March 4, 2024

स्कॉलरशिप अलर्ट, शुरू हो चुका है ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, छात्रवृत्ति शाखा से संपर्क करें कॉलेज के students

1 min read

@k गुरुकुल रानी लक्ष्मीबाई महाविद्यालय ढेलवाडीह में पढ़ रहे एसटी-एससी और ओबीसी वर्ग के ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए एक जरूरी खबर है, जो पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए पात्रता रखते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने ऑनलाइन आवेदन कर पंजीयन और नवीनीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। महाविद्यालय के डायरेक्टर अक्षय कुमार दुबे ने समस्त संबंधित विद्यार्थियों को परिसर में स्थित छात्रवृत्ति काउंटर में संपर्क कर निर्धारित प्रक्रिया समय पर पूर्ण करने कहा है। अधिक जानकारी के लिए विद्यार्थी छात्रवृत्ति शाखा में संपर्क कर सकते हैं।

कोरबा(theValleygraph.com)। वर्ष 2023-24 में अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों की ऑनलाईन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (कक्षा 12वीं से उच्चतर) के लिए ऑनलाईन पंजीयन या नवीनीकरण की प्रक्रिया 28 नवंबर से शुरू हो गई है। इस संबंध में कार्यालय आयुक्त, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास इन्द्रावती भवन, ब्लाक-डी (भू-तल) अटल नगर, जिला रायपुर (छत्तीसगढ़) से सूचना और दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। संबंधित विद्यार्थियों को पंजीयन व नवीनिकरण के लिए आनलाइन पंजीयन आवेदन करने 28 नवंबर से 30 दिसंबर तक का समय दिया गया है। इसके बाद ड्राफ्ट प्रपोजल लॉक करने की प्रक्रिया 15 दिसंबर से 20 जनवरी 2024 तक पूर्ण की जाएगी। इसके साथ साथ स्वीकृति (सेंक्शन ऑर्डर) लॉक करने की कार्यवाही भी 15 दिसंबर से शुरू कर दी जाएगी, जो 24 जनवरी तक पूर्ण करनी है। जरूरी औपचारिकताएं पूर्ण करने के लिए कॉलेज के विद्यार्थी छात्रवृत्ति शाखा में संपर्क करें।

विभाग के निर्देश अनुसार आनलाइन पंजीयन आवेदन करने 28 नवंबर से 30 दिसंबर तक निर्धारित तिथि के पश्चात् शिक्षा सत्र 2023-24 की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के ऑनलाईन आवेदन के लिए पोर्टल बंद कर दिया जाएगा। सत्य ही Draft Proposal एवं Sanction Order Lock करने का अवसर भी प्रदान नहीं किया जाएगा। निर्धारित तिथि तक कार्यवाही पूर्ण नहीं करने पर यदि संबंधित संस्थाओं के विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित रह जाते है, तो इसके लिए संस्था प्रमुख जिम्मेदार होंगे।‎

“बचत खाता एक्टिव हो, आधार सीडेड बैंक खाता नम्बर की प्रविष्टि”

यह बात ध्यान रखने योग्य होगा कि PFMS के माध्यम से आधार आधारित पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का भुगतान किया जा रहा है। अतः सभी विद्यार्थी ऑनलाईन आवेदन करते समय ध्यान रखे कि उनका बचत खाता एक्टिव हो एवं आधार सीडेड बैंक खाता नम्बर की प्रविष्टि ही करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा सत्र 2023-24 से विद्यार्थियों द्वारा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए किए गए आवेदन का सत्यापन आधार से लिंक मोबाईल नम्बर पर ओ.टी.पी. (OTP) के माध्यम से किया जाना है। विद्यार्थी आधार नम्बर पर पंजीकृत मोबाईल नम्बर की प्रविष्टि आवेदन करते समय करना सुनिश्चित करें”।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.