March 4, 2024

सफल होने के लिए आज के दौर में कम्युनिकेशन सबसे अहम, अपने अंदर यह स्किल विकसित करें: कोमल व्यास

1 min read

Video:- शासकीय मिनीमाता कन्या महाविद्यालय के करियर गाइडेंस एवं प्लेसमेंट सेल के द्वारा महाविद्यालय की छात्राओं के लिए कैरियर गाइडेंस पर विशेष परामर्श कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वेदास इंस्टीट्यूट, भिलाई के डायरेक्टर्स आरिफ खान एवं श्रीमती कोमल व्यास शर्मा ने देश के विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में छात्राओं को कैरियर बनाने का परामर्श दिया।

आज के समय में सुरक्षित कैरियर बनाने के लिए विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते है। विद्यार्थियों कि इस आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए महाविद्यालय के द्वारा कैरियर गाइडेंस एवं प्लेसमेंट सेल का गठन किया गया है जो छात्राओं को कैरियर योजना बनाने और मार्गदर्शन प्राप्त करने में मदद करती है।

कोरबा(theValleygraph.com)। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राजेंद्र सिंह ने कहा कि डॉक्टर इंजीनियर के अलावा और भी बहुत से क्षेत्र हैं जिसे छात्राएं अपने करियर के रूप में चुनकर अपनी सेवाएं दे सकती हैं और राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे सकती हैं।

महाविद्यालय के कैरियर गाइडेंस एवं प्लेसमेंट सेल की सदस्य डॉ. डेज़ी कुजूर ने कैरियर गाइडेंस पर आयोजित विशेष परामर्श कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि कैरियर काउंसलिंग छात्राओं को उनकी योग्यताओं और ज्ञान के आधार पर उचित कैरियर विकल्प को चुनने और अपनी योग्यता और रुचि के आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों को पहचानने और उसकी तैयारी करने के उद्देश्य से आज का यह विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

वेदास संस्था की डायरेक्टर श्रीमती कोमल व्यास शर्मा ने सोच से सक्सेस तक के सफर को तय करने के संबंध में परामर्श देते हुए कहा कि आज के समय में सफल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कम्युनिकेशन।‌ इसलिए सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के साथ-साथ छात्राएं अपने कम्युनिकेशन स्किल का विकास करें। साथ ही कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान भी प्राप्त करें।

वेदास इंस्टिट्यूट, भिलाई के डायरेक्टर आरिफ खान ने कहा कि अपनी रुचि के अनुसार अपनी क्षमता का विकास कर अपने कैरियर का चुनाव करें। उन्होंने देश के सर्वोच्च सेवा यूपीएससी, आईपीएस ,आईएफएससी ,पीएससी, एसएससी, व्यापम द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और राज्य में सेवाएं देकर देश के निर्माण में अपना बहुमूल्य योगदान देने की बात कही।

अंत में महाविद्यालय के करियर गाइडेंस एवं प्लेसमेंट सेल की संयोजक डॉ. अंजली राय ने आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि इस महाविद्यालय से पढ़ी कई छात्राएं ऐसी हैं जो पीएससी जैसे महत्वपूर्ण एवं कठिन परीक्षा पास कर महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दे रही है और कुछ ऐसी हैं जो आपके बीच सहायक प्राध्यापक के पद पर इस महाविद्यालय में पदस्थ है जिनसे आप सभी प्रेरणा ले सकते हैं।


इस कार्यक्रम में महाविद्यालय की आईक्यूएसी प्रभारी श्रीमती अमिता सक्सेना विशेष रूप से उपस्थित रही। कार्यक्रम का सफल संचालन महाविद्यालय की छात्रा श्रद्धा जांगड़े और आरती साहू के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में रोशनी उपाध्याय, गीतान्या महंत, रिया पटेल, काजल कश्यप, साक्षी पांडे, खालिदा, तरन्नुम, रेशमा, कृतिका, तुलसी, गरिमा, मंजुला, नीतू चौहान, कंचन, निलेश्वरी का सक्रिय योगदान रहा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.