैडेट्स को रैंक प्रदान किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर के मार्गदर्शन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सीनियर डिविजन और सीनियर विंग की कैडेट्स को उनकी वर्दी में रैंक लगाकार सम्मानित किया गया। प्रथम छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी कोरबा के अंतर्गत कॉलेज की इकाई में शामिल कैडेट्स की इस रैंक सेरेमनी में सीनियर डिविजन में सीनियर अंडर आॅफिसर का रैंक हरप्रीत सिंह व जूनियर अंडर आॅफिसर का रैंक पी ब्रह्मतेजा को दिया गया। इसी तरह एनसीसी सीनियर विंग की छात्रा कैडेट रेखा प्रधान को जूनियर अंडर आॅफिसर, क्वार्टर मास्टर की रैंक अंजलि मिश्रा (क्यूएमएसजीटी), सार्जेंट की रैंक आकांक्षा खूंटे (एसजीटी) व एसजीटी सूरज कुमार यादव को प्रदान किया गया। प्राचार्य डॉ बोपापुरकर के साथ-साथ एनसीसी प्रभारी लेफ्टिनेंट अनिता यादव, सहायक प्राध्यापकों अजय मिश्रा, टीव्ही नरसिम्हम, डॉ सुनील तिवारी व कुणाल दासगुप्ता न भी कैडेट्स को उनकी रैंक से नवाजा। कार्यक्रम में एनसीसी के अंतर्गत एकता और अनुशासन को जीवन में शामिल करते हुए देश को सर्वोच्च रखने की शपथ भी दिलाई गई।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.