March 4, 2024

वहां अयोध्याजी में उत्सव की चमक से यहां कोरबा में जगमगाए कुम्हारों के घर-आंगन

1 min read

इन दिनों दीपावली से ज्यादा है दिये की मांग, चाक में दिन-रात काम कर रहे हैं मिट्टी से सने हाथ, 22 को लाखों दिये से रोशन होगी ऊर्जानगरी

कोरबा(theValleygraph.com)। वहां अयोध्याजी में 11 दिन बाद आयोजित होने वाले रामोत्सव की चमक से यहां कुम्हारों के घर जगमगाने लगे हैं। 22 जनवरी को भव्य मंदिर के उद्घाटन के अवसर को यादगार बनाने आम लोगों से लेकर समिति-संस्थाओं और धार्मिक संगठनों में होड़ मची है। परिणामस्वरूप लाखों दियों के आॅर्डर दिए गए हैं। यही वजह है जो इन दिनों कुम्हार मिट्टी से सने हाथ अपने-अपने चाक पर दिन-रात जुटे हुए हैं और एक से बढ़कर एक सुंदर दिये बनाए जा रहे हैं। इन दियों की पावन रोशनी से उस ऐतिहासिक तिथि में पूरी ऊर्जानगरी जगमग नजर आएगी।
तीज-त्योहार और खासकर दीपावली में जहां कुम्हारों का कारोबार पीक पर होता है, साल के सामान्य दिनों में उनके लिए मूल कार्य को कुछ दिनों के लिए शिथिल कर रोजी-मजदूरी के अन्य काम पकड़ने की विवशता पेश आती है। बीते वर्षों के मुकाबले इस बार दीपावली के बाद यह पहली बार है जो कुम्हारों के पास बेहिसाब काम दिखाई दे रहा है।

यह कहना भी उचित ही होगा, कि वर्तमान समय में कुम्हारों के लिए हर दिन दीपावली जैसी है, जो उनकी आर्थिक दशा बेहतर बनाने में बडेÞ सहायक सिद्ध हो रहे हैं। अयोध्या के उत्सव की रौशनी यहां कुम्हारों के चाक तक पहुंच रही है, जिसमें कड़ी मेहनत-मशक्कत कर रहे कुम्हारों के पास लाखों दिए बनाने के बड़े आॅर्डर मिल रहे हैं। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हर घर व मंदिर में दीये जलाकर पूजन-अर्चन के साथ दीपोत्सव मनाने की तैयारियां जोरों पर हैं। इस वजह से दीये की मांग भी बढ़ गई है। साथ ही कुम्हारों की आय में भी इजाफा हुआ है। सीतामणी स्थित कुम्हारों का कहना है कि दीपावली उत्सव से भी ज्यादा मांग दीयों की इस समय है। लोगों ने अभी से खरीदारी शुरू कर दी है।

राम नाम का काम तो अनमोल है : रामसाय

सीतामणी के कुम्हार मोहल्ले में रहने वाले रामसाय कुम्हार ने बताया कि बड़े पैमाने पर दिये के आॅर्डर मिले हैं। आम दिनों में जहां पूरे माह मेहनत कर के भी 5 से 10 हजार दिये होते थे, अभी के कुछ दिनों में ही एक-एक जगह से 20 से 25 हजार दिये बनाने के आर्डर मिले हैं। उन्होंने कहा कि यह राम नाम का काम है और धर्म-कर्म के कार्य में बड़े आॅर्डर के लिए भी दियों की कीमत में कोई वृद्धि नहीं की है।

अब नया आर्डर लेने से बच रहे: पंचराम

पंचराम कुम्हार ने बताया कि अयोध्या में श्रीराम के भव्य मंदिर के उद्घाटन के इस शुभ अवसर का ही यह सुखद परिणाम है, जो अभी काफी काम है। उन्होंने बताया कि एक ही जगह से उन्हें 25 हजार दिये बनाने के आॅर्डर मिले हैं। इसके अलावा कहीं से पांच हजार, कहीं दस हजार और इसी तरह बड़े काम मिल रहे हैं। समय कम होने से अब नया काम लेने से बचना पड़ रहा है। पर प्रभू की कृपा से यह भी बहुत है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.