May 24, 2024

एक्सपर्ट ने students को सुझाई साइबर क्राइम के स्पाइडर्स से बचने की विधियां, सुरक्षा के उपायों से भी कराया रूबरू, केंद्रीय विद्यालय-4 में साइबर वेबिनार आयोजित

1 min read

इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के आज के तकनीकी दौर में खासकर बच्चे, किशोर और युवा वर्ग स्मार्ट फोन और कंप्यूटर की दुनिया में सबसे अधिक वक्त बिताते हैं। इस बीच कहीं वे साइबर में स्पाइडर की तरह जाल बुनकर एक मौके की तलाश में एक्टिव अपराधियों के झांसे में न आ जाएं, पैरेंट्स को यही चिंता सताती रहती है। ऐसी ही मुश्किलों से बच्चों को बचाने केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-4 कोरबा ने एक अच्छी पहल की है। विद्यालय प्रशासन की ओर से बच्चों के लिए एक साइबर वेबिनार का आयोजन किया गया, जिसमें एक्सपर्ट्स ने विद्यार्थियों को साइबर दुनिया के मायाजाल और साइबर क्रिमिनल से बचकर रहते हुए सुरक्षा की अचूक विधियों को अपनाने महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की।
कोरबा(thevalleygraph.com)। केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-4 कोरबा में साइबर सुरक्षा पर वेबिनार का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम बुधवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे दोपहर तक आयोजित किया गया। केंद्रीय विद्यालय संगठन क्षेत्रीय कार्यालय रायपुर के निर्देशानुसार आयोजित कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य बच्चों को साइबर सिस्टम का उपयोग सावधानी पूर्वक करने की सीख देना था। विशेषज्ञों ने बताया कि अच्छी साइबर सुरक्षा का मतलब है कि आपके परिवार की व्यक्तिगत जानकारी के गलत हाथों में पड़ने की संभावना कम है। इसलिए, आपके उपकरणों की सुरक्षा करने वाले सुरक्षा उपायों को लागू करना महत्वपूर्ण है। विभिन्न प्रकार के साइबर हमलों और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए आप जो सुरक्षा कर सकते हैं, इस के लिए छात्रों व शिक्षकों को जागरूक किया गया। जिससे यह जानकारी उनके द्वारा परिवार व समाज तक पहुंचे। वेबिनार के प्रारम्भ में केंद्रीय विद्यालय संगठन क्षेत्रीय कार्यालय रायपुर से उपायुक्त विनोद कुमार ने अपने संबोधन द्वारा छात्रों को साइबर सुरक्षा की महत्ता व उसका हमारे जीवन में उपयोग की जानकारी दी। यह एक ऐसा मंच था जहां रायपुर क्षेत्र के सभी विद्यालयों की प्रतिभागिता रही। सुश्री अनिंदिता मिश्रा साइबर शांति विभाग से साइबर अपराध व सुरक्षा के उपायों पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उनके वक्तव्य के पश्चात विभिन्न विद्यालय के छात्रों द्वारा प्रश्न पूछे गए। इस तरह यह वेबिनार आज के समय की मांग को पूरा करता है। कार्यक्रम में कक्षा 5 वीं से कक्षा 12 वीं के कुल 586 छात्र उपस्थित थे। विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती संध्या लकड़ा तथा विद्यालय के शिक्षकों ने भी इस कार्यक्रम का लाभ उठाया। प्राचार्य श्रीमती लकड़ा ने छात्रों को साइबर सुरक्षा के महत्त्व के बारे में बताया। इस वेबिनार द्वारा छात्रों को सारगर्भित जानकारी प्राप्त हुई।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.