March 4, 2024

इस साहसी जवान ने जिंदगी की गाड़ी से मौत की पटरियों की ओर फिसलते लोगों की बचाई जान, आज दिल्ली में सम्मान

1 min read

Video:- आज SECR के 2 रेलवे कर्मवीर अतिविशिष्ठ रेल सेवा पुरस्कार से सम्मानित होंगे। इनमें गोंदिया में पदस्थ रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के आरक्षक प्रमोद कुमार और भिलाई के वरिष्ठ अनुभाग अभियंता अमिताभ चौधरी शामिल हैं। उन्हें नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित समारोह में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव सम्मानित करेंगे। ट्राफिक ट्रांसपोर्टेशन शील्ड और बेस्ट रॉलिंग स्टॉक प्रबंधन में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रॉलिंग स्टॉक शील्ड का बना विजेता। महाप्रबंधक आलोक कुमार तथा संबन्धित प्रमुख विभागाध्यक्ष इस समारोह में इस शील्ड को ग्रहण करेंगे।

बिलासपुर(theValleygraph.com)। रेल सेवा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 2 रेलकर्मी को अतिविशिष्ठ रेल सेवा पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। इसमें वरिष्ठ अनुभाग अभियंता अमिताभ चौधरी तथा रेलवे सुरक्षा बल के जवान प्रमोद कुमार शामिल हैं। इन दोनों रेल कर्मवीरों को आज शुक्रवार 15 दिसंबर को नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में आयोजित समारोह में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा सम्मानित किया जाएगा। बेस्ट ट्रांसपोर्टेशन के बेहतर प्रबंधन हेतु दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को ट्राफिक ट्रांसपोर्टेशन शील्ड के लिए नामित किया गया है। इसके साथ ही रॉलिंग स्टॉक के बेहतर प्रबंधन के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने अन्य सभी रेलवे जोन को पीछे छोड़ते हुए बेस्ट ‘रॉलिंग स्टॉक शील्ड’ को अपने नाम किया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कुमार तथा संबन्धित प्रमुख विभागाध्यक्ष इस समारोह में इस शील्ड को ग्रहण करेंगे।

दो बार अदम्य साहस, तीन की जिंदगी बचाई
रेल सुरक्षा बल के आरक्षक प्रमोद कुमार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के गोंदिया स्टेशन में पदस्थ हैं। उन्होंने अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए 25 जुलाई 2022 को गोंदिया स्‍टेशन में गाडी संख्या 22815 एर्नाकुलम एक्‍सप्रेस में चढ़ने के दौरान फिसलकर गिर चुके यात्री उमेश बिसेन तथा उसकी पत्नी प्रीति बिसेन की जान बचाई। उमेश बिसेन गाडी सं.22815 एर्नाकुलम एक्‍सप्रेस में चढ़ने के प्रयास में कोच की सीढ़ी पर लटक रहा था तथा उसकी पत्नी प्रिती बिसेन अपने पति उमेश बिसेन के कमर को पकड कर गाडी के साथ घसीटते हुए जा रही थी। प्‍लेटफार्म ड्यूटी में तैनात आरक्षक प्रमोद कुमार ने अपनी सुझबुझ का परिचय देते हुए बिना समय गंवाए तुरंत इस महिला यात्री को अपनी ओर खींचते हुए प्‍लेटफार्म तथा गाडी के बीच से खींचकर सुरक्षित बाहर निकाला, जिससे महिला की जान बच सकी।

इसी तरह 16 अगस्त 2022 को गोंदिया स्‍टेशन में गाडी संख्या 12807 समता एक्‍सप्रेस में महिला यात्री अपूर्वा मंडलीकर को गाडी छूटते ही पता चला कि वह गाडी संख्या 12843 की जगह 12807 समता एक्‍सप्रेस में प्रवेश कर गई हैं। उस महिला यात्री द्धारा हडबडाहट में चलती गाडी से छलांग लगा दी गई। जिससे वह प्‍लेटफार्म पर गिर गई। वह ट्रेन और प्‍लेटफार्म के गैप मे जा रही थी। गोंदिया स्‍टेशन के प्‍लेटफार्म क्रमांक 3 पर ड्यूटी में तैनात आरक्षक प्रमोद कुमार ने अदम्‍य साहस का परिचय देते हुए अविलंब उस महिला यात्री अपूर्वा मंडलीकर को अपनी और खींचते हुए प्‍लेटफार्म तथा गाडी के मध्‍य जाने से रोका। इस तरह उन्होंने अनपेक्षित घटना का शिकार होने से बचाया और उस महिला यात्री की जान बच सकी। आरक्षक प्रमोद कुमार रेल सुरक्षा बल गोंडिया को उनके कर्तव्य के सर्वोच्च निर्वहन के लिया लिए अति विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

इसी तरह पीपी यार्ड भिलाई में पदस्थ वरिष्ठ अनुभाग अभियंता अमिताभ चौधरी ने अपने कर्तव्य का भलीभाँति निर्वहन करते हुए लगभग 2500 वैगन में तय सीमा से पहले ट्विन पाइप जैसे जटिल कार्य को पूरा किया जो कि संरक्षित रेल परिचालन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को रॉलिंग स्टॉक के बेहतर प्रबंधन के लिए बेस्ट रॉलिंग स्टॉक शील्ड के लिए चयन किया गया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में रिकार्ड 8572 वैगनो के रखरखाव के साथ ही एलएचबी व अन्य यात्री कोचों के रखरखाव में भी पिछले वर्षों की तुलना में उत्कृष्टता हासिल की गई । इसी तरह ट्राफिक ट्रांसपोर्टेशन में भी बेहतर प्रबंधन के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को ट्राफिक ट्रांसपोर्टेशन शील्ड प्रदान किया जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.