March 4, 2024

शालीन व्यवहार के साथ लोगों की बात-जरूरत और परेशानियां सुनें एसडीएम-तहसीलदार: IPS अजीत वसंत

1 min read

KORBA कलेक्टर ने ली राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक, पदोन्नति, टीए, डीए संबंधी प्रकरण जल्द निपटाने के निर्देश दिए।

कोरबा(thevalleygraph.com)। कलेक्टर अजीत वसंत ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर राजस्व संबंधी प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी राजस्व अधिकारी समय सीमा के भीतर राजस्व प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदार समय-समय पर फील्ड विजिट भी करें और अपने न्यायालय में बैठकर समय सीमा के भीतर राजस्व से संबंधित प्रकरणों पर अपने विवेक का बेहतर उपयोग करते हुए निर्णय पारित करें। आपके आदेश व निर्णय पर किसी प्रकार की शंका की गुंजाइश न हो। कलेक्टर ने कहा कि प्रशासन में बेहतर से और बेहतर कार्य करना सबकी जिम्मेदारी होती है, इसलिए राजस्व अधिकारियों को चाहिए कि वे व्यवस्थित तरीके से कार्य संपादित करें। आपके कार्य प्रणाली में किसी प्रकार की सुधार की आवश्यकता महसूस न हो और सभी लोगों के साथ आपका व्यववहार शालीनता पूर्ण रहे। उन्होंने कहा कि आप अपने बेहतर कार्यों से अपने सीनियर अधिकारी का इमेज भी गढ़ते हैं इसलिए फील्ड पर अपने कार्यों के प्रति गंभीर होकर कार्य करें और सभी की सुनें।
कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में अविवादित, विवादित बंटवारा, सीमांकन, नामांतरण, नक्शा बटांकन, डायवर्सन, भू-अभिलेख, आधार सीडिंग, स्वामित्व, मसाहती ग्राम सहित अन्य प्रकरणों पर विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने राजस्व के प्रकरणों के निराकरण में प्रगति लाने के निर्देश देते हुए कहा कि तहसीलदार व नायब तहसीलदार निर्धारित दिवस में अपने न्यायालय में बैठेंगे और नियत समय में आदेश पारित करेंगे। उन्होंने नोटिस तामिली में पारदर्शिता और प्रक्रिया का पालन करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने सीमांकन के प्रकरणों के संबंध में निर्देशित किया कि सीमांकन हेतु संबंधित टीम सही सीमांकन करें और एसडीएम इसे मॉनिटरिंग करें। उन्होंने पटवारियों को सोमवार तथा एक अन्य दिन अपने हल्कों में अनिवार्य रूप से उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में लॉ एण्ड आॅर्डर की स्थिति में संबंधित अधिकारी को घटना स्थल पर उपस्थित रहने तथा बिना सूचना के अनुपस्थित नहीं रहने के निर्देश भी दिए।

पदोन्नति, टीए, डीए संबंधी प्रकरण जल्द निपटाएं
अपने अधीनस्थ अधिकारियों के सेवा संबंधी प्रकरणों पदोन्नति, टीए, डीए, मेडिकल आदि प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में गंभीरता के साथ करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अपर कलेक्टर व सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया कि वे सप्ताह में 3 दिन आधे समय फील्ड विजिट कर शासकीय संस्थाओं का निरीक्षण सुनिश्चित करें और आधे समय अपने कार्यालय में बैठकर शासकीय कामकाज सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि निरीक्षण के दौरान शिकायत सामने आने पर संबंधित विभाग के माध्यम से संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

मतदाता सूची से नाम काटने में सावधानी बरतें
राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि अविहित अधिकारी और बीएलओ निर्धारित स्थान पर बैठे मतदाता सूची से किसी मतदाता का नाम हटाने के दौरान गाइडलाइन का पालन करते हुए विशेष सावधानी बरती जाए। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को नए युवा मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करने, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने महाविद्यालयीन छात्रों को जागरूक करने तथा कॉलेज में कार्यक्रम आयोजित करने के भी निर्देश दिए।

भू-अर्जन के प्रकरण समय पर करने के निर्देश
राजस्व अधिकारियों की बैठक के दौरान कलेक्टर ने जिले में भू-अर्जन अंतर्गत लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने जल संसाधन, सेतु, एडीबी, लोक निर्माण विभाग, सीएसईबी अंतर्गत भू-अर्जन संबंधी प्रकरणों की वस्तु स्थिति की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि संबंधित विभाग राजस्व अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर तीन दिवस के भीतर प्रकरणों के निराकरण की समय सीमा निर्धारित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने समय सीमा निर्धारण उपरांत सामाजिक समाघात, अवॉर्ड पारित की कार्यवाही के संबंध में निर्देश दिए। कलेक्टर ने भू-अर्जन के प्रकरणों के निराकरण के लिए विभागीय अधिकारियों और राजस्व अधिकारियों को आपस में समन्वय बनाते हुए समस्या आने पर टीएल में इस पर चर्चा करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभाग द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव की जांच तथा समय सीमा निर्धारित कर टीम वर्क के साथ भू-अर्जन के प्रकरणों के निराकरण के निर्देश भी दिए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.