May 24, 2024

CISF ने चलाया स्वच्छता अभियान, केंद्रीय विद्यालय NTPC के बच्चों ने जवानों के साथ किया श्रमदान

1 min read

Video:- केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) केएसटीपीपी कोरबा के बल सदस्यों केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-2 एनटीपीसी में श्रमदान किया।

कोरबा(thevalleygraph.com)। स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत स्वच्छ भारत अभियान की आगे बढ़ाते हुए गुरुवार को केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) केएसटीपीपी कोरबा के बल सदस्यों केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-2 एनटीपीसी में श्रमदान किया। इस सफाई अभियान में सीआईएसएफ के जवानों के साथ विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भी जमकर पसीना बहाते हुए स्कूल परिसर की साफ-सफाई की। इस तरह लोगों को स्वच्छता में सेहत और सुंदरता का संदेश देते हुए जागरुकता का संयुक्त प्रयास किया गया।
स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अभियान मनाने को लेकर एक अक्तूबर को सुबह 10 बजे एक साथ एक घंटे स्वच्छता के लिए श्रमदान किया गया और स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरूआत की गई। यह शुरुआत केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल केएसटीपीपी कोरबा के कुमार पुरूषोत्तम, उप कमांडेन्ट व निरीक्षक-कार्य एच रहमान के नेतृत्व में की गयी थी।

स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका मुख्य उद्देश्य भारत को स्वच्छ और हरित बनाना है। इस अभियान के तहत अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल केएसटीपीपी कोरबा के सहायक कमांडेंट चिराग गर्ग व निरीक्षक-कार्य एच रहमान के नेतृत्व में गुरुवार को बल सदस्यों के साथ सफाई अभियान चलाया गया। इस अभियान में केंद्रीय विद्यालय नंबर-2 के प्राचार्य सुनील कुमार साहू, शिक्षकगण व विद्यार्थियों ने भाग लिया। बच्चों व शिक्षकों के माध्यम से स्वच्छता का संदेश समाज के हर वर्ग हर क्षेत्र तक पहुंचाने का प्रयास किया। इंस्पेक्टर एच रहमान, इंस्पेक्टर वीरेंद्र, महिला इंस्पेक्टर जूली राजेश, समेत सीआईएसएफ KSTPP कोरबा टीम के 60 सदस्य मौजूद रहे।

यह मिशन एक स्वच्छ व सुरक्षित भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण: चिराग गर्ग
इस अवसर अभियान का नेतृत्व कर रहे सहायक कमांडेंट चिराग गर्ग ने कहा कि केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल केएसटीपीपी कोरबा स्वच्छता पखवाड़ा मिशन का हिस्सा होने पर उन्हें गर्व है। हमारा मानना है कि स्वच्छता और सुरक्षा साथ-साथ चलती है। हमारे कर्मी इस उद्देश्य के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। हमारा ध्यान केवल महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा पर नहीं है, बल्कि यह सुनिश्चित करने पर भी है कि यह क्षेत्र स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण के लिए अनुकूल हो। यह मिशन एक स्वच्छ और सुरक्षित भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। स्वच्छता पखवाड़ा में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की सक्रिय भागीदारी स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण बनाए रखने के प्रति उसके समर्पण को दर्शाती है। इस मिशन के समर्थन में उनके प्रयास देश में स्वच्छता और स्वच्छता को बढ़ावा देने के व्यापक लक्ष्यों के अनुरूप हैं।

उज्ज्वल कल के लिए अहम हैं आज किए जा रहे प्रयास: प्राचार्य एसके साहू
इस अवसर पर केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-2 एनटीपीसी कोरबा के प्राचार्य सुनील कुमार साहू ने कहा कि एक स्वच्छ शरीर और स्वच्छ वातावरण में ही विकास की दिशा सुनिश्चित की जा सकती है। जब हम और आप मिलकर प्रयास करेंगे, तो ही इसे बच्चे सीखेंगे, जो कल देश के स्वच्छ-सेहतमंद व जिम्मेदार नागरिक के रूप में देश के विकास में अपना योगदान सुनिश्चित कर सकेंगे। इसके लिए स्वच्छ भारत अभियान के रूप में आज किए जा रहे प्रयास, कल एक विकसित भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण होगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.