May 19, 2024

बस एक कॉल करते ही आपकी प्यारी गाय और लाडली बकरियों का इलाज लेकर घर के दरवाजे पर खड़ी मिलेगी एंबुलेंस

1 min read

स्वतंत्रता दिवस पर शुरू होगी शासन की योजना, टोल फ्री नं 1962 से आपके द्वार तक पहुँच सकेगी पशु चिकित्सा विभाग की सेवा, कोरबा को मिलेंगे 6 एंबुलेंस। छत्तीसगढ़ शासन के निर्देश अनुसार 17 जुलाई को जिले में छत्तीसगढ़ के पारंपरिक उत्सव हरेली तिहार सभी गौठानो में विधि विधान एक साथ मनाया जाएगा।

कोरबा(thevalleygraph.com)। आम तौर पर जब कोई व्यक्ति बीमार होता है, तो उसे त्वरित चिकित्सा उपलब्ध कराने संजीवनी 108, महतारी एक्सप्रेस जैसी एंबुलेंस सेवाएं प्रदान की जाती हैं। इसी कड़ी में पशुओं की सेहत की फिक्र करते हुए शासन की ओर से उनके लिए भी एंबुलेंस सेवा शुरू किए जाने की तैयार हो रही है। इसके लिए एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया जा रहा है, जिस पर कॉल करते ही नजदीकी एंबुलेंस अपके बीमार पशु का इलाज करने घर पहुंच जाएगी। इस नई सेवा योजना की शुरुआत अगले माह 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर की जाएगी।
छत्तीसगढ़ में पशु एम्बुलेंस सेवा प्रारंभ करने की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है। कोरबा जिले की बात करें तो यहां के लिए 6 एम्बुलेंस मिलेंगे। सभी एम्बुलेंस में पशु चिकित्सक और दवाइयां होंगी। इसके अलावा आगामी दिनों में पड़ रहे हरेली तिहार में पशु चिकित्सा विभाग कोरबा द्वारा गौठानों में शिविर का होगा आयोजन भी किया जाना है। इसके अलावा हरेली तिहार पर आयोजित कार्यक्रम में पशुओं की पूजा के साथ उनका कृमिनाशक दवापन किया जाना प्रमुखता से सम्मिलित है। साथ ही सभी गौठानों में उपस्थित पशुओं का किलनीनक्षक का छिड़काव भी किया जाएगा। पशुपालकों से चर्चा अनुसार समस्या निदान सह दवा वितरण करने के साथ मौके पर पशुपालन हेतु किसान क्रेडिट कार्ड हेतु भी आवेदन लिए जाएंगे। हरेली तिहार का मुख्य उद्देश्य पशुपालकों को फसल चराई से बचाने हेतु अपने पशुओं का रोक छेका हेतु प्रोत्साहित करना है। उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं कोरबा द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाने सभी पशुपालकों और चरवाहों से अपने पशुओं के साथ गौठानों में उपस्थति हेतु अनुरोध किया गया है।

पशु पालकों के लिए देखभाल में राहत की उम्मीद
खासकर बारिश के मौसम में मवेशियों के अनेक प्रकार की संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने का डर अधिक रहता है। खेती कार्य में जुटे किसानों के लिए बैलों की सेहत काफी अहम होती है। पशु पालकों के लिए दुधारु पशुओं जैसे गाय, भैंस व बकरियों के स्वास्थ्य की फिक्र होती है। ऐसे में एंबुलेंस सेवा के प्रारंभ होने से इन पशुपालकों के लिए राहत की बड़ी सुविधा का इंतजाम हो सकेगा। पशु चिकित्सा विभाग की मदद से किसी बीमार पशु के उपचार, टीकाकरण व दवाइयां त्वरित उपलब्ध कराने में मदद मिल सकेगी।

गौठानों में मनाया जाएगा छग का परंपरिक पर्व हरेली
छत्तीसगढ़ शासन के निर्देश अनुसार 17 जुलाई को जिले में छत्तीसगढ़ के पारंपरिक उत्सव हरेली तिहार सभी गौठानो में विधि विधान एक साथ मनाया जाएगा। इस संबंध में पशुधन विकास विभाग के उपसंचालक डॉ एस पी सिंह द्वारा जिले के सभी पशु चिकित्सकों व संस्था प्रभारियों की वर्चुअल बैठक कर इस संबंध में दिशा निर्देश दिया गया। कार्यक्रम में पशु चिकित्सा शिविर के साथ पशुधन विकास विभाग की योजनाओ को व्यापक रूप से प्रचारित करने निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही शासन के निर्देशनुसार सभी कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधिओं को भी आमंत्रित करने कहा गया है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.