March 4, 2024

हॉस्पिटल की रसोई का हाल, सेहत की थाली में सब्जी खराब, गंदी रसोई में पक रहा था मरीजों का भोजन

1 min read

जिला अस्पताल की कैंटीन में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम की दबिश, अफसरों ने फटकार के साथ थमाया नोटिस

कोरबा(theValleygraph.com)। आम तौर पर लोग किसी अस्पताल में अपना रोग ठीक कर स्वस्थ होने की उम्मीद में जाते हैं। पर अगर वहीं बीमारी के आमंत्रण का बंदोबस्त हो, तो भला कोई क्या करे। कुछ ऐसी ही दशा उस वक्त सामने आई, जब खाद्य व औषधि प्रशासन की टीम ने जिला अस्पताल के कैंटीन में दबिश दी। औचक निरीक्षण में कैंटीन के भीतर गंदगी और साफ-सफाई का भारी अभाव नजर आया। इतना ही नहीं, कैंटीन की रसोई में मरीजों के लिए पक रहे Ñभोजन में इस्तेमाल सब्जियां भी खराब मिली। इस भारी अव्यवस्था से नाराज अफसरों ने कैंटीन संचालक को फटकार लगाते हुए शोकॉज नोटिस जारी किया है।

गुरुवार को खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने जिला अस्पताल कोरबा के कैंटीन का आकस्मिक निरीक्षण किया। खाद्य सामग्री और उनके इस्तेमाल की जगह यानि रसोईघर, स्टोर, फ्रिज जैसी जगह पर स्वच्छता और हाईजीन सर्वाधिक आवश्यक है। इन स्थानों में साफ-सफाई ही खाद्य सामग्रियों के सुरक्षित होना सुनिश्चित करता है। पर इस कैंटीन में साफ-सफाई तो दूर-दूर तक न दिखी, उल्टे रसोईमें रखी सब्जियां ही खराब पाई गई। इस अव्यवस्था को लेकर संचालक को कड़ी फटकार लगाई गई। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से कैंटीन के संचालक को शोकॉज नोटिस जारी किया गया। गौर करने वाली बात है कि कोई मरीज अस्पताल इसलिए आता है, ताकि वह अपने मर्ज से राहत पाए और स्वस्थ होकर घर लौटे। पर इस उद्देश्य के विपरीत जिला अस्पताल में संचालित कैंटीन का भोजन जिस अव्यवस्था और लापरवाही के साथ पकाया जा रहा है, उससे तो अच्छा भला सेहतमंद आदमी भी बीमार पड़े, जिसकी सावधानी से निगरानी किए जाने की जरूरत दिख रही है।

लाइसेंस भी डिस्प्ले नहीं था, चावल-दाल व सब्जी का नमूना लिया
जहां सबसे ज्यादा स्वच्छता और हाइजीन रखे जाने की अपेक्षा की जाती है, वहीं गंदगी और अव्यवस्था का आलम नजर आया। जिला अस्पताल के मरीजों को भोजन परोसने वाले कैंटीन में उम्मीद के विपरीत पसरी गंदगी और साफ-सफाई का अभाव देख अफसर हैरान तो हुए ही, नाराज भी हुए। लाइसेंस भी डिस्प्ले होना नहीं पाया गया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी विकास भगत ने बताया कि निरीक्षण के दौरान वहां से सब्जी, दाल और चावल का नमूना लिया गया। जिसे राज्य प्रयोगशाला में जांच के लिए भेज दिया गया है। कैंटीन संचालक को भारतीय खाद्य संरक्षा व मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के निर्धारित पैमानों के अनुरूप अविलंब व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.