March 4, 2024

दूर की सोचो और बिना तनाव के परीक्षा की तैयारी करो, बड़ी सोच आपको मंजिल दिलाएगी : IAS अजीत वसंत

1 min read

KORBA कलेक्टर ने करतला और रामपुर में विद्यार्थियों को दी आगे बढ़ने और लक्ष्य हासिल करने की प्रेरणा, कहा- आर्ट्स सब्जेक्ट में जॉब की बहुत संभावनाएं हैं।

कोरबा(thevalleygraph.com)। कलेक्टर अजीत वसंत ने आज करतला विकासखंड अंतर्गत आत्मानन्द स्कूल करतला और रामपुर के स्कूल का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कक्षा दसवीं और बारहवीं की कक्षा में जाकर विद्यार्थियों से न सिर्फ वन टू वन चर्चा की, उन्होंने विद्यार्थियों को परीक्षा में सफल होने और लक्ष्य को हासिल करने के लिए लगन, परिश्रम करने और कुछ बड़ा बनने के लिए अच्छा सोचने,बड़ा सोचने की बात कही। कलेक्टर ने कहा कि जीवन में आपको क्या बनना है, आपका लक्ष्य क्या है..? यह सोचकर नहीं रखेंगे तो मुकाम पर पहुचने के लिए कई चुनौतियां आएंगी। आप विद्यार्थी है और पढ़ाई कर रहे हैं, सोचने पर किसी का एकाधिकार नहीं है, दूर तक की सोच, बड़ी सोच आपको मंजिल दिलाएगी। उन्होंने विद्यार्थियों को मन लगाकर पढ़ाई करने और परीक्षा को लेकर किसी तरह का तनाव व दबाव न रखने की बात कहते हुए आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।
करतला में स्वामी आत्मानन्द विद्यालय के कक्षा 10 वीं में कलेक्टर अजीत वसंत ने कई विद्यार्थियों से बात भी की। छात्रा सुकांति राठिया और हेमलता राठिया से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि जीवन में जो भी बनना है, उसके लिए दृढनिश्चय कर तैयारी किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने भी हाल ही में आप सबको तनावमुक्त होकर परीक्षा की तैयारी करने का संदेश दिया था। उन्होंने 10 के पश्चात 11वीं कक्षा से विषय चयन के साथ करियर निर्माण की जानकारी भी दी। कक्षा 12वीं में उन्होंने आर्ट्स विषय के विद्यार्थियों को बताया कि कोई भी विषय बड़ा या छोटा नहीं होता। आर्ट्स वाले हैं, इसमें ज्यादा करियर की सम्भावनाएं नहीं हैं, यह सोच दिमाग से हटाकर पूरी तन्मयता के साथ परीक्षा की तैयारी करनी है। उन्होंने आर्ट्स सब्जेक्ट में जॉब की बहुत संभावनाएं होने की बात कही। रामपुर में सेजेस के निरीक्षण पर पहुँचे कलेक्टर ने कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों से चर्चा की। उन्होंने चन्द्रयान प्रक्षेपण पर विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए बताया कि देश के वैज्ञानिकों ने बड़ी उपलब्धि हासिल की। महिला वैज्ञानिकों का योगदान भी महत्वपूर्ण था। आप विद्यार्थी भी अपनी उत्सुकता और मेहनत से इस क्षेत्र में जा सकते हैं। कलेक्टर से स्कूली विद्यार्थियों से यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने के बावजूद आप अपनी तैयारी और कठिन मेहनत से शहरी क्षेत्रों के विद्यार्थियों की तरह आगे बढ़कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने सेजेस स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर शीघ्र भर्ती करने और पहुँचमार्ग, लाइब्रेरी, लैब शौचालय आदि समस्याओं को दूर करने की बात कही। कलेक्टर ने विद्यालय के प्राचार्य से गत परीक्षा परिणामों की जानकारी लेते हुए इस वर्ष परिणाम के प्रतिशत में वृद्धि करने की दिशा में विद्यार्थियों को बिना दबाव के लगातार प्रेरित करने के निर्देश भी दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा, एसडीएम श्रीकांत वर्मा और बीइओ संदीप पांडेय उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.