April 22, 2024

अब इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स डिजाइन करेंगे छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग का नया प्रतीक चिन्ह

1 min read

तकनीकी शिक्षा के विद्यार्थियों से मंगाया सैंपल, आपका बनाया लोगो चुना गया तो मिलेगा 5 हजार रुपए का पुरस्कार

रायपुर(thevalleygraph.com)। विधानसभा चुनाव सिर पर है और अब छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग अपना प्रतीक चिन्ह यानी लोगो बदलने की तैयारी कर रहा है। खास बात यह है कि आयोग का नया लोगो कोई और नहीं बल्कि इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स डिजाइन करेंगे। अगर आप एक तकनीकी छात्र हैं तो कोशिश कर सकते हैं। अगर आपका बनाया लोगो चुन लिया गया तो बदले में 5 हजार रुपए पुरस्कार जीत सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके लिए राज्य भर के टेक्निकल एजुकेशन संस्थाओं और इंजीनियरिंग महाविद्यालयों को एक पत्र भी लिखा है। इस पत्र में उन्होंने कॉलेज स्टूडेंट्स से नया लोगो बनाने के लिए कहा है। इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के डिजाइन किए गए सैंपल का विभिन्न पैमानों के अनुरूप आंकलन करते हुए चयन किया जाएगा। प्रतीक चिन्ह बनाने और उसका सैंपल का चयन पहले संस्थान स्तर पर होगा। इसके बाद संबंधित शैक्षणिक संस्थान प्रमुख चयनित प्रतीक चिन्ह को निर्वाचन आयोग को भेजेंगे, जिसका स्टेट लेवल पर सिलेक्शन किया जाएगा। इनमें से विशिष्ट लोगो का आयोग के अफसर और सिलेक्शन कमेटी चयन करेंगे। सर्वश्रेष्ठ लोगो बनाने वाले स्टूडेंट्स को पांच हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। नया लोगो बनाने के लिए तकनीकी शिक्षण संस्थानों को आयोग ने पत्र जारी किया है।

पहले कॉलेज तय करेंगे अपने स्टूडेंट्स में बेस्ट लोगो
प्रथम लेवल पर सबसे पहले कॉलेज या तकनीकी शिक्षा संस्थान ही अपने स्टूडेंट्स में से बेस्ट लोगो का निर्णय करेंगे और उसके बाद यह लोगो प्रतिस्पर्धा की अगली कड़ी में शामिल हो सकेगा। स्टूडेंट्स को आयोग ने लोगो को बदलने की योजना के बारे में भी बताया है। आयोग ने प्रदेश के आईआईटी, एनआइटी, ट्रिपल आईटी, इंजीनियरिंग और डिप्लोमा कॉलेज, आईटीआई के अलावा डिग्री कॉलेज स्टूडेंट्स के बनाए गए लोगो को कॉलेज स्तर पर सिलेक्ट करने के लिए कहा है।

कोशिश से पहले इन पैमानों को समझ लें तो बेहतर होगा
प्रतीक चिन्ह बनाने के लिए आयोग ने कुछ सख्त नियम और शर्तें भी रखी हैं। इससे पहले कि आप अपना नया लोगो तैयार करने में जुट जाएं, उन्हें जान लेना आपके लिए जरूरी होगा। नया लोगो बनाने के लिए तकनीकी शिक्षण संस्थानों को आयोग ने पत्र जारी किया है। आयोग ने प्रतीक चिन्ह का सैंपल तैयार करने के लिए कॉपीराइट एक्ट को ध्यान में रखने कहा है। नियम के अनुसार प्रविष्टियां सॉफ्ट कॉपी में आयोग के ईमेल पर भेजना होगा। हार्ड कॉपी नहीं लिए जाएंगे। इसके साथ ही भेजने वाले स्टूडेंट द्वारा खुद की जानकारी निर्धारित प्रोफार्मा में प्रस्तुत करना जरूरी है। आयोग ने आवेदन का नमूना अपने वेबसाइट पर जारी किया है।

  • ये हैं नियम, ऐसे भेज सकते हैं अपने सैंपल
  • एक विद्यार्थी से एक ही लोगो बना सकता है। एक साथ कई नमूने नहीं लिए जाएंगे।
  • नमूना निर्वाचन को प्रदर्शित करता हो, इसमें ईवीएम और बैलेट पेपर को नहीं दर्शाने पर मनाही है।
  • लोगो के नमूने में प्रदेश के नक्शे को इंगित किया जा सकता है। नमूना छोटा और स्पष्ट हो।
    किसी भी स्थिति में कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन नहीं होना चाहिए।
  • नमूनों का उपयोग प्रस्तुतकर्ता अभ्यर्थी किसी दूसरी जगह पर नहीं कर सकता।
  • नमूना चयन करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग का निर्णय अंतिम होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.